Pinterest Account Delete Kaise Kare – कम्पलीट प्रोसेस हिंदी में

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग Hindi Tech DR के एक और नए ब्लॉग पोस्ट में जिसमें हम बात करेंगें कि Pinterest Account Delete Kaise Kare.

अनेक सारे यूजर Pinterest पर अपना अकाउंट तो बना लेते हैं लेकिन उस अकाउंट को डिलीट करने का ऑप्शन उन्हें आसानी से नहीं मिलता है जिसके कारण अगर वह अपना अकाउंट डिलीट भी करना चाहते हैं तो कर नहीं पाते हैं. लेकिन इस आर्टिकल को पढने तथा इसमें बताई गयी प्रोसेस को फॉलो करने के बाद आप आसानी से अपना Pinterest अकाउंट डिलीट कर सकते हैं.

तो चलिए दोस्तों आपका अधिक समय लिए बिना शुरू करते हैं आज के इस ब्लॉग पोस्ट को और जानते हैं Pinterest Account डिलीट करने की प्रोसेस स्टेप वाइज.

Pinterest Account Delete Kaise Kare

अधिकांश Pinterest यूजर को अकाउंट डिलीट करने का ऑप्शन आसानी से नहीं मिल पाता है, इसका प्रमुख कारण यह है कि Pinterest नहीं चाहता है उसके यूजर की संख्या में गिरावट आये इसलिए वह अकाउंट डिलीट करने का ऑप्शन ऐसी जगह पर दिया रहता है कि एक सामान्य यूजर को वह ऑप्शन नहीं मिल पाता है.

आपकी इसी समस्या को ध्यान में रखकर हमने यह आर्टिकल लिखा है. इसमें हमने आपको Pinterest अकाउंट डिलीट करने की कम्पलीट प्रोसेस बताई है, Pinterest अकाउंट को परमानेंट डिलीट करने के लिए निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करें –

#1 – Pinterest में Login करें

सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर पर Pinterest को ओपन कर लेना है और फिर अपना यूजरनाम और पासवर्ड डालकर Pinterest अकाउंट में Login कर लेना है.

अगर आपके पास Multiple Pinterest अकाउंट हैं तो उसी अकाउंट में Login करें जिसे आपको डिलीट करना है.

#2 – Setting वाले ऑप्शन पर क्लिक करें

Pinterest अकाउंट में Login करने के बाद आप सबसे उपर Profile वाले आइकॉन पर क्लिक करें और फिर आपको यहाँ पर Setting वाले ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है.

#3 – Account Management पर क्लिक करें

यहाँ पर आपको बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगें, आपने Account Management पर क्लिक कर लेना है.

#4 – Account Delete करें

Account Management वाले Setting को आप थोडा स्क्रोल डाउन करें, यहाँ पर आपको सबसे नीचे 2 ऑप्शन मिलेंगें. एक Deactivate Account और दूसरा Delete Account (नीचे इमेज देखें).

Delete Pinterest Account

अगर आप चाहते हैं कि आपकी प्रोफाइल और पिन किसी को ना दिखें तो आप Deactivate Account कर सकते हैं. अकाउंट डीएक्टिवेट करने के बाद आप दुबारा जब अपने Pinterest अकाउंट में Login करेंगें तो आपका कम्पलीट अकाउंट Recover हो जायेगा.

Pinterest अकाउंट Permanent Delete करने के लिए आप Delete Account पर क्लिक करें. अब आपके सामने एक नयी Window ओपन हो जायेगी जिसमें आपको Continue पर क्लिक करना है. अंत में आपके रजिस्टर ईमेल ID पर एक ईमेल आयेगा जहाँ आपको Confirm कर लेना है.

बस इतना करते ही 14 दिनों में आपका Pinterest अकाउंट Permanent डिलीट हो जायेगा. यदि आपका मन बदल जाता है तो आप इन 14 दिनों के अन्दर अपने Pinterest अकाउंट को दुबारा Recover कर सकते हैं.

यह आर्टिकल भी पढ़ें –

निष्कर्ष,

तो दोस्तों यह थी Pinterest अकाउंट डिलीट करने की पूरी प्रोसेस, हमें पूरी उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आप समझ गए होंगें कि Pinterest Account Delete Kaise Kare. यदि इस लेख को पढने के बाद भी आपको Pinterest अकाउंट डिलीट करने में किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं. और इस लेख को सोशल मीडिया पर अधिक से अधिक शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||