डिजिटल मार्केटिंग में CPC क्या है [CPC full form in Hindi] हिंदी में

क्या आप जानते हैं CPC का मतलब क्या होता है? CPC Kya Hai, CPC Full form in Hindi और CPC की गणना कैसे की जाती है? अगर आप अपने प्रोडक्ट और सर्विस को पेड विज्ञापनों से प्रमोट करते हैं तो ऑनलाइन Advertising प्लेटफ़ॉर्म पर आपको CPC मैट्रिक्स देखने को मिलती होगी. यह एक महत्वपूर्ण मैट्रिक्स है जो आपके Campaign लागत को कम – ज्यादा करती है.

अधिकतर नए डिजिटल मार्केटर को CPC के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं होती है, लेकिन इस आर्टिकल को पूरा पढने के बाद आप CPC को अच्छे से समझ जायेंगें. इसके साथ ही अगर आप ब्लॉगर या YouTuber है जो गूगल एडसेंस से कमाई करते हैं तो आपके लिए भी CPC को समझना जरुरी है, क्योंकि इसी मैट्रिक्स से आपकी एडसेंस से कमाई Boost होती है. इस लेख में मैंने आपको Advertiser और Publisher दोनों के नजरिये से CPC की जानकारी दी है.

तो चलिए आपका अधिक समय लिए बिना शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं CPC क्या है विस्तार से.

CPC का मतलब क्या है (CPC Full Form)

CPC का फुल फॉर्म Cost Per Click है जिसका हिंदी मतलब प्रति क्लिक मूल्य होता है.

  • CPC Full form in English – Cost Per Click
  • CPC Full Form in Hindi – प्रति क्लिक मूल्य.

CPC क्या है (What is CPC in Hindi)

“CPC एक Advertiser के द्वारा अपने विज्ञापनों पर प्रति क्लिक के लिए भुगतान की गयी राशि है, PPC मार्केटिंग में CPC सबसे महत्वपूर्ण Matrix है.”

जब भी कोई बिज़नस या Individual अपने प्रोडक्ट या सर्विस को पेड विज्ञापनों जैसे Google Ads या Facebook Ads आदि के माध्यम से प्रमोट करता है तो जितने भी विजिटर उसके विज्ञापन पर क्लिक करते हैं तो उसे प्रत्येक क्लिक का भुगतान गूगल या फेसबुक को करना पड़ता है, जिसकी गणना CPC से की जाती है.

इस प्रकार से हम कह सकते हैं CPC ऑनलाइन विज्ञापन में एक revenue मॉडल है जिसका उपयोग विज्ञापनदाता Advertising platform (जैसे गूगल, बिंग, फेसबुक) को बिल देने के लिए करती है, इस आधार पर कि कितने विजिटर ने उनके विज्ञापन पर क्लिक किया है.

उदाहरण के लिए माना आपने Google AdWords में अपने प्रोडक्ट को लक्षित ऑडियंस तक पहुंचाने के लिए एक पेड मार्केटिंग अभियान चलाया है जिसकी CPC 50 रूपये है, तो अगर आपके विज्ञापन पर 100 क्लिक आते हैं आपको इसके लिए 5000 रूपये का भुगतान Google AdWords को करना होगा.

Maximum CPC क्या होती है

Maximum CPC वह उच्चतम राशि है जिसे विज्ञापनदाता एक क्लिक का भुगतान करते हैं या जो उनकी नज़रों में Particular कीवर्ड पर प्रति क्लिक भुगतान करने लायक होती है.

Manual CPC का मतलब क्या होता है

Manual CPC एक बोली प्रक्रिया होती है जिसमें विज्ञापनदाता प्रत्येक विज्ञापन के लिए CPC को खुद से निर्धारित करते हैं.

Google AdSense में CPC क्या है

हमने ऊपर आपको एक Advertiser यानि विज्ञापन प्रदाता के नजरिये से CPC Kya Hai को बताया है, चलिए अब एक Publisher जो कि Google AdSense से कमाई करता है उसके नजरिये से भी CPC को जान लेते हैं. अगर आप Blogger या YouTuber हैं और गूगल एडसेंस से कमाई करते हैं या कमाई करना चाहते है तो आपके लिए CPC को समझना भी आवश्यक है.

एक ब्लॉगर और YouTuber के लिए CPC का मतलब होता है उसके ब्लॉग या चैनल पर चलने वाले विज्ञापनों पर एक क्लिक का उसे कितना भुगतान किया जायेगा. आपको गूगल एडसेंस में CPC कितनी मिलेगी यह इस बात पर निर्भर करता है कि जिस कीवर्ड पर आपको क्लिक मिला है उस पर Advertiser ने एक क्लिक के कितने पैसे खर्च किये हैं.

उदाहरण के लिए माना किसी Advertiser ने अपने विज्ञापन पर एक क्लिक का 50 रूपये गूगल को Pay किया है, अब अगर आपके ब्लॉग पर उस Advertiser के विज्ञापन चल रहे हैं और कोई यूजर आपकी वेबसाइट से Advertiser के विज्ञापन पर क्लिक करता है तो गूगल के अनुसार आपको एक क्लिक का 68 प्रतिशत यानि 34 रूपये मिलेंगें.

यहाँ पर एक रोचक बात यह है कि Advertiser चाहता है उसकी CPC हमेशा कम रहे जिसके लिए वह अपने विज्ञापन और Campign को ऑप्टिमाइज़ करते रहता है लेकिन एक Publisher जो एडसेंस से कमाई कर रहा है वह चाहता है कि उसे अधिक से अधिक CPC मिले.

अब आप Advertiser और Publisher दोनों के नजरिये से CPC को समझ गए होंगें. चलिए अब समझते हैं CPC की गणना कैसे की जाती है.

CPC को कैसे Calculate किया जाता है?

Cost per click की गणना Pay किये गए किए गए विज्ञापन Campaign की लागत को क्लिकों की संख्या से विभाजित करके की जाती है. यदि आप ऑनलाइन विज्ञापन चलाने के लिए Google AdWords जैसे लोकप्रिय प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करते हैं तथा विज्ञापनों को दिखाने के लिए किसी कीवर्ड पर Bid लगाना चाहते हैं तो यह प्लेटफ़ॉर्म आपको Targeted कीवर्ड पर CPC दिखा देते हैं.

  • CPC = विज्ञापन लागत / क्लिकों की संख्या

FAQ: CPC Kya Hai

Q – CPC का फुल फॉर्म क्या है?

CPC का फुल फॉर्म Cost-per-click है जिसे हिंदी में प्रति क्लिक मूल्य कहते हैं.

Q – CPC को कैसे निकाला जाता है?

CPC निकालने का सूत्र यह है – [CPC = विज्ञापन लागत / क्लिकों की संख्या]

यह आर्टिकल भी पढ़ें –

अंतिम शब्द: CPC Meaning in Hindi

आज के इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से हमने आपको CPC Full form in Hindi, CPC Kya Hai और CPC की गणना कैसे की जाती है की पूरी जानकारी दी है. हमें पूरी उम्मीद है कि इस ब्लॉग पोस्ट को पढने के बाद आप CPC को अच्छे से समझ गए होंगें, यदि आपको इस आर्टिकल को कुछ सीखने को मिला है तो इस जानकारी को दुसरे लोगों के साथ भी शेयर करें. और इसी प्रकार के उपयोगी लेख पढने के लिए हमारे ब्लॉग पर आते रहिये.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment