Favicon Kya Hai और इसे वेबसाइट में Add कैसे करें?

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे Blog Hinditechdr के एक और लेख में, दोस्तों आज के इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे कि Favicon Kya Hai, Favicon कैसे बनाते हैं, वेबसाइट में Favicon कैसे Add करें और ब्लॉग में Favicon लगाने के क्या फायदे होते हैं.

अगर आप एक Blogger हैं या अपनी ऑनलाइन कोई ब्रांड बनाना चाहते हैं तो Favicon के बारे में जानना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपको ऑनलाइन दुनिया में एक अलग पहचान देता है. इसलिए आप इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें, इसमें आपको Favicon के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी.

तो चलिए दोस्तों बिना किसी देरी के शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं कि आखिर यह Favicon क्या होता है.

Favicon क्या है (What is Favicon in Hindi)

Favicon दो शब्दों से मिलकर बना है Fav और Icon. इसका मतलब होता है Favorite Icon. 

जब भी आप अपने वेब ब्राउज़र में किसी भी वेबसाइट को खोलते हैं तो आपने देखा होगा जिस Tab में वह ब्राउज़र खुला रहता है उसके बायीं तरफ एक छोटा सा आइकॉन होता है इसे ही Favicon कहते हैं. 

Favicon के द्वारा यूजर को किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को पहचानने में आसानी होती है. अगर यूजर एक ब्राउज़र में कई वेबसाइट को ओपन करके रखता है तो Favicon के द्वारा वह सभी वेबसाइट की पहचान कर सकता है. 

अगर आप अपने ब्लॉग को एक प्रोफेशनल लुक देना चाहते हैं, तो आपको अपने ब्लॉग में Favicon जरूर लगाना चाहिए, इससे यूजर अनुभव बेहतर होता है और ब्लॉग का लुक भी Professional लगता है. 

Favicon कैसे बनाये

अभी तक आप समझ गए होंगे कि Favicon Kya Hai, चलिए अब मैं आपको चरणबद्ध तरीके से बताऊंगा कि Favicon कैसे बनाते हैं. Favicon बनाना बहुत ही आसान है आप Favicon बनाने के लिए नीचे बताये गए Step को फॉलो कीजिए. 

Step 1 – सबसे पहले नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके Favicon Generator की वेबसाइट ओपन कर लीजिये.

Step 2 – इसके बाद आपके सामने नीचे Image के अनुरूप interface ओपन हो जायेगा. यहाँ से आप अपने अनुसार कोई इमेज भी सेलेक्ट कर सकते है और इसके अलावा आप शब्दों में और इमोजी के रूप में भी अपना Favicon बना सकते हैं. मैंने इसमें Text का प्रयोग किया है.  

Favicon Kaise Banaye

Step 3 – फिर आप यहाँ से अपने ब्लॉग के लिए Favicon अपने अनुसार व्यवस्थित कर सकते है. इसमें आप अपने अनुसार कलर Add कर सकते है, बैकग्राउंड को व्यवस्थित कर सकते हैं.

Step 4 – Favicon बना लेने के बाद आपको download वाले ऑप्शन पर क्लिक करके Favicon डाउनलोड कर लेना है , यह आपके कंप्यूटर में ZIP File के रूप में डाउनलोड हो जाएगा.

Generate Favicon

अब एक सवाल आपके मन में आएगा कि किस Size का Favicon अपनी वेबसाइट में Add करना चाहिए तो इसका जवाब है आपको 16X16 Pixel का Favicon अपने वेबसाइट में Add करना है. 16X16 Pixel साधारण ब्लॉग के लिए Best Favicon Size है.

वेबसाइट में Favicon कैसे Add करें 

Favicon को Generate करने के बाद आपको इसे अपने वेबसाइट या ब्लॉग में Add करना होता है, यह भी बहुत ही Simple है. चाहे आपकी वेबसाइट Blogger पर हो या WordPress पर हमने दोनों CMS पर Favicon Add करने की Process आपको नीचे बताई है. 

Blogger में Favicon कैसे Add करें 

Blogger में Favicon Add करने के लिए निम्न विधि को फॉलो करें – 

  • सबसे पहले आपको अपने ब्लॉगर के Dashboard में Login कर लेना है और Setting वाले option में जाना है. 
  • इसके बाद Favicon वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है. 
Blogger me Favicon Kaise Add Kare
  • अब आपको Choose File पर क्लिक करना है और डाउनलोड किये गए Favicon में से 16X16 Pixel इमेज वाले Favicon को सेलेक्ट कर लेना है, और Save पर क्लिक करके उसे अपने ब्लॉग में add कर लेना है. इस प्रकार से आप Blogger वेबसाइट में Favicon लगा सकते हैं.  

WordPress में Favicon कैसे Add करें 

वर्डप्रेस ब्लॉग में Favicon add करने के लिए नीचे बताये गए प्रोसेस को फॉलो करें – 

  • सबसे पहले आपको Appearance Section में Customize वाले option पर क्लिक करना है. 
  • इसके बाद Site Identity में आपको Site icon वाले option पर क्लिक करना है. 
WordPress me Favicon Kaise add kare
  • अब आपको Select Image के option में क्लिक करके Favicon को अपनी WordPress Website में Add कर लेना है. और Changes को Update करते ही आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट में Favicon लग जाएगा.

इस Simple प्रोसेस की मदद से आप आसानी से अपनी Blogger और WordPress वेबसाइट में Favicon Add कर सकते हैं.

Favicon के फायदे (Advantage of Favicon in Hindi)

अपने ब्लॉग या वेबसाइट में Favicon Add करने के आपको बहुत सारे फायदे होते हैं. 

  • कोई भी यूजर आपके ब्लॉग को आसानी से पहचान सकता है.
  • Favicon से ब्लॉग का Look Professional लगता है. 
  • किसी ब्राउज़र में बहुत सारे Tab में अलग – अलग वेबसाइट खुलने के बावजूद भी आपकी वेबसाइट को यूजर पहचान लेता है.
  • आपकी ऑनलाइन ब्रांडिंग बनती है. 
  • आपकी वेबसाइट Unique लगती है. 

यह लेख भी पढ़ें –

हमने क्या सीखा: Favicon Kya Hai

इस लेख को पूरा पढने के बाद आप समझ Favicon Kya Hai और हम Favicon को बनाकर अपनी वेबसाइट में कैसे Add कर सकते हैं. आप भी अपने ब्लॉग या वेबसाइट में Favicon का इस्तेमाल जरुर करें क्योकि इसके बहुत सारे फायदे आपको मिलते हैं. 

तो दोस्तों इस लेख में बस इतना ही उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख जरुर पसंद आया होगा इस लेख को सोशल मीडिया पर भी अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें और अन्य लोगों की मदद भी करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment