Facebook Page Delete Kaise Kare – कंप्यूटर और मोबाइल से फेसबुक पेज डिलीट करना सीखें

दोस्तों आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको बतायेंगें कि Facebook Page Delete Kaise Kare. अगर आप एक या एक से अधिक फेसबुक पेज के admin हैं तो कई बार आपको फेसबुक पेज को डिलीट करने की आवश्यकता पड़ती है. लेकिन अनेक सारे लोगों को पता नहीं होता है कि फेसबुक पेज को डिलीट करने का ऑप्शन कहाँ पर होता है इसलिए वे फेसबुक पेज को डिलीट करने में असमर्थ रहते हैं.

यदि आपको भी फेसबुक पेज डिलीट करने में किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़िए. इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको मोबाइल और कंप्यूटर पर फेसबुक पेज को डिलीट करने की पूरी प्रोसेस बताई है.

तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं फेसबुक पेज डिलीट कैसे करें शुरुवात से.

Facebook Page Delete Kaise Kare

फेसबुक पेज को डिलीट करना बहुत ही आसान है, क्योंकि अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म की तरह फेसबुक में डिलीट करने का ऑप्शन Hide नहीं रहता है. अगर आपको फेसबुक पेज की बेसिक सेटिंग की नॉलेज है तो आप आसानी से फेसबुक पेज को डिलीट कर सकते हैं. मोबाइल और कंप्यूटर दोनों डिवाइस में फेसबुक पेज को डिलीट करने की प्रोसेस हमने इस लेख में आगे आपको बताई है.

मोबाइल से फेसबुक पेज डिलीट कैसे करें

अपने स्मार्टफोन से Facebook Page को परमानेंट डिलीट करने के लिए आप नीचे बताये गए प्रोसेस को फॉलो कीजिये.

#1 – सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में अपने उस फेसबुक अकाउंट को Log in कर लीजिये जिससे लिंक पेज को आप डिलीट करना चाहते हैं.

#2 – इसके बाद आप सबसे ऊपर साइड में बने 3 Line पर क्लिक करें, अब यहाँ से Page वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.

Delete Facebook Page in Mobile

#3 – जिस पेज को आप डिलीट करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट कर लीजिये, यहाँ पर आपको सबसे उपर Setting का आइकॉन बना मिलेगा इस पर क्लिक करें.

#4 – अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा जिसको थोडा स्क्रोल डाउन करने के बाद आपको Remove Page का विकल्प मिलेगा. यहीं पर आपको Delete Page का ऑप्शन भी मिलेगा आपको इस पर क्लिक कर लेना है. (नीचे चित्र देखें)

Facebook page permanently delete on mobile

#5 – इसके बाद आपके सामने एक नया पेज होगा जिसमें आपको फेसबुक पेज को डिलीट करने की request को Confirm करने के लिए कहा जायेगा. पेज Deletation की Request को Confirm करने के लिए आप यहाँ पर Delete वाले विकल्प पर क्लिक कर लीजिये.

तो इस प्रकार से आप अपने स्मार्टफोन में फेसबुक पेज को डिलीट कर सकते हैं. आपको बता दें फेसबुक पेज को पूरी तरह से डिलीट होने में 14 दिनों का समय लगता है आप इस समय सीमा के अन्दर फेसबुक पेज को Restore कर सकते हैं.

कंप्यूटर में फेसबुक पेज डिलीट कैसे करें

अगर आप लैपटॉप या डेस्कटॉप पर अपने फेसबुक पेज का इस्तेमाल करते हैं और अपने कंप्यूटर से ही फेसबुक पेज को डिलीट करना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे बताई गयी प्रोसेस को फॉलो करें.

#1 – सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में Facebook को Log in कर लीजिये.

#2 – इसके बाद आपको सबसे ऊपर बने 9 डॉट यानि Menu वाले विकल्प पर क्लिक करना है.

#3 – यहाँ पर आपको Page का एक Option मिलेगा जिस पर क्लिक करते ही आपके फेसबुक अकाउंट के सभी पेज आपको स्क्रीन पर दिखाई देंगें.

delete facebook page in laptop

#4 – जिस भी Facebook Page को आप डिलीट करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट कर लीजिये, और पेज के ओपन हो जाने के बाद बाहिने तरफ आपको Setting का विकल्प मिलेगा इस पर क्लिक कर लीजिये.

#5 – इसके बाद आप General Setting पर क्लिक कर लेना है, और पेज को स्क्रोल डाउन करके सबसे अंतिम वाले विकल्प Remove Page पर आ जाइये.

#6 – फेसबुक पेज को डिलीट करने के लिए आपको Remove Page के आगे बने विकल्प Edit पर क्लिक करना है और फिर Permanent Delete विकल्प पर क्लिक कर लेना है.

Permanent Delete FB page in computer

#7 – अंत में आपके सामने एक Pop – up Window ओपन हो जायेगी जिसमें आप Delete वाले विकल्प पर क्लिक करके फेसबुक पेज को आसानी से डिलीट कर सकते हैं.

फेसबुक पेज को Permanent Delete होने के लिए 14 दिनों का समय लगता है, आप चाहें तो 14 दिन के अन्दर डिलीट किये गए पेज को दुबारा Restore कर सकते हैं.

यह ब्लॉग पोस्ट भी पढ़ें –

अंतिम शब्द: Facebook Page Delete Kaise Kare

आज के इस लेख में हमने जाना कि स्मार्टफोन और कंप्यूटर पर Facebook Page Delete Kaise Kare और हमें पूरा भरोसा है कि इस लेख को पढने के बाद आपको फेसबुक पेज डिलीट करने में मदद मिली होगी. दोस्तों अगर फेसबुक पेज को डिलीट करने के बाद 1 – 2 दिन में आपका मन बदल जाता है और आप डिलीट किये गए पेज को वापस लाना चाहते हैं तो इसकी सुविधा भी फेसबुक ने दी है. आप डिलीट किये गए पेज को 14 दिनों तक restore कर सकते हैं या वापस ला सकते हैं.

इस आर्टिकल में इतना ही, यदि अभी भी आपके मन में फेसबुक पेज को डिलीट करने से लेकर कोई प्रशन शेष हैं तो बेझिजक हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं हम जल्दी ही आपके सवालों का जवाब देने की कोशिस करेंगें. अंत में आपसे निवेदन करेंगें कि इस आर्टिकल को सोशल मिडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और उन्हें भी फेसबुक पेज डिलीट करने की प्रोसेस बतायें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||