Lead Kya Hai और Lead Generation कैसे करें?

आजकल ज़माना डिजिटल मार्केटिंग का है, सभी कंपनियां डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर अपने बिज़नस को प्रमोट करने में जुटी हैं. डिजिटल मार्केटिंग में कई ऐसे टर्म होते हैं जिनका उपयोग हम आमतौर पर बोलचाल में करते हैं लेकिन फिर भी हमें उनके बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं होती है, इसी प्रकार से एक टीम Lead (लीड) भी है.

आप किसी भी कंपनी में काम करते हो वहाँ पर कभी न कभी लीड टर्म का इस्तेमाल आपने सुना होगा. अगर आप नहीं जानते हैं कि Lead Kya Hai, लीड जनरेशन क्या होता है और लीड के क्या फायदे होते हैं तो आप एकदम सही ब्लॉग पर आये हैं. आज इस आर्टिकल में हम आपको लीड के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं.

तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं Lead क्या होता है विस्तार से.

लीड क्या है (What is Lead in Hindi)

लीड एक प्रकार का व्यक्ति या व्यक्तियों के समूह का Contact Detail होता है जिन्हें आपके बिज़नस में रूचि है या जो सर्विस व प्रोडक्ट आप बेच रहे हैं उसमें रूचि है. लीड में व्यक्ति का फोन नंबर, ईमेल ID या सोशल मीडिया हैंडल शामिल हो सकता है. कंपनियां ऑनलाइन विज्ञापनों के द्वारा लीड जनरेट करते हैं तथा अपने प्रोडक्ट और सर्विस के लिए अधिक कस्टमर प्राप्त करते हैं.

लीड को समझने के लिए एक छोटा सा उदाहरण देखते हैं, माना आपको अपना वजन कम करना है और मार्केट में कोई कंपनी है जो Weight Loss के प्रोडक्ट बेच रही है. जब आप उस कंपनी का ऑनलाइन विज्ञापन देखते हैं तो अपनी इनफार्मेशन जैसे नाम, नंबर, ईमेल आईडी कंपनी को देते हैं. आपकी यह इनफार्मेशन उस कंपनी के लिए लीड कहलाती है. क्योंकि आपको अपना वजन कम करना है इसलिए हो सकता है आप अभी या भविष्य में उस कंपनी के प्रोडक्ट को खरीद लें.

कंपनियां अपने प्रोडक्ट के बारे में लीड को बताती है ताकि वे उन्हें अपना कस्टमर बना सके. किसी भी Random व्यक्ति की इनफार्मेशन को लीड नहीं माना जाता है, केवल उस व्यक्ति की इनफार्मेशन को लीड कहा जाता है जिसे आपके बिज़नस में रूचि है.

लीड के प्रकार (Types of Lead in Hindi)

लीड को Conversion के आधार पर दो भागों में बांटा जाता है, High Quality Lead और Low Quality Lead. चलिए इन दोनों के बारे में भी समझते हैं.

#1 – High Quality Lead

High Quality Lead ऐसी लीड को कहा जाता है जो आपके बिज़नस के Relevant होते हैं, इस प्रकार के लीड में Conversion बहुत अच्छे मिलते हैं. जैसे आपके पास 100 लोगों की लीड है तो उसमें से 30 लोग प्रोडक्ट को खरीद लेते हैं तो यह High Quality Lead कहलाती है.

High Quality Lead में जो कस्टमर Convert नहीं हुए हैं उनके बाद में कन्वर्ट होने की संभावना रहती है क्योंकि उन्हें आपके प्रोडक्ट में रूचि है.

#2 – Low Quality Lead

Low Quality Lead ऐसी लीड हो कहा जाता है जिसमें Conversion अच्छे नहीं मिलते हैं. जैसे आपके पास 100 लोगों की लीड है और उसमें से 5 ही लीड Convert हो पायीं तो यह Low Quality लीड कहलाती है. Low Quality Lead मिलने के अनेक कारण हो सकते हैं जैसे विज्ञापनों में लुभावने ऑफर देना, सही ऑडियंस को टारगेट ना करना, Ad का ऑप्टिमाइज़ ना होना आदि.

Low Quality Lead से जब आप संपर्क करते हैं अधिकांश कस्टमर का जवाब होता है कि वे आपके प्रोडक्ट के बारे में नहीं जानते हैं. आप ऐसी लीड को कन्वर्ट नहीं कर सकते हैं.

Lead Generation क्या होता है

Lead Generation एक ऐसी प्रोसेस है जिसमें कि लीड को जनरेट किया जाता है या लीड को Capture किया जाता है. अधिकतर ऑनलाइन विज्ञापनों का उद्देश्य लीड जनरेट करना होता है. वैसे आमतौर पर सस्ते प्रोडक्ट के लिए लीड जनरेशन Campaign नहीं चलाये जाते हैं लेकिन जो प्रोडक्ट महंगे होते हैं उनके लिए लीड जनरेशन एक महत्वपूर्ण भाग होता है.

Lead Generate कैसे करें

आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों प्रकार से लीड जनरेट कर सकते हैं. लेकिन आज के समय में लीड जनरेट करने का Popular तरीका ऑनलाइन ही है क्योंकि आज हर एक व्यक्ति ऑनलाइन किसी ना किसी प्लेटफ़ॉर्म पर मौजूद है इसलिए कंपनियां अपने प्रोडक्ट में Interest रखने वाले लोगों तक आसानी से पहुँच जाती हैं. यहाँ हमने आपको लीड जनरेट करने के कुछ तरीकों के बारे में बताया है.

पेड विज्ञापन चलाकर

लीड जनरेट करने के लिए कंपनियां फेसबुक, गूगल, बिंग आदि प्लेटफ़ॉर्म पर पेड विज्ञापन चलाती हैं, और विज्ञापन केवल उन लोगों को दिखाये जाते हैं जिन्हें उनके प्रोडक्ट में रूचि हो. जब यूजर इन विज्ञापनों पर क्लिक करता है तो यूजर के सामने एक फॉर्म होता है जिसमें यूजर की इनफार्मेशन ली जाती है. पेड विज्ञापन लीड जनरेट करने का एक Powerful Method है.

ऑफलाइन स्टोर

जब कोई ग्राहक कंपनी के स्टोर पर आता है और उसे प्रोडक्ट में Interest तो होता है लेकिन किसी कारणवश वह उस समय प्रोडक्ट नहीं खरीद पाता है तो कंपनियां उस ग्राहक के Contact इनफार्मेशन को लेती है और भविष्य में उसे अपना कस्टमर बनाती है. लीड जनरेट करने के लिए अब इस Method का इस्तेमाल बहुत कम होता है.

क्या लीड कस्टमर होता है?

मार्केट में इस बात को लेकर बहुत Confusion होता है कि क्या लीड कस्टमर होता है? आपको बता दें कि लीड जनरेट करना एक अलग बात है और उस लीड को कस्टमर बनाना अलग बात है. आपको लीड को इस प्रकार से Convince करना होता है कि वह लीड आपके प्रोडक्ट को खरीद लें.

माना एक लीड है जिसे आपके प्रोडक्ट में इंटरेस्ट भी है लेकिन फिर भी अनेक ऐसी स्थितियां पैदा हो जाती हैं कि आप उस लीड को कस्टमर नहीं बना पाते हैं जैसे कि –

  • आप उसे अपने प्रोडक्ट के बारे में अच्छे से नहीं समझा पा रहे हैं.
  • अभी लीड के पास आपके प्रोडक्ट को खरीदने का बजट नहीं है.
  • वह आपके Competitor का प्रोडक्ट यूज कर रहा है.
  • उसके एरिया में आपके प्रोडक्ट की डिलीवरी संभव नहीं है.

ऐसे ही अनेक कारण हो सकते हैं जिससे एक लीड कस्टमर नहीं बन पाता है. इसलिए हर एक लीड कस्टमर नहीं होता है.

लीड के फायदे (Advantage of Lead in Hindi)

आर्टिकल को यहाँ तक पढने पर आप समझ गए होंगे कि Lead Kya Hai और लीड जनरेट कैसे करें. चलिए अब लीड जनरेट करने के कुछ फायदों के बारे में भी जान लेते हैं.

  • आप अपने बिज़नस के लिए अधिक कस्टमर प्राप्त कर सकते हैं.
  • आपके पास अपने सभी कस्टमर की Detail होती है इसलिए आप भविष्य में उन्हें अपना दूसरा प्रोडक्ट भी बेच सकते हैं.
  • ऑनलाइन लीड जनरेट करने में ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने पड़ते हैं.
  • आप अपने बिज़नस की Visibility को बढ़ा सकते हैं.
  • Revenue को Boost कर सकते हैं.
  • आपके पास अपने कस्टमर की Contact इनफार्मेशन रहती है, जिन्हें आप भविष्य में दुबारा प्रोडक्ट बेच सकते हैं.

यह लेख भी पढ़ें –

निष्कर्ष: Lead Kya Hai हिंदी में

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको Lead Kya Hai और लीड जनरेशन के बारे में जानकारी प्रदान की है. हमें पूरी उम्मीद है कि इस लेख को पढने के बाद आप लीड को अच्छी प्रकार से समझ गए होंगे. यदि अभी भी आपके मन में Lead से सम्बंधित कोई पप्रश्न हैं तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. और अगर इस लेख से आपको कुछ सीखने को मिला है तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment