अपने Website या Blog को Mobile Friendly कैसे बनायें – बेस्ट 5 टिप्स

Blog Ko Mobile Friendly Kaise Banaye – वर्तमान समय में ब्लॉग या वेबसाइट को सर्च इंजन रिजल्ट पेज में अच्छी पोजीशन में रैंक करवाने के लिए ब्लॉग या वेबसाइट का Mobile Friendly होना एक महत्वपूर्ण फैक्टर है. यदि आपकी वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली नहीं है तो आपकी वेबसाइट इन्टरनेट पर एक सफल वेबसाइट नहीं है.

चूँकि आज लगभग 75 प्रतिशत वेबसाइटें इन्टरनेट पर एक्सेस की जाती हैं, इसलिए वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली बनाना बहुत आवश्यक है.

यदि आपकी वेबसाइट भी मोबाइल फ्रेंडली नहीं है और आप अपनी वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली बनाने के लिए चिंतिंत रहते हैं तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है.

इस ब्लॉग पोस्ट में हम जानेंगें कि Website या Blog को मोबाइल फ्रेंडली कैसे बनायें. इस लेख में हमने आपको Blogger और WordPress दोनों प्लेटफ़ॉर्म के लिए वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली बनाना सिखाया है. तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं आज का यह आर्टिकल.

ब्लॉग, वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली बनाना क्या जरुरी है?

Blog को Mobile Friendly बनाने के बारे में जानने से पहले यह जानना भी जरुरी है कि ब्लॉग को मोबाइल फ्रेंडली क्यों बनायें.

आज के समय में अधिकांश वेबसाइटें मोबाइल डिवाइस पर ही एक्सेस की जाती है. पिछले कुछ सालों की बात करें तो मोबाइल यूजर की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. आज टेक्नोलॉजी इतनी अधिक विकसित हो गयी है कि लोग अपने कई सारे कामों को मोबाइल से ही कर लेते हैं.

आज लोग बैंकिंग के काम, बिल पेमेंट, शॉपिंग करना, किसी विषय पर जानकारी प्राप्त करना आदि कामों को ऑनलाइन मोबाइल से कर लेते हैं. यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर के लिए गूगल भी ऐसी वेबसाइटों को सर्च रिजल्ट में दिखाना पसंद करता है जो Mobile Friendly हों.

ऐसे में अगर आज के समय में आपकी वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली नहीं है तो आप अपने काफी विजिटर को खो सकते हैं, क्योंकि आपकी वेबसाइट सर्च इंजन में रैंक नहीं करेगी. इसलिए आज हर ब्लॉग और वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली होना आवश्यक है.

वेबसाइट को Mobile Friendly बनाने से वेबसाइट की सर्च इंजन में रैंकिंग improve होगी और विजिटर भी आपकी वेबसाइट को पसंद करेंगें.

Website, Blog को Mobile Friendly कैसे बनायें?

आज के समय में ब्लॉग को मोबाइल फ्रेंडली बनाना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है, क्योंकि अधिकांश ब्लॉग्गिंग प्लेटफ़ॉर्म  Mobile Friendly इंटरफ़ेस प्रदान करवाते हैं. यहाँ हमने आपको Blogger.Com और WordPress दोनों CMS में बने ब्लॉग को मोबाइल फ्रेंडली बनाना सिखाया है.

हमने ब्लॉग को मोबाइल फ्रेंडली बनाने के लिए जो भी टिप्स बताये हैं उनमें से लगभग सभी टिप्स Blogger और WordPress दोनों के लिए हैं.

#1. Mobile Friendly Theme को चुनें

WordPress ब्लॉग को मोबाइल फ्रेंडली बनाने के लिए सबसे पहले एक मोबाइल फ्रेंडली Theme का चुनाव करना जरुरी है. WordPress की थीम डायरेक्टरी में अनेक सारे Mobile Friendly Theme आपको मिल जायेंगें.

मोबाइल फ्रेंडली थीम लगा लेने के बाद आपका आधे से ज्यादा काम हो जाता है, अब आपको केवल ब्लॉग पर नए आर्टिकल पब्लिश करने होंगें और अपने ब्लॉग के SEO व प्रमोशन पर ध्यान देना होगा. आजकल अधिकांश WordPress थीम मोबाइल फ्रेंडली होती हैं, वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए कुछ बेस्ट मोबाइल फ्रेंडली थीम निम्नलिखित हैं –

यदि आपका ब्लॉग Blogger.com पर है तो मोबाइल फ्रेंडली थीम का इस्तेमाल करने से ही आपका काफी हद तक काम हो जाता है. Blogger के लिए आपको अनेक सारी मोबाइल फ्रेंडली थीम मिल जायेंगीं, जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं –

  • Fastest
  • SEO Mag
  • Click Mag
  • Newspaper etc.

#2. Mobile Friendly Plugin का इस्तेमाल करें

अगर आपकी Theme मोबाइल फ्रेंडली नहीं है तो आप वर्डप्रेस प्लगइन की मदद से भी अपनी वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली बना सकते हैं. WordPress पर आपको ढेर सारे ऐसे Plugin भी मिल जाते हैं जो आपकी वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली बना लेते हैं.

जैसे ही आप इन प्लगइन को इनस्टॉल करके अपनी वेबसाइट में एक्टिव करते हैं तो ये प्लगइन आपकी वेबसाइट को फुल मोबाइल वर्शन में कन्वर्ट कर देते हैं.

जैसे कि WPtouch एक प्लगइन है जो automatically आपकी वेबसाइट पर मोबाइल विजिटर के लिए एक मोबाइल फ्रेंडली थीम add कर देता है. इसी प्रकार से आप AMP प्लगइन का इस्तेमाल करके अपनी वेबसाइट को मोबाइल डिवाइस के लिए फ़ास्ट लोडिंग और सरल बना सकते हैं. AMP भी आपकी वेबसाइट पर मोबाइल डिवाइस के लिए एक अलग थीम को जोड़ देता है.

#3. वेबसाइट का डिजाईन सरल रखें

आप वेबसाइट को आकर्षक और चमक – धमक दिखाने में चक्कर में बहुत अधिक CSS, प्लगइन, विजेट का इस्तेमाल ना करें. वेबसाइट के डिजाईन को सिंपल रखें, इससे आपकी वेबसाइट की स्पीड भी मेन्टेन रहेगी और वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली भी बनेगी.

अगर आप वेबसाइट की चमक – धमक में ज्यादा फोकस करेंगें तो आपकी वेबसाइट की स्पीड में काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. और ख़राब स्पीड वाली वेबसाइटों पर विजिटर जाना पसंद नहीं करते हैं. इससे आपके वेबसाइट की चमक – धमक धरी की धरी रह जायेगी. इसलिए हमेशा वेबसाइट का सिंपल डिजाईन रखें.

#4. Font Size को सही रखें

ब्लॉग का Font Size ना तो बहुत छोटा और ना बहुत बड़ा रखें. अगर आपके ब्लॉग का फॉण्ट साइज़ बहुत कम है तो विजिटर आपके ब्लॉग को मोबाइल डिवाइस में read नहीं कर पायेंगें, इसी प्रकार बहुत बड़े Font Size वाले कंटेंट को मोबाइल पर पढना भी मुश्किल है.

इसलिए आपको अपने ब्लॉग के लिए एक आदर्श फॉण्ट साइज़ का चुनाव करना चाहिए. आप अपने ब्लॉग के अनुसार 16PX या 17PX फॉण्ट साइज़ रख सकते हैं. यह Font Size मोबाइल के साथ लैपटॉप, डेस्कटॉप और टेबलेट के लिए भी आदर्श है.

#5. Image Size बड़ा ना रखें

बड़ा Image Size रखने से भी ब्लॉग को मोबाइल फ्रेंडली बनाने में समस्या आती है. अगर आप बहुत अधिक साइज़ की इमेज का इस्तेमाल करेंगें तो वह मोबाइल डिवाइस पर Proper तरीके से खुल नहीं पायेगी. आप ब्लॉग पर हमेशा एक आदर्श इमेज साइज़ का इस्तेमाल करें.

650*350 एक आदर्श इमेज साइज़ है जो सभी स्क्रीन पर फिट बैठता है. आप भी इसी इमेज साइज़ का इस्तेमाल करके ब्लॉग को मोबाइल फ्रेंडली बना सकते हैं.

ब्लॉग Mobile Friendly है या नहीं कैसे पता करें?

आपका ब्लॉग Mobile Friendly है या नहीं इसका पता करने के लिए आप गूगल के Mobile Friendly Test टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करके ब्लॉग के Mobile Friendlyness का पता कर सकते हैं.

#1. सबसे पहले आप अपने ब्राउज़र को ओपन करें और Mobile Friendly Test लिखकर सर्च करें. यहाँ पर आपको गूगल सर्च रिजल्ट पेज में एक टूल दिख जायेगा, आप इसमें अपनी वेबसाइट या वेबपेज का URL इंटर करके Run Test पर क्लिक करें.

#2. अब आप इस टूल की ऑफिसियल वेबसाइट पर पहुँच जायेंगें, यहाँ पर आप Test URL पर क्लिक करें.

#3. इसके बाद यह टूल आपको बता देगा कि आपकी वेबसाइट या वेबपेज मोबाइल फ्रेंडली है या नहीं. अगर आपकी वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली नहीं है तो यह आपको उसका Reason भी बता देता है.

Final Word: Blog Ko Mobile Friendly Kaise Banaye

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने जाना कि ब्लॉग या वेबसाइट को Mobile Friendly कैसे बनायें. हमें पूरी उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा, और इस लेख में बताये गए टिप्स को फॉलो करके आप भी आसानी से अपनी वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली बना सकते हैं.

आपको हमारा यह आर्टिकल Blog Ko Mobile Friendly Kaise Banaye कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में बतायें, साथ ही अगर आपको अपने ब्लॉग को मोबाइल फ्रेंडली बनाने में कोई समस्या आ रही है तो हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं. अंत में आपसे निवेदन करेंगें कि इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||