Google पर अपना Blog कैसे देखें? अजमाइये यह ट्रिक

Google Par Apna Blog Kaise Dekhe – जब एक नया ब्लॉगर अपना ब्लॉग बना लेता है तो वह अपने ब्लॉग को गूगल में जरुर खोजता है, पर उसे गूगल के अंतिम पेजों तक भी अपना ब्लॉग नहीं दिखाई देता है. कहने को तो यह एक छोटी सी प्रॉब्लम है लेकिन कभी – कभी यह बहुत गंभीर समस्या भी बन जाती है.

आपकी इन्हीं समस्याओं को खत्म करने के लिए हम इस ब्लॉग पोस्ट के द्वारा आपको बताएँगे कि कैसे आप गूगल पर अपना ब्लॉग खोज सकते हैं, तथा उसे गूगल सर्च में कैसे ला सकते हैं. लेकिन यह जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको यह लेख अंत तक पढना होगा.

तो चलिए आपका ज्यादा समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं गूगल पर अपना ब्लॉग कैसे देखें विस्तार से.

Google Par Apna Blog Kaise Dekhe

अगर आपको गूगल पर अपना ब्लॉग डोमेन नाम को सर्च करने के बावजूद भी कहीं नहीं दिख रहा है तो आपको यह पता करना होगा कि क्या आपका ब्लॉग गूगल में इंडेक्स है या नहीं. इसके लिए निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करें.

  • सबसे पहले गूगल को ओपन कीजिये.
  • सर्च बार में site:www.yoursitename.com टाइप करें. yoursitename.com में अपने ब्लॉग का नाम लिखें.
  • इसके बाद इंटर के बटन पर प्रेस करें.
  • अब आपके ब्लॉग के जितने भी पोस्ट और पेज गूगल में इंडेक्स हो रखें होंगे वह आपको रिजल्ट पेज में दिख जायेंगें.
  • इसी प्रकार अगर आप किसी Particular पोस्ट की इंडेक्सिंग Check करना चाहते हैं तो “Site:” के बाद अपने पोस्ट का URL लिखकर सर्च करें.

अगर इस प्रोसेस को करने के बाद भी आपको अपना ब्लॉग गूगल में नहीं दिख रहा है तो इसका मतलब है कि गूगल ने अभी तक आपके ब्लॉग को इंडेक्स ही नहीं किया है. इस स्थिति में आपको तुरंत एक्शन लेने की जरुरत है, नहीं तो आपके ब्लॉग पर ऑर्गनिक ट्रैफिक नहीं आएगा.

तो चलिए अब जानते हैं इस स्थिति में आप क्या कर सकते हैं?

#1 – ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट करें

जब आप नया – नया ब्लॉग बना लेते हैं तो गूगल को यह बताना पड़ता है कि आपने भी एक ब्लॉग बनाया है. गूगल को अपने ब्लॉग के बारे में बताने के लिए आपको अपने ब्लॉग को Google Search Console नामक टूल में सबमिट करना पड़ता है.

जब आप गूगल सर्च कंसोल में ब्लॉग को सबमिट करते हैं, तो गूगल को आपके ब्लॉग के बारे में पता चलता है और गूगल के क्रॉलर आपके ब्लॉग को क्रॉल करने के लिए आते हैं. जिससे फिर आगे की प्रोसेस होती है यानि ब्लॉग की इंडेक्सिंग और रैंकिंग. इसलिए सबसे पहले ब्लॉग को GSC में सबमिट करें.

अगर आपने ब्लॉग को सर्च कंसोल में सबमिट किया है और फिर भी आपका ब्लॉग गूगल में नहीं दिख रहा है तो दुसरे पॉइंट को फॉलो करें.

#2 – ब्लॉग की Indexing On करें

सबसे पहले आप Check करें कि आपने ब्लॉग की Indexing तो ब्लॉक नहीं कर रखी है. अगर आपके ब्लॉग की indexing ब्लॉक होगी तो आप कितने भी पोस्ट लिख लो आपका ब्लॉग कभी गूगल में नहीं दिखाई देगा. ब्लॉग की इंडेक्सिंग को check करने के लिए आपको निम्नलिखित तीन चीजें अपने ब्लॉग में देख लेनी हैं.

(i) Robots.txt – सबसे पहले आप Robots.txt File को चेक करें, और देखें कि आपने Sitemap को Disallow तो नहीं किया है. अगर साईटमैप Disallow है तो इसे तुरंत Allow कर दीजिये.

(ii) Search Engine Visibility – इसके बाद सर्च इंजन visibility को चेक करें, क्योंकि हो सकता है आपने इस ऑप्शन को गलती से Disable किया है. ब्लॉगर और वर्डप्रेस दोनों में Search Engine Visibility को Check करने का तरीका अलग – अलग है.

अगर आपका ब्लॉग Blogger.com पर है तो निम्न स्टेप को फॉलो करें.

  • सबसे पहले Blogger डैशबोर्ड में Login कीजिए.
  • इसके बाद बायीं तरफ Setting वाले विकल्प पर क्लिक करें.
  • Privacy वाले सेक्शन में Visible to search engines वाले विकल्प को on कर लीजिये.
  • इसे On करने के बाद गूगल का क्रॉलर आपके ब्लॉग को इंडेक्स करेगा और आपका ब्लॉग गूगल पर दिखाई देगा.
Search Engine Visibility in Blogger

अगर आपका ब्लॉग WordPress पर है तो निम्न प्रोसेस को फॉलो करें.

  • सबसे पहले WordPress में Login कीजिए.
  • Setting वाले विकल्प में कर्सर ले जायें.
  • यहाँ पर आप Reading वाले विकल्प पर क्लिक कीजिये.
  • पेज को थोडा स्क्रोल कीजिए और देखिये कि Search Engine Visibility वाले बॉक्स में टिक तो नहीं है.
  • अगर टिक है तो इसे अनटिक कीजिये, और Setting को Save कर दीजिये.
  • इस प्रकार आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को सर्च इंजन में Visible करवा सकते हैं.
Visible WordPress Blog in Search Engine

Robot Tag – अगर आपका ब्लॉग पोस्ट या अन्य कोई जरुरी वेबपेज सर्च इंजन में Show नहीं हो रहा है और आपने उसे Robots.txt से ब्लॉक नहीं किया है, तो उस Particular वेबपेज में जाकर Robot tag को Check करें. अगर इसमें Noindex का टैग लगा है तो इसे हटाकर Index कीजिये.

अगर यहाँ भी सब कुछ ठीक है तो आप Google Par Apna Blog Kaise Dekhe के लिए नीचे दिए गए अन्य स्टेप को फॉलो करें.

#3 – अन्य सर्च इंजन में भी ब्लॉग को सबमिट करें

गूगल के अलावा भी अनेक सारे सर्च इंजन भी मौजूद हैं, आप इन सभी सर्च इंजन में भी अपने ब्लॉग को सबमिट कर सकते हैं. जैसे Bing, Yandex, Baidu आदि. ये सर्च इंजन गूगल के जितने लोकप्रिय नहीं हैं इसलिए नए ब्लॉगर इन सर्च इंजन में अपने ब्लॉग को सबमिट नहीं करते हैं.

लेकिन इन सभी सर्च इंजन का इस्तेमाल करने वाले यूजर की संख्या भी लाखों – करोड़ों में है. अगर आप इनमें अपने ब्लॉग को सबमिट करते हैं तो आपको भविष्य में इन सर्च इंजन से भी अच्छा ट्रैफिक मिलेगा.

#4 – ब्लॉग को सोशल मीडिया पर शेयर करें

जब आप ब्लॉग बनाते हैं तो साथ में विभिन्न लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर अपने ब्लॉग के लिए एक प्रोफेशनल पेज भी जरुर बना लीजिये. इससे आपको एक बैकलिंक भी मिल जायेगी और लोगों को आपके ब्लॉग के बारे में पता चलेगा.

आप Facebook, Linkdin. Pinterest, Twitter जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर पेज या अकाउंट बनायें और जब भी ब्लॉग पर कोई नयी पोस्ट पब्लिश करें तो उसे सोशल मीडिया हैंडल में भी पब्लिश करें. इससे सोशल मीडिया के द्वारा भी आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आयेगा.

#5 – Quora पर ब्लॉग को सबमिट करें

Quora एक फोरम वेबसाइट है, जहाँ पर आप लोगों के सवालों का जवाब देकर अपने ब्लॉग की Visibility बढ़ा सकते हैं और ब्लॉग के लिए एक फोरम बैकलिंक बना सकते हैं. Quora का इस्तेमाल हर एक ब्लॉगर को करना चाहिए इसके बहुत सारे फायदे होते हैं, जैसे कि –

  • Quora के अनेक सारे आर्टिकल गूगल में भी रैंक करते हैं, अगर आपका Quora पर दिया गया कोई जवाब गूगल में रैंक करता है तो इसमें आपके ब्लॉग को रैंकिंग में फायदा मिलता है.
  • Quora पर सवालों का जवाब में ब्लॉग का लिंक add कर सकते हैं और ब्लॉग के लिए बैकलिंक बना सकते हैं.
  • Quora से ब्लॉग के ट्रैफिक को बढ़ा सकते हैं.

इन कुछ टिप्स को फॉलो करके आप अपने ब्लॉग की सर्च इंजन में Visibility को बढ़ा सकते हैं.

यह लेख भी पढ़ें

अंतिम शब्द: Google पर अपना Blog कैसे खोजें

इस लेख में हमने जाना कि Google Par Apna Blog Kaise Dekhe तथा गूगल पर ब्लॉग न दिखने की समस्याओं का उपाय भी आपको बताया है. हमें उम्मीद है कि इस लेख को पढने के बाद आप अपने ब्लॉग की Visibility बढाने में जरुर सफल हो पायेंगे. इस लेख में इतना ही, अंत में आपसे निवेदन करेंगे कि इस आर्टिकल को सोशल मीडिया के द्वारा अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment