Google में Blog Ko Fast Index Kaise Kare 5 तरीके

Google पर अपने ब्लॉग को रैंक करवाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है Indexing. क्योंकि जब Blog को गूगल index करेगा तभी वह अपने सर्च रिजल्ट पेज पर दिखायेगा.

Blog में Post या Pages को Index होने में कुछ दिनों से लेकर कुछ हफ़्तों का समय लग जाता है. लेकिन अगर आप जानना चाहते हैं कि Google में Blog Ko Fast Index Kaise Kare तो इस लेख से पूरा पढ़िए.

इस लेख में मैंने आपको कुछ ऐसे तरीके बताये हैं जिससे कि आप अपने Blog को Google में Fast Index करवा सकते हो. तो चलिए बिना देरी के शुरू करते हैं इस लेख को.

Indexing कैसे होती है

गूगल में अपने Post को Index करवाना आज के समय में एक बड़ी समस्या बन चुकी है जिसका सामना अनेक Blogger को करना पड़ता है. आप अपने Blog पर नए Post को Publish करते है लेकिन अगर वह Index ही नहीं हो पाता है तो आपकी मेहनत बेकार चली जाती है.

क्योकि कोई भी Webpage तभी गूगल के Search Engine Result Pages (SERP) पर रैंक करती है जब वह Index होती है.

Google में Blog Ko Fast Index Kaise Kare जानने से पहले यह समझ लेते हैं कि आपके Blog Post को Publish होने के बाद किन – किन Stages से गुजरना पड़ता है Index होने के लिए.

1 – Discovery

जब आप ब्लॉग पोस्ट Publish करते हो तो सबसे पहले गूगल के Bots को आपके नए पेज के बारे में पता चलता है. आप Google Search Console में जाकर अपने Blog Post को Manually Indexing के लिए भी भेज सकते हो.

2 – Crawling

इसके बाद गूगल के Bots आपके नए Page को Crawl करते हैं जिसमें वह यह समझने की कोशिस करते हैं कि आपका Webpage किस बारे में लिखा गया है.

3 – Indexing

Crawling के बाद अंतिम Stage होता है Indexing का. Crawling का यह मतलब नहीं होता है कि आपका Page गूगल में Index हो जाएगा. आपके Page को Crawl करने के बाद अगर गूगल को लगता है कि आपका Content Useful है तभी वह आपके Page को Index करता है.

अगर आपका Page Valuable नहीं होगा या Google के Guide Line के खिलाफ होगा तो आपका नया Page Index नहीं होगा. Indexing का मतलब होता है गूगल आपके नए Webpage को अपनी List में Add करता है जिससे कि वह SERP पर आपके Webpage को Related Keyword पर रैंक करा सके.

Blog Ko Fast Index Kaise Kare

गूगल में Indexing एक जटिल Process है जिसे समझ पाना हम जैसे आम यूजर के बस की बात नहीं है. जैसे कि मैंने पहले बताया गूगल तभी आपके Webpage को Index करता है अगर आपका Content Useful है.

इसलिए Fast Indexing के लिए जो Tips मैं आपको बताने वाला हूँ उन्हें Follow करने से पहले एक बार खुद के Webpage के Content को यूजर के नजरिये से पढ़ लें और फिर विचार करें आपका Content Useful है या नहीं. अगर आपका जवाब हाँ है तो फिर नीचे बताये गए तरीके Follow करें –

1 – Request For Indexing

Webpage को Index करवाने का सबसे सरल और आसान तरीका यही है कि आप Google Search Console के Top Search Bar में अपने Webpage का URL डालना है और फिर Request Indexing पर क्लिक कर देना है.

यह करने के बाद आपका Webpage गूगल के पास Crawling के लिए चले जाएगा और अगर आपका Webpage ठीक – ठाक है तो 24 घंटों के अन्दर आपका Webpage गूगल में indexing हो जाएगा.

2 – Sitemap Submit करें

Google Search Console में अपने ब्लॉग के Sitemap को Submit कर लें. अगर आपने पहले से Submit किया है तो एक बार Check कर लें कि आपका साइटमैप Successfully Fetch हुआ है या नहीं.

अगर आपका साइटमैप Successfully Fetch है तो साइटमैप में यह Check कर लें कि आपका नया Webpage Add है या नहीं. वैसे Blogger, और WordPress जैसे CMS में Automatically आपका नया Webpage साइटमैप में Add हो जाता है.

3 – Internal Linking करें

Internal Linking आपके Webpage को Fast Index करवाने में बहुत महत्वपूर्ण होती है और साथ में ही आपके Blog के रैंकिंग में भी मदद करती है.

Google के Spider Webpages में मौजूद सभी लिंक को भी Crawl करते हैं. अगर आप अपने नए Page को किसी पुराने ऐसे Webpage के साथ Internal Link करते हो जो पहले से हो गूगल में Index है तो आपके Index होने के Chance बढ़ जाते हैं.

4 – Schedule में पोस्ट करें

अगर आप पोस्ट पब्लिश करने के एक Schedule Fix कर लेते हैं तो इससे भी आपके Webpage की Indexing के Chance भी बढ़ जाते हैं. अगर आप 1 दिन छोड़ के 1 पोस्ट करते हैं तो इसी Schedule में पोस्ट पब्लिश करते रहें और साथ में पोस्ट Publish करने का एक टाइम भी Fix कर लें.

इससे Google को आपके नए Post को पब्लिश करने के बारे में पता रहेगा जिससे आपका Webpage जल्दी Index हो सकता है.

5 – Unique और Quality कंटेंट लिखें

अपने ब्लॉग में Unique Content ही लिखें. अगर आप Copy / Paste करेंगे तो गूगल क्यों आपके Webpage को Index करेगा क्योकि Google के पास पहले से वह Information मौजूद है.

आप अपने Article में कुछ Unique चीजें Add करें और ऐसा Content लिखें जिससे कि पढने वाले को कुछ benefit मिलें.

ये कुछ तरीके हैं जिससे कि आप अपने Webpage को गूगल में Fast Index कर सकते हो. अब आप लोग समझ गए होंगे कि Blog Ko Fast Index Kaise Kare, ये पांच तरीके आपकी मदद करेंगे आपके ब्लॉग को जल्दी Index करने के लिए.

FAQ For Indexing Issue

Q – क्या इंडेक्स हुए वेब पेज का कंटेंट, टाइटल और डिस्क्रिप्शन बदलने से Indexing में कोई समस्या होगी?

अगर आपका कोई Webpage गूगल में Index हैं और आप उस Webpage का कंटेंट, टाइटल और डिस्क्रिप्शन बदल देते हैं तो इस स्थिति में आपको Problem Face करनी पड़ सकती हैं, अगर आप गूगल के Guideline के खिलाफ कंटेंट उस Webpage में डालते हो तो आपका Webpage Deindex भी हो सकता है. लेकिन अगर आप Valuable और गूगल की नीतियों को Follow करने वाला कंटेंट उस Webpage में डालते हैं तो आपका webpage आसानी से Index हो जाता है.

Q – कैसे पता करें कि हमारी वेबसाइट गूगल में इंडेक्स है?

आपका ब्लॉग/ वेबसाइट या Webpage गूगल में Index है या नहीं यह पता करने के लिए आप Google में Site:https://www.yourwebsite.com/webpage सर्च करें अगर आपको अपनी वेबसाइट या Webpage Show होता है तो इसका मतलब है कि आपका Webpage गूगल में Index है.

यह भी पढ़ें –

आपने क्या सीखा: Blog Ko Fast Index Kaise Kare

इस लेख के माध्यम से मैंने आपको बताया कि गूगल में Blog Ko Fast Index Kaise Kare, लेख में बताये गए 5 तरीकों को Follow करके आप अपने Webpage को गूगल में Fast Indexing करवा सकते हैं.

उम्मीद करता हूँ आपको मेरे द्वारा लिखा यह लेख जरुर पसंद आया होगा, इस लेख को अपने दोंस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें और अगर आपको कोई प्रशन हैं तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. धन्यवाद ||

0Shares
Categories SEO

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

2 thoughts on “Google में Blog Ko Fast Index Kaise Kare 5 तरीके”

  1. मुझे आपकी वैबसाइट बहुत पसंद आई। आपने काफी मेहनत की है। मैंने आपकी वैबसाइट को बुकमार्क कर लिया है। हमे उम्मीद है की आप आगे भी ऐसी ही अच्छी जानकारी हमे उपलब्ध कराते रहेंगे। अगर आप दिल्ली घूमने जा रहे है तो एक बार हमारी वैबसाइट को जरूर visit करे। इस वैबसाइट “ Delhi Capital India ” के माध्यम से हमने भी लोगो को दिल्ली की जानकारी देने की कोशिश की है। हो सके तो हमारी वैबसाइट को एक बैकलिंक जरूर दे। धन्यवाद ॥

    Reply

Leave a Comment