RSS Feed Kya Hai और एक ब्लॉगर तथा इन्टरनेट यूजर के लिए यह क्यों जरुरी है

RSS Feed Kya Hai – इन्टरनेट में वेब surfing के दौरान हमें कई सारी वेबसाइटें बहुत पसंद आ जाती है और हम चाहते हैं कि हमें भविष्य में उस वेबसाइट की हर एक नए पोस्ट की अपडेट मिलती रहे तो इसके लिए RSS Feed बहुत काम की चीज है. अधिकतर ब्लॉगर और इन्टरनेट यूजर ने RSS Feed के बारे में कभी ना कभी जरुर सुना होता है लेकिन उन्हें इसके बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं होती है, इसलिए वे इन्टरनेट पर RSS Feed के बारे में खोजते रहते हैं.

अगर आपको भी नहीं पता कि RSS Feed क्या है? RSS Feed काम कैसे करता है? RSS Feed के फायदे क्या हैं? RSS Feed सब्सक्राइब कैसे करें? तो आप एकदम सही लेख पर आये हैं.

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको RSS Feed को एक इन्टरनेट यूजर तथा एक ब्लॉगर दोनों से नजरिये से समझाने की कोशिस है. साथ ही अगर आप ब्लॉगर हैं तो आपको इस लेख में यह भी जानने को मिलेगा कि कैसे आप अपने ब्लॉग में RSS Feed को add कर सकते हैं.

RSS Feed के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़ें, तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस ब्लॉग पोस्ट को.

RSS Feed क्या है (What is RSS Feed in Hindi)

RSS जिसका फुल फॉर्म Really Simple Syndication होता है, यह एक web feed होता है जिसकी मदद से इन्टरनेट यूजर अपने पसंदीदा वेबसाइट की हर एक अपडेट को सीधे अपने डिवाइस (लैपटॉप, कंप्यूटर या स्मार्टफोन) में प्राप्त कर सकते हैं.

यूजर को वेबसाइट की इनफार्मेशन प्राप्त करने के लिए पहले वेबसाइट का RSS Feed Subscribe करना होता है और फिर Automatacilly उस वेबसाइट की सभी अपडेट ईमेल या अन्य फीड सर्विस के माध्यम से यूजर के डिवाइस में पहुँचती हैं.

इन्टरनेट पर मौजूद अधिकांश वेबसाइट RSS Feed का इस्तेमाल करती हैं, आप अपने इंटरेस्ट वाली वेबसाइट के RSS Feed को सब्सक्राइब कर सकते हैं, और फिर उस वेबसाइट में पब्लिश होने वाले सारे कंटेंट की Notification अपने डिवाइस में प्राप्त कर सकते हैं.

RSS Feed का फायदा यूजर के साथ – साथ ब्लॉगर को भी होता है. यूजर के नजरिये से आप समझ गए होंगें कि RSS Feed को सब्सक्राइबर करने से आप अपने पसंदीदा वेबसाइट की हर एक अपडेट को अपने डिवाइस में प्राप्त कर सकते हैं वहीँ ब्लॉगर के नजरिये से बात करें तो ब्लॉगर अपने नए पोस्ट को RSS Feed के द्वारा अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सकता है.

RSS का फुल फॉर्म क्या है?

RSS का फुल फॉर्म Really Simple Syndication होता है.

RSS Feed को किसने बनाया

RSS Feed को मूल रूप से 1999 में अमेरिकी इन्टरनेट सर्विस कंपनी Netscape Communications Corp के द्वारा अपने ऑनलाइन पोर्टल MyNetscape के उपयोग के लिए बनाया था. बाद में Netscape ने इसे छोड़ दिया. Netscape द्वारा standard को छोड़ने के बाद सॉफ्टवेयर निर्माता कंपनी UserLand ने RSS Feed में विकास किया और साल 2002 में RSS 2.0.1 रिलीज़ किया.  

RSS Feed काम कैसे करता है

RSS Feed पूरी तरह से टेक्स्ट आधारित सर्विस है जिसकी मदद से यूजर वेबसाइट में पब्लिश होने वाले नए Content की अपडेट को अपने डिवाइस पर प्राप्त कर सकते हैं. यूजर को ईमेल या अन्य किसी फीड सर्विस में अपने सब्सक्राइब ब्लॉग की अपडेट show होती है.

RSS Feed से अपने पसंदीदा ब्लॉग / वेबसाइट की अपडेट पाने के लिए यूजर को RSS Feed को सब्सक्राइब करना पड़ता है. RSS Feed हमेशा बैकग्राउंड में run होकर आपके Subscribed ब्लॉग के नए कंटेट का इन्तजार करती है और जैसे ही ब्लॉग पर कंटेंट पब्लिश होता है वह आपके डिवाइस में कंटेंट को डिलीवर कर  देती है.

RSS Feed को Subscribe कैसे करें

अनेक सारे इन्टरनेट यूजर समझ नहीं पाते हैं कि RSS Feed को सब्सक्राइब कैसे किया जाता है, उनकी समस्या के समाधान के लिए हमने आगे आपको RSS Feed को सब्सक्राइब करने की प्रोसेस बताई है.

सबसे पहले आपको यह Check कर लेना है कि आपके पसंदीदा ब्लॉग RSS Feed का इस्तेमाल करते हैं या नहीं, क्योंकि आजकल अनेक सारे ब्लॉग RSS Feed के स्थान पर email subscribe, push notification आदि का इस्तेमाल करते हैं. RSS Feed के आइकॉन का कलर सामान्य रूप से Orange होता है. जिसके द्वारा आप इसकी पहचान कर सकते हैं.

अगर आपके पसंदीदा ब्लॉग RSS Feed का इस्तेमाल करते हैं तो आप RSS feed के लिंक पर क्लिक करें. लिंक पर क्लिक करके ही आप उस ब्लॉग की फीड पर पहुँच जायेंगें.

यहाँ पर आपको Subscribe Now का ऑप्शन मिलेगा और आप अपने पसंदीदा सर्विस जैसे ईमेल, Yahoo, Feedly आदि के द्वारा RSS Feed को सब्सक्राइब कर सकते हैं.

Subscribe RSS Feed

RSS Feed के फायदे

आर्टिकल को यहाँ तक पढने पर आप अच्छी  प्रकार से समझ गए होंगें कि RSS Feed Kya Hai और यह काम कैसे करता है. चलिए अब RSS Feed के कुछ फायदों को भी देख लेते हैं. जैसा कि हमने आपको उपर बताया है RSS Feed का फायदा इन्टरनेट यूजर के साथ – साथ ब्लॉगर को भी होता है इसलिए हमने दोनों के नजरिये से RSS Feed के फायदे आपको बताये हैं.

यूजर के लिए RSS Feed Subscribe करने के फायदे

एक यूजर को RSS Feed सब्सक्राइब करने के निम्नलिखित फायदे मिलते हैं –

  • आप अपने पसंदीदा ब्लॉग की हर नए पोस्ट की अपडेट को अपने डिवाइस में प्राप्त कर सकते हैं.
  • आपको नए कंटेंट की खोज में बार – बार वेबसाइट को विजिट नहीं करना पड़ता है जिससे आपका कीमती समय भी बचता है.
  • आपका वेब कंटेंट पर पूरी तरह से कंट्रोल रहता है, आप किसी भी ब्लॉग के RSS Feed को सब्सक्राइब तथा अनसब्सक्राइब कर सकते हैं.
  • RSS Feed को सब्सक्राइब करने में आपको कोई पर्सनल इनफार्मेशन नहीं देनी होती है.

ब्लॉगर के लिए अपने ब्लॉग में RSS Feed add करने के फायदे

एक ब्लॉगर या वेबसाइट ओनर के लिए RSS Feed के निम्नलिखित फायदे होते हैं –

  • आप अपने ब्लॉग पर पब्लिश होने वाले नए कंटेंट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सकते हैं.
  • आपके fresh post पर instant ट्रैफिक आयेगा.
  • RSS Feed की मदद से आप अपने विजिटर को अपना नियमित पाठक बना सकते हैं.
  • आप बिल्कुल फ्री में भी RSS feed को ब्लॉग में add कर सकते हैं.

RSS Feed के नुकसान

चलिए अब RSS Feed के कुछ नुकसानों पर भी नजर डाल लेते हैं. वैसे अगर एक यूजर के नजरिये से बात करें तो उनके लिए RSS Feed के कुछ भी नुकसान नहीं होते हैं क्योंकि वह अपनी मर्जी से किसी भी ब्लॉग के RSS Feed को सब्सक्राइब और अनसब्सक्राइब कर सकते हैं. लेकिन एक ब्लॉगर के नजरिये से बात करें तो आपको RSS Feed के कुछ नुकसान होते हैं जैसे कि –

  • Competitor आपके ब्लॉग का RSS Feed को सब्सक्राइब कर सकते हैं और आपके कंटेंट को कॉपी भी कर सकते हैं.
  • RSS Feed में हमेशा ग्राफ़िक और इनागे show नहीं होते हैं.
  • RSS Feed में आप आसानी से अपने सब्सक्राइब को ट्रैक नहीं कर सकते हैं.

RSS Feed को अपने ब्लॉग में कैसे add करें

अगर आप एक ब्लॉगर हैं और अपने ब्लॉग में RSS Feed को add करना चाहते हैं तो नीचे बताये गए प्रोसेस को फॉलो करें. ब्लॉग में RSS Feed add करने से पहले आपको इसे जनरेट करना होगा. हमने यहाँ आपको Google Feedburner की मदद से RSS Feed को जनरेट करना बताया है.

#1 – सबसे पहले आप गूगल पर Google Feedburner लिखकर सर्च कर लें और इसकी ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करें. आप इस लिंक पर क्लिक करके भी सीधे Google Feedburner को ओपन कर सकते हैं.

#2 – यहाँ पर आपको Burn a feed right this instant का विकल्प मिलेगा, आप इस बॉक्स में अपने Blog का URL इंटर करके Next पर क्लिक कर लीजिये.

Google Feedburner

#3 – इसके बाद आपको अपने Feed का टाइटल और एड्रेस देना है. टाइटल में आप अपने ब्लॉग का नाम रख सकते हैं और एड्रेस में भी ब्लॉग का नाम दे सकते हैं. एड्रेस आपको Feed URL के अंतिम में लिखा मिलेगा. इसके बाद आप दुबारा Next पर क्लिक कर लीजिये.

Generate RSS Feed

#4 – दुबारा से आपको दो बार Next पर क्लिक कर लेना है, इतना करते ही आपकी RSS Feed बनकर तैयार हो जायेगी. आप RSS Feed के आइकॉन पर क्लिक करके अपनी Feed को देख सकते हैं (नीचे इमेज में लाल घेरे के अन्दर RSS Feed का आइकॉन है) . आप अपनी Feed के URL को कॉपी कर लीजिये.

यहाँ पर आपको कुछ Useful आर्टिकल के Link भी मिल जाते हैं जिन पर क्लिक करके आप RSS Feed को विभिन्न CMS पर add करना सीख सकते हैं.

RSS Feed for Blog

#5 – RSS Feed जनरेट करने के बाद आप अपने ब्लॉग के Sidebar या Footer में Widget के रूप में RSS Feed को add कर सकते हैं. चाहे आपका ब्लॉग Blogger पर हो या WordPress पर सभी CMS में RSS का Widget होता है जिसमें आपको अपने RSS Feed का URL इंटर करके Save कर देना होता है.

बस इतना करते ही आप अपने ब्लॉग में RSS Feed को इंस्टाल कर सकते हैं और अपने ब्लॉग के नियमित पाठकों की संख्या को बढ़ा सकते हैं.

Video By – WsCube Tech

यह आर्टिकल भी पढ़ें –

निष्कर्ष: RSS Feed Kya Hai हिंदी में

तो दोस्तों यह थी RSS Feed Kya Hai के बारे में सम्पूर्ण जानकारी, हमने इस आर्टिकल में आपको RSS Feed को एक यूजर तथा ब्लॉगर दोनों के नजरिये से समझाने की कोशिस की है. और हमें पूरी उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढने के बाद आप RSS Feed को अच्छे से समझ गए होंगें.

अगर अभी भी आपके मन में RSS Feed को लेकर कोई प्रश्न हैं तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं और हाँ यदि आपको इस आर्टिकल से कुछ सीखने को मिला है तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

Categories SEO

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

2 thoughts on “RSS Feed Kya Hai और एक ब्लॉगर तथा इन्टरनेट यूजर के लिए यह क्यों जरुरी है”

  1. सर RSS Feed के नुकसान के बारे मे भी कुछ जानकारी दीजिये. और wordpress के site में RSS Feed को कैसे add करना है इसकी जानकारी भी प्रदान करे. धन्यवाद आपका

    Reply
    • RSS Fees के कुछ नुकसानों के बारे में हमने आर्टिकल में add कर दिया है. WordPress ब्लॉग पर RSS Feed add करने के लिए सबसे पहले आप Appearance में जायें और फिर Widget में जाकर आपको RSS Feed का विजेट मिल जायेगा जिसे आप अपने ब्लॉग में add कर सकती हैं. वैसे कई सोशल शेयर प्लगइन में भी RSS Feed का ऑप्शन होता है वहाँ से भी आप add कर सकते हैं.

      Reply

Leave a Comment