Pinterest Kya Hai? Pinterest अकाउंट कैसे बनायें और इसका इस्तेमाल कैसे करें

Pinterest Kya Hai – आजकल हर कोई सोशल मीडिया का उपयोग करता है, सभी का किसी ना किसी सोशल मीडिया platform पर अकाउंट जरुर होता है. फेसबुक, इन्स्टाग्राम, ट्विटर आदि सोशल मीडिया पर आपका अकाउंट होगा ही. आज हम आपको एक इमेज और short video शेयरिंग सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म Pinterest के बारे में बताने वाले हैं.

इस लेख में आपको जानने को मिलेगा कि Pinterest क्या है, पिनट्रस्ट पर अकाउंट कैसे बनायें, पिनट्रस्ट का इस्तेमाल कैसे करें, पिनट्रस्ट पर पिन कैसे करें और पिनट्रस्ट की विशेषतायें क्या हैं.

पिनट्रस्ट एक बेहतरीन सोशल मीडिया साईट है जिस पर आप अपने बिज़नस के लिए भी एक Separate पेज बनाकर अपने प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट कर सकते हैं. इसके साथ ही पिनट्रस्ट पर आप अपने interest के अनुसार कंटेंट देख सकते हैं. चाहे आप बिज़नसमैन, नौकरीपेशा, स्टूडेंट या फिर हाउसवाइफ हैं Pinterest का उपयोग करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

Pinterest के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को आखरी तक पढना जारी रखें. तो चलिए बिना समय गंवाए शुरू करते हैं इस लेख को.

पिनट्रस्ट क्या है (What is Pinterest)

Pinterest फेसबुक, इन्स्टाग्राम की तरह ही एक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है जिसका इस्तेमाल आप ऐप और वेब के रूप में कर सकते हैं. Pinterest पर आपको मुख्य रूप से इमेज, विडियो, GIF देखने को मिलेंगें. आप भी पिनट्रस्ट पर अपना अकाउंट बनाकर इमेज, विडियो, GIF आदि को अपलोड कर सकते हैं, और साथ ही में डाउनलोड भी कर सकते हैं.

Pinterest में आप जब भी कोई पोस्ट करते हैं तो उसे पिन कहा जाता है. अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म की भांति ही आप पिनट्रस्ट पर लोगों को फॉलो कर सकते हैं, उनसे चैट कर सकते हैं, उनके पिन को लाइक, कमेंट, शेयर भी कर सकते हैं.

पिनट्रस्ट में सबसे ख़ास बात यह है कि आप अपनी पसंदीदा केटेगरी को सेलेक्ट कर सकते हैं, इसके बाद पिनट्रस्ट आपको वही कंटेंट दिखायेगा. जैसे आपको कार देखना पसंद है तो पिनट्रस्ट आपको कार से ही related कंटेंट दिखायेगा.

पिनट्रस्ट का इतिहास (History of Pinterest)

Pinterest को जनवरी 2010 में Ben Silbermann, Paul Sciarra और Evan Sharp नाम के तीन व्यक्तियों ने बनाया था. इन्होने साल 2009 से ही इस इमेज शेयरिंग सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर काम करना शुरू कर दिया था.

Pinterest के लांच होने के 9 महीने बाद तक इसके यूजर की संख्या केवल 10 हजार ही थी. लेकिन जैसे – जैसे इन्टरनेट का उपयोग बढ़ता गया, Pinterest के यूजर की संख्या भी बढ़ने लगी और आज के समय में दुनियाभर के लगभग 250 मिलियन लोग पिनट्रस्ट का इस्तेमाल करते हैं.

पिनट्रस्ट को डाउनलोड कैसे करें (How to Download Pinterest)

अगर आप एंड्राइड यूजर हैं तो Pinterest को आप Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं, और यदि आप iPhone यूजर हैं तो App Store से Pinterest को डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा आप कंप्यूटर में ब्राउज़र के द्वारा भी Pinterest का इस्तेमाल कर सकते है. Pinterest का इस्तेमाल करने के लिए आपको इसमें एक अकाउंट बनाना पड़ता है.

पिनट्रस्ट पर अकाउंट कैसे बनायें (How to create account on Pinterest)

Pinterest अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है, इसके लिए आपको केवल एक Gmail ID की जरुरत होगी. आप चाहें तो फेसबुक अकाउंट से भी Pinterest में अकाउंट बना सकते हैं. Pinterest पर अकाउंट बनाने के लिए आप नीचे बताई गयी प्रोसेस को फॉलो करें.

Step1 – Pinterest ओपन करें

Pinterest App को डाउनलोड करने के बाद सबसे पहले आप इसे ओपन कर लीजये. आप चाहें तो अपने ब्राउज़र में Pinterest को सर्च करके भी एक्सेस कर सकते हैं.

Step 2 – Gmail से Sign Up कीजिये

अब आपको Pinterest पर Sign Up करने के कुछ ऑप्शन मिलेंगें, इनमें से आप Google Account सेलेक्ट कर लीजिये, क्योंकि यह सबसे आसान तरीका है. जैसे ही आप Google Account पर क्लिक करेंगें तो आपके सामने आपने डिवाइस में Login सभी Gmail ID दिखेंगें. इनमें से आप उस जीमेल को सेलेक्ट कर लीजिये जिससे कि आप Pinterest अकाउंट बनायेंगें.

Create account on Pinterest

Step 3 – अपना Gender सेलेक्ट करें

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा जिसमें आपको अपना Gender सेलेक्ट करके Continue पर क्लिक करना है.

Step 4 – अपना Interest सेलेक्ट करें

Pinterest आपको आपके Interest के अनुसार इमेज दिखाने के लिए आपके Interest के बारे में पूछेगा. आपको जिस – जिस भी विषय में रूचि है उसे सेलेक्ट करके कंटिन्यू पर क्लिक करें. यहाँ पर कुछ और ऑप्शन आपके सामने आयेंगें जिनको आप स्किप कर सकते हैं.

Step 5 – अपना email verify कीजिये

अंत में जिस जीमेल ID से आपने पिनट्रस्ट पर Sign up किया था उस पर पिनट्रस्ट की तरफ से एक Verification email आयेगा. आपको उस email में दी गयी लिंक पर अपने जीमेल को verify करवा लेना है.

तो इस प्रकार से Pinterest पर आपका अकाउंट सफलतापूर्वक बन जायेगा, और आप भी Pinterest का उपयोग कर पायेंगें.

पिनट्रस्ट का इस्तेमाल कैसे करें (How to Use Pinterest)

अगर आप किसी अन्य सोशल मीडिया साईट का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए Pinterest का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है. जब आप Pinterest पर अपना अकाउंट बना लेते हैं तो होमस्क्रीन पर आपको अनेक सारी इमेज, Short विडियो देखने को मिलती हैं जो कि किसी ना किसी यूजर के द्वारा शेयर किये रहते हैं.

आपको उसी केटेगरी से related कंटेंट देखने को मिलता है जिन्हें कि आपने शुरुवात में अकाउंट बनाते समय सेलेक्ट किया था. इसके साथ ही आपको इसमें कुछ ऑप्शन भी मिलते हैं जैसे कि –

  • All – इसमें आपको अपे Interest के सभी पिन देखने को मिलेंगें.
  • Today – जो पिन आज के दिन में शेयर किये गए हैं वह आपको इस सेक्शन को देखने को मिलेगा.
  • Following – इस सेक्शन में आपको उन लोगों के पिन देखने को मिलेंगें जिन्हें कि आपके फॉलो किया है.
  • Search – आप किसी भी टॉपिक से related पिन देखने के लिए उसे सर्च कर सकते हैं.
  • Notification – आपको पिनट्रस्ट पर जो भी Notification आये हैं वह सभी आपको यहाँ देखने को मिल जायेंगें. साथ ही आपको यहाँ पर Message का ऑप्शन मिलेगा जिससे आप लोगों से चैटिंग कर सकते हैं.
  • Profile – यहाँ से आप अपनी प्रोफाइल देख सकते हैं, पिन बना सकते हैं और प्रोफाइल को एडिट कर सकते हैं.

Pinterest में पिन कैसे बनायें?

जैसा कि हमने आपको उपर भी बताया है जिस प्रकार से आप अन्य सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करते हैं उसी प्रकार जब Pinterest में पोस्ट करते हैं तो उसे पिन कहा जाता है. पिनट्रस्ट में Pin करने की प्रोसेस निम्नलिखित है

  • Pinterest में Login करने के बाद सबसे पहले आप प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करें.
  • अब आपको यहाँ पर + का आइकॉन दिख रहा होगा इस पर क्लिक करें.
  • Create Pin पर क्लिक करें.
  • जिस भी इमेज या short विडियो को आप पिन करना चाहते हैं उसे यहाँ पर अपलोड करें.
  • पिन का एक आकर्षक टाइटल और डिस्क्रिप्शन लिखें जिससे कि अधिक यूजर पिन पर क्लिक करेंगें.
  • Destination लिंक में आप अपनी वेबसाइट का लिंक दे सकते हैं.
  • एक Board बनाये जिसमें आप पिन करेंगें. जैसे आप मोबाइल फ़ोन से related पिन कर रहे हैं तो Mobile नाम से बोर्ड बना सकते हैं.
  • अंत में Save पर क्लिक करने के बाद Publish पर क्लिक करें. इस प्रकार से आप पिनट्रस्ट में पिन पब्लिश कर सकते हैं.
pin On Pinterest

पिनट्रस्ट की विशेषतायें (Feature of Pinterest)

आर्टिकल को यहाँ तक पढने पर आप समझ गए होंगें Pinterest Kya Hai और इसका इस्तेमाल कैसे करें, चलिए अब Pinterest की कुछ विशेषताओं के बारे में भी जान लेते हैं. Pinterest में अनेक सारी खूबियाँ हैं जो कि इसे एक बेहतरीन इमेज शेयरिंग सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म बनाती है.

#1. Pin – आप अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म की भांति ही Pinterest पर पोस्ट कर सकते हैं. पिनट्रस्ट में पोस्ट को ही Pin कहा जाता है.

#2. Board – आप पिनट्रस्ट में इमेज केटेगरी के अनुसार Board बना सकते हैं. उदाहरण के लिए आप Travel से related इमेज पिन करते हैं तो इसके लिए Travel का बोर्ड बना सकते हैं. इसी प्रकार आप अपने इमेज के अनुसार से ढेर सारे बोर्ड पिनट्रस्ट पर बना सकते हैं, इससे आपको किसी भी पिन इमेज को find करना बहुत आसान बन जाता है.

#3. Categories – पिनट्रस्ट में आप अपने पसंदीदा केटेगरी को सेलेक्ट कर सकते हैं, आप जिस केटेगरी को सेलेक्ट करेंगें उसी से related इमेज पिनट्रस्ट आपको दिखायेगा.

#4. Analytics – पिनट्रस्ट यह सब ट्रैक करके आपको बताता है कि कितने लोगों ने आपकी पिन को देखा, कितने लोगों ने पिन पर क्लिक किया. आप यह सब ट्रैकिंग Pinterest के डैशबोर्ड में ही देख सकते हैं.

#5. Add Link – आप पिन में अपनी वेबसाइट का लिंक add कर सकते हैं, इससे आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक भी आयेगा.

#6. Business Page – Pinterest आपको बिज़नस पेज बनाने की सुविधा प्रदान करता है जिससे कि आप अपने प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट कर सकते हैं.

FAQ: Pinterest Kya Hai

Q – पिनट्रस्ट का मतलब क्या होता है?

Pinterest का मतलब होता है Pin Your interest, मतलब कि अपने इंटरेस्ट को पिन करें.

Q – पिनट्रस्ट को किसने बनाया?

Pinterest को जनवरी 2010 में Ben Silbermann, Paul Sciarra और Evan Sharp नाम के तीन व्यक्तियों ने बनाया.

Q – Pinterest किस देश की कंपनी है?

Pinterest अमेरिका की ही कंपनी है जिसका Headquarter San Francisco, California, United States में मौजूद है.

यह लेख भी पढ़ें –

अंतिम शब्द,

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Pinterest Kya Hai, और पिनट्रस्ट का इस्तेमाल कैसे करें के बारे में पूरी जानकारी दी है. और हमें पूरी आशा है कि इस लेख को पढने के बाद आप Pinterest को अच्छी प्रकार से समझ गए होंगें. यदि आपके मन में इस लेख से सम्बंधित कोई सवाल हैं तो हमें बेझिझक कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. और यदि इस लेख से आपको कुछ फायदा मिला है तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||