Instagram Par Follower Kaise Badhaye Without App – 10 सबसे अच्छे तरीके

Instagram Par Follower Kaise Badhaye – आज के समय में लोग जिस सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का सर्वाधिक उपयोग कर रहे हैं वह है Instagram. अनेक सारे क्रिएटर इन्स्टाग्राम पर कंटेंट शेयर करके लाखों रूपये की कमाई करते हैं, लेकिन इन्स्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है आपके Follower की संख्या. जिसके जितने अधिक फॉलोवर होते हैं वह उनते ही अधिक पैसे कमाता है.

आप भी Instagram पर काम करके अपने फॉलोवर बढ़ा सकते हैं और घर बैठे ऑनलाइन अच्छी कमाई कर सकते हैं. इन्स्टाग्राम से पैसे कैसे कमायें के बारे में हम आपको अपने पिछले लेख में बता चुके हैं, आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको इन्स्टाग्राम पर रियल फॉलोवर कैसे बढ़ाएं के बारे में जानकारी देने वाले हैं.

तो अगर आप भी इन्स्टाग्राम पर Follower बढाकर इन्स्टाग्राम यूजर से Instagram Influencer बनना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा अंत तक पढ़िए. तो चलिए शुरू करते हैं बिना किसी देरी के आज के इस आर्टिकल को.

Instagram Par Follower Kaise Badhaye

आज लोग Instagram का उपयोग ना केवल मनोरंजन के लिए करते हैं बल्कि इन्स्टाग्राम की मदद से अपने बिज़नस को बढ़ाने के साथ पैसे कमाने के लिए भी इन्स्टाग्राम इस्तेमाल करते हैं, जिसके लिए उन्हें बड़ी संख्या में फॉलोवर की जरुरत होती है. इस लेख में हमने आपको कुछ ऐसे टिप्स बताये हैं जिनको अगर आप फॉलो करते हैं तो आप Instagram पर रियल फॉलोवर प्राप्त कर सकते हैं.

तो आइये जानते हैं उन सभी तरीकों के बारे में एक – एक करके.

#1 – इन्स्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में Switch करें

सबसे पहले आपको अपने इन्स्टाग्राम अकाउंट को एक प्रोफेशनल अकाउंट या पेज में Switch करना होगा क्योंकि प्रोफेशनल अकाउंट में आपको कुछ अतिरिक्त feature मिल जाते हैं जो आपके इन्स्टाग्राम प्रोफाइल को Grow करने में मदद करते हैं. आप इन्स्टाग्राम पर एक नयी ID बना सकते हैं और फिर उसे प्रोफेशनल अकाउंट में Switch कर सकते हैं.

इन्स्टाग्राम पर प्रोफेशनल अकाउंट बनाने के लिए आप हमारे ब्लॉग के इस लेख को पढ़ सकते हैं – इन्स्टाग्राम पर पेज कैसे बनायें.

#2 – प्रोफाइल को ऑप्टिमाइज़ करें

इन्स्टाग्राम पर प्रोफेशनल अकाउंट बनाने के बाद Instagram Par Follower Kaise Badhaye का अगला स्टेप आता है प्रोफाइल optimize करने का. मतलब कि अकाउंट बनाने के बाद आपको अपनी Profile Pic सेट करनी है, एक आकर्षक Bio लिखना है, और अगर आपकी कोई वेबसाइट या YouTube चैनल है तो आप उसका लिंक भी अपने Bio में जरुर Add करें.

इन्स्टाग्राम प्रोफाइल को ऑप्टिमाइज़ करना इसलिए जरुरी है क्योंकि जब भी कोई यूजर आपके प्रोफाइल को ओपन करता है तो उसे सबसे पहले Profile Picture और Bio ही Show होता है, और उसी को देखकर ही यूजर आपको follow करता है.

#3 – नियमित रूप से पोस्ट करें

यह बात सभी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर लागू होती है, आपको फॉलोवर बढ़ाने के लिए नियमित रूप से कंटेंट शेयर करना होता है तभी आपके प्रोफाइल की Reach बढ़ेगी. शुरुवात में आप रोजाना कम से कम 2 पोस्ट जरुर पब्लिश करें. इसके साथ ही पोस्ट करने का टाइम भी फिक्स रखें. जैसे आप प्रतिदिन सुबह 8 बजे 1 पोस्ट पब्लिश करते हैं तो रोजाना सुबह 8 बजे एक पोस्ट पब्लिश करें.

#4 – हैशटैग का इस्तेमाल करें

Instagram में पोस्ट की reach बढ़ाने के लिए Hashtag का रोल बहुत महत्वपूर्ण है, आपकी जानकारी के लिए बता दें जिस भी Word में आप Hashtag (#) का इस्तेमाल करते हैं तो वह एक keyword बन जाता है और आपका पोस्ट अधिक से अधिक लोगों के पास पहुंचता है, चलिए बताते हैं कैसे.

माना आपने अपने पोस्ट में #fitness का इस्तेमाल किया है तो आपकी यह पोस्ट उन लोगों तक भी पहुँचती हैं जो fitness, gym जैसी चीजों में interest रखते हैं. अगर किसी यूजर को आपकी पोस्ट पसंद आती है तो वह आपकी प्रोफाइल को भी विजिट करेगा जिससे फॉलोवर बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए फॉलोवर बढ़ाने के लिए हैशटैग भी महत्वपूर्ण होते हैं.

Hashtag देते समय आप इस बात का ध्यान भी रखें कि फालतू में किसी भी हैशटैग का इस्तेमाल ना करें, हमेशा पोस्ट से Relevant हैशटैग का इस्तेमाल करें.

#5 – Instagram Reel बनायें

Instagram Reel इन्स्टाग्राम पर दिखने वाली एक Short Video होती है जो कि आजकल बहुत trend में है, लगभग सभी इन्स्टाग्राम यूजर को Reel देखना पसंद है. जो क्रिएटर नियमित रूप से इन्स्टाग्राम पर Reel बनाते हैं उनके follower की संख्या में इजाफा भी बहुत जल्दी होता है.

एक Beginner के लिए इन्स्टाग्राम पर फॉलोवर बढ़ाने का यह अच्छा मौका है. आपको शुरुवात में रोजाना कम से कम 1 Reel जरुर बनानी चाहिए, अगर आपकी कोई भी एक Reel वायरल हो जाये तो आपको अच्छी संख्या में फॉलोवर मिल जायेंगें. आप Trending Topic पर Reel बना सकते हैं.

#6 – Instagram Stories बनायें

Instagram Stories को आप Whtsapp Status की तरह समझ सकते हैं जिसमें आप कोई इमेज या छोटी विडियो क्लिप पोस्ट कर सकते हैं जो कि 24 घंटे के बाद स्वतः expire हो जाती है. लगभग सभी बड़े – बड़े Instagram Influencer Stories पोस्ट करते हैं.

Instagram Stories का फायदा यह होता है कि आपके फॉलोवर को आपके बारे में अपडेट मिल जाता है तथा Stories उन लोगों तक भी पहुँचती है जो आपको फॉलो नहीं करते हैं. आप रोजाना 1 या 2 स्टोरी पोस्ट कर सकते हैं. इस बात का ध्यान भी रखें कि स्टोरी की reach बढ़ाने के लिए हैशटैग का इस्तेमाल भी करें.

#7 – लाइक और कमेंट करें

इन्स्टाग्राम पर जो क्रिएटर आपके टॉपिक से Related कंटेंट शेयर करते हैं आपको उन्हें फॉलो करना चाहिए तथा साथ ही उनके पोस्ट पर लाइक और कमेंट भी करना चाहिए, इससे Instagram पर आपकी Activeness बढती है और इन्स्टाग्राम आपके अकाउंट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचता है. इसके साथ ही कमेंट करने से आपके फॉलोवर बढ़ने के chance भी होते हैं.

जैसे आप Fitness से Related पोस्ट instagram पर शेयर करते हैं तो आपको ऐसे लोगों के पोस्ट पर लाइक, कमेंट करने हैं जो Already Fitness से related कंटेंट शेयर करते हैं.

#8 – Other Profile को फॉलो करें

एक Beginner के लिए फॉलोवर बढ़ाने का यह सबसे अच्छा और आसान तरीका है, आप उन लोगों को फॉलो कर सकते हैं जिन्हें आपके टॉपिक में Interest है. जैसे आप Fitness से Related कंटेंट शेयर करते हैं तो आपको ऐसे लोगों को फॉलो करना चाहिए जिन्हें Fitness में interest है. अब एक सवाल यह भी आता है कि आप ऐसे लोगों को find कैसे करेंगें, चलिए इस सवाल का जवाब भी बताते हैं.

आप Fitness पर कंटेंट शेयर करने वाले popular influencer के पोस्ट पर लाइक और कमेंट करने वाले लोगों को फॉलो कर सकते हैं, क्योंकि इस बात की अधिक संभावना है कि उन लोगों को Fitness में interest है.

लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि आप बहुत अधिक लोगों को फॉलो ना करें क्योंकि इससे Instagram आपका अकाउंट ब्लॉक भी कर सकता है. आप हर दिन 10 से 20 लोगों को ही फॉलो करें, 20 में से 5 लोग तो आपको follow back करेंगें ही. यह शुरुवात में इन्स्टाग्राम फॉलोवर बढ़ाने की एक अच्छी ट्रिक है.

यह थे दोस्तों इन्स्टाग्राम पर Organic follower बढ़ाने के तरीके चलिए अब Instagram Par Follower Kaise Badhaye केpaid तरीकों के बारे में भी जान लेते हैं.

#9 – Instagram Paid Ads चलायें

उपरोक्त बताये गए सभी 8 तरीकों के द्वारा आप फ्री में Organic तरीके से इन्स्टाग्राम पर फॉलोवर बढ़ा सकते हैं, इन तरीकों के द्वारा आपको फॉलोवर बढ़ाने में 2  से 3 महीने या इससे भी अधिक का समय लग सकता है. लेकिन अगर आप Instant इन्स्टाग्राम फॉलोवर बढ़ाना चाहते हैं तो इन्स्टाग्राम पर paid ads चलाकर बहुत कम समय में फॉलोवर बढ़ा सकते हैं.

जब आप Normal इन्स्टाग्राम ID को प्रोफेशनल अकाउंट में switch करते हैं तो आपके द्वारा शेयर किये गए हर पोस्ट में Boost Post का विकल्प On हो जाता है जिसकी मदद से आप Instagram पर Paid ads चला सकते हैं और जल्दी फॉलोवर बढ़ा सकते हैं.

अगर आपको Quality follower चाहिए तो आप Facebook Ads से इन्स्टाग्राम पर अधिक ऑप्टिमाइज़ करके ad चला सकते हैं और जल्दी फॉलोवर बढ़ा सकते हैं.

#10 – Collaboration विडियो करके

शुरुवात में आप किसी Popular क्रिएटर जिसके बड़ी संख्या में फॉलोवर हैं उसके साथ Collaboration Video यानि सहयोग में विडियो बना सकते हैं, इससे होगा कि उस क्रिएटर के कुछ फॉलोवर आपको भी फॉलो करेंगें. लगभग सभी फेमस क्रिएटर Collaboration Video बनाते हैं.

जब आप  किसी क्रिएटर के साथ Collaboration Video बनाते हैं तो वह क्रिएटर उस विडियो के Description में आपके इन्स्टाग्राम प्रोफाइल का लिंक add कर देता है, जिस पर क्लिक करके कोई भी यूजर आपके प्रोफाइल तक पहुँच सकता है. और अगर उसे आपकी प्रोफाइल पसंद आती है तो वह आपको फॉलो भी करेगा.

लेकिन एक बात का ध्यान दें अधिकतर क्रिएटर Collaboration के लिए चार्ज करते हैं, इसलिए यह भी पेड Method के अंतर्गत आता है. Collaboration से भी बहुत कम समय में अच्छे फॉलोवर बढ़ जाते हैं.

इन्स्टाग्राम पर फॉलोवर बढ़ाने वाले ऐप (Instagram Follower App)

आपको इन्टरनेट पर अनेक सारी ऐसी वेबसाइटें और एप्लीकेशन मिल जायेंगें जिनके द्वारा आप इन्स्टाग्राम पर 5 मिनट में हजारों फॉलोवर बढ़ा सकते हैं, लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें यह कोई रियल फॉलोवर नहीं होते हैं और fake follower से आपको कोई फायदा भी नहीं मिलता है.

जिन वेबसाइटों या मोबाइल ऐप की मदद से आप follower बढ़ाते हैं उनमें से कुछ ऐसे भी होते हैं जो आपके Instagram अकाउंट को हैक भी कर सकती है और साथ ही कुछ ऐसे भी होते हैं जो आपके डेटा का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं. इसलिए आपको इन्स्टाग्राम पर नियमित रूप से काम करके जेन्युइन फॉलोवर ही बढ़ाने चाहिए.

Fake follower का एक और दुष्परिणाम यह भी है कि इसमें engagement बहुत कम होता है जिससे आप इन्स्टाग्राम से पैसे नहीं कमा पायेंगें क्योंकि जब भी कोई ब्रांड आपके पास प्रमोशन के लिए आता है तो उसके लिए follower से अधिक महत्वपूर्ण engagement होता है.

इसलिए हमारी सलाह यही है कि आप लेख में बताये गए उपरोक्त तरीकों को फॉलो करके ही Instagram पर फॉलोवर बढ़ाएं ना कि वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशन की सहायता से.

यह लेख भी पढ़ें

निष्कर्ष

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको Instagram Par Follower Kaise Badhaye की पूरी जानकारी दी है, इस लेख में हमने आपके साथ 10 ऐसे तरीके शेयर किये हैं जिनको फॉलो करके आप इन्स्टाग्राम पर Real follower बना सकते हैं और इन्स्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं.

तो दोस्तों इस लेख में इतना ही, हमें पूरी उम्मीद है कि आपको यह ब्लॉग पोस्ट पसंद आया होगा. अगर इस लेख की जानकारी आपके लिए उपयोगी रही तो लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||