Instagram Account Delete कैसे करें – Permanent और Temporary 2022

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से स्वागत करता हूँ आपका अपने ब्लॉग Hindi Tech DR के एक और नए ब्लॉग पोस्ट में जिसमें हम आपको Instagram Account Delete Kaise Kare की पूरी जानकारी देने वाले हैं. लगभग सभी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म चाहते हैं कि उनके पास अधिक से अधिक संख्या में यूजर हो इसलिए वह डिलीट का विकल्प ऐसे ऑप्शन में देते हैं जहाँ तक एक सामान्य यूजर नहीं पहुँच पाता है.

इन्स्टाग्राम भी अपने यूजर की संख्या को बढ़ाने के लिए डिलीट का ऑप्शन hide करके रखता है. अगर आप अपने इन्स्टाग्राम अकाउंट को Temporary या हमेशा के लिए डिलीट करना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा अंत तक पढ़िए क्योंकि इस लेख में हमने आपको स्टेप वाइज इन्स्टाग्राम अकाउंट डिलीट करने की प्रोसेस बताई है. तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं आज का यह लेख.

Instagram Account Delete कैसे करें

ब्लॉग पोस्ट में आपको इन्स्टाग्राम अकाउंट Temporary और Permanent डिलीट करने की प्रोसेस बताई गयी है. अगर आप इन्स्टाग्राम से break लेना चाहते हैं आपको Temporary base पर ही इन्स्टाग्राम अकाउंट डिलीट करना चाहिए क्योंकि अगर आपने इन्स्टाग्राम अकाउंट Permanent डिलीट कर दिया और भविष्य में आपका मन बदल गया और आप इसे वापस लाना चाहते हैं तो आप इसे कभी recover नहीं कर पायेंगें.

Instagram Account Temporary Delete कैसे करें

Instagram अकाउंट को Permanent डिलीट करने से पहले हम इन्स्टाग्राम अकाउंट को Temporary डिलीट करने के बारे में जानेंगें.

अगर आप इन्स्टाग्राम अकाउंट को Temporary base पर डिलीट करते हैं तो आपके इन्स्टाग्राम अकाउंट के सभी कंटेंट जैसे फोटो, विडियो, Reels, लाइक, कमेंट, फॉलोवर सभी अस्थायी रूप से hide हो जाते हैं जो कि आपके किसी भी friends को show नहीं होंगें.

लेकिन जब आप दुबारा अपने इन्स्टाग्राम अकाउंट में Login करते हैं तो आपके अकाउंट का सारा कंटेंट और फॉलोवर recover हो जायेंगें और आपका अकाउंट पुरानी Position से start हो जाता है.

इन्स्टाग्राम अकाउंट को Temporary डिलीट करने के लिए नीचे बताई गयी प्रोसेस को स्टेप वाइज फॉलो करें.

#1 – ब्राउज़र में अपनी इन्स्टाग्राम ID Login करें

सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र में उस Instagram ID को Login कर लेना है जिसे आप डिलीट करना चाहते हैं. चूँकि इन्स्टाग्राम की एप्लीकेशन में डिलीट का विकल्प नहीं होता है इसलिए आपको ब्राउज़र में Login करना होता है.

आप अपने ब्राउज़र में Instagram लिखकर सर्च करें और इन्स्टाग्राम की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन कर लीजिये, इसके बाद अपना यूजरनाम और पासवर्ड इंटर करके Login कर लीजिये.

#2 – प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करें

इसके बाद आपको सबसे नीचे बने Profile वाले आइकॉन पर क्लिक करना है और फिर Edit Profile वाले विकल्प पर क्लिक करना है.

#3 – अकाउंट Temporary Disable करें

अब आपको नए पेज को स्क्रोल डाउन करना है और सबसे अंतिम में Temporary Disable My Account का विकल्प मिलेगा, आपको इस पर क्लिक कर लेना है.

Instagram Account Temporary Disable

#4 – Reason सेलेक्ट करके Confirm करें

इन्स्टाग्राम अकाउंट Temporary Disable करने के लिए आपको नए पेज में अकाउंट Disable करने का कारण सेलेक्ट कर लेना है, आप यहाँ पर कुछ भी सेलेक्ट कर सकते हैं. इसके बाद आपको Confirmation के लिए अपना पासवर्ड इंटर करना है और फिर Temporarily Disable Account वाले बटन पर क्लिक कर लेना है.

Instagram Account Temporary Delete kaise Kare

तो इस प्रकार से आपका इन्स्टाग्राम अकाउंट Temporary डिलीट हो जायेगा और किसी को भी show नहीं होगा. आप चाहें तो केवल दुबारा Login करके अपने अकाउंट को दुबारा recover कर सकते हैं और उसी पोजीशन से एक्सेस कर सकते हैं.

Instagram Account Permanent Delete कैसे करें

चलिए अब जानते हैं Instagram Account Delete Kaise Kare वह भी हमेशा के लिए. आपकी जानकारी के लिए बता दें अगर आप इन्स्टाग्राम अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट कर देते हैं तो दुबारा आप कभी अपने अकाउंट को एक्सेस नहीं कर पायेंगें और ना ही अपने इन्स्टाग्राम अकाउंट के कंटेंट और फॉलोवर को recover कर पायेंगें.

Instagram Account Permanent Delete करने के लिए नीचे बताई गयी प्रोसेस को स्टेप वाइज फॉलो करें

#1 – ब्राउज़र में Instagram ID Login करें

सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र में Instagram ID को Login कर लेना है क्योंकि जैसे कि हमने आपको उपर भी बताया है कि आप इन्स्टाग्राम एप्लीकेशन से Instagram ID को डिलीट नहीं कर सकते हैं.

#2 – Instagram ID Delete करने की लिंक ओपन करें

आप आगे दिए गए लिंक पर क्लिक करके Direct इन्स्टाग्राम अकाउंट को Permanent डिलीट करने वाले पेज पर पहुँच जायेंगें, जो कि बहुत ही आसान तरीका है>> Instagram Account Permanent Delete.

अगर आप जानना चाहते हैं कि यह लिंक आपको कहाँ पर मिलेगी तो इसके लिए नीचे बतायी गयी प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं.

  • ब्राउज़र में Instagram ID Login करने के बाद आपको नीचे बने Profile वाले आइकॉन पर क्लिक कर लेना है और यहाँ पर आपको Setting का icon मिलेगा उस पर क्लिक करें.
  • Setting को ओपन करने के बाद आपको यहाँ पर बहुत सारे ऑप्शन मिलेंगें आप थोडा स्क्रोल करके Help वाले विकल्प पर क्लिक कर लीजिये.
  • आपके सामने Help Center का विकल्प आयेगा इस पर क्लिक करें.
  • अब सबसे ऊपर बने 3 लाइन पर क्लिक करें और फिर आपको Manage Your Account पर क्लिक कर लेना है.
  • इसके बाद Delete Your Account के ऑप्शन पर आपको क्लिक कर लेना है.
  • आपको यहाँ पर 3 Question मिलेंगें जिसमें से आपको How I do delete my Instagram account, वाले question को ओपन कर लेना है.
  • अब यहाँ पर आपको Instagram Account Permanent डिलीट करने के लिए लिंक मिल जायेगा.

#3 – अकाउंट डिलीट करने का कारण सेलेक्ट करें

आपको Permanent Delete वाले पेज में इन्स्टाग्राम अकाउंट को डिलीट करने का Reason सेलेक्ट करना है, जो कि आप अपने अनुसार कुछ भी सेलेक्ट कर सकते हैं. अगर आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है तो आप Something Else भी सेलेक्ट कर सकते हैं.

Instagram account permanent delete

#4 – इन्स्टाग्राम अकाउंट Permanent डिलीट करें

अंत में आपको Conformation के लिए पासवर्ड इंटर करने के लिए कहा जायेगा, आप पासवर्ड को इंटर करके नीचे Delete My Account पर क्लिक कर लें.

इतना करते ही आपका अकाउंट Permanent डिलीट हो जायेगा, हालांकि इन्स्टाग्राम की नयी policy के अनुसार आप Permanent Delete किये गए अकाउंट को 30 दिनों के अन्दर recover कर सकते हैं.

यह लेख भी पढ़ें –

अंतिम शब्द: Instagram Account Delete Kaise Kare

तो यह थी दोस्तों इन्स्टाग्राम अकाउंट को डिलीट करने की पूरी प्रोसेस जिसे पढ़कर आप समझ गए होंगें कि Instagram Account Delete Kaise Kare. यदि इस लेख में बताये गए निर्देशों का पालन करने के बाद भी आपको इन्स्टाग्राम अकाउंट डिलीट करने में कोई समस्या आ रही है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं, हम जल्दी ही आपके सवालों का जवाब देंगें.

दोस्तों इस लेख में इतना ही, उम्मीद करते हैं आपको लेख में दी गयी जानकारी पसंद आई होगी, आप इस जानकारी को सोशल मीडिया पर शेयर करके अपने अन्य दोस्तों की मदद भी करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||