eBook Kya Hai और eBook कैसे बनायें?

आज के समय में अपने Talent के द्वारा पैसे कमाने के अनेक सारे तरीके हैं, जिनमें से एक प्रसिद्ध तरीका है eBook बनाकर बेचना, जिसके द्वारा अनेक सारे लोग अच्छी कमाई कर रहे हैं.

लेकिन अनेक सारे लोगों को जानकारी नहीं होती है कि eBook Kya Hai, eBook कैसे बनायें, eBook कैसे लिखें, eBook बनाने के क्या फायदे हैं और eBook कहाँ पब्लिश करें. इसलिए हमने सोचा क्यों ना आज इस लेख के द्वारा आपको ई-बुक के बारे में उपरोक्त सभी जानकारी प्रदान करवाई जाये.

अगर आप eBook के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें. तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और सबसे पहले जानते हैं eBook क्या होता है विस्तार से.

ई-बुक क्या है (What is eBook in Hindi)

eBook जिसका पूरा नाम electronic book होता है यह एक डिजिटल पुस्तक होती है जिसे आप electronic डिवाइस जैसे स्मार्टफ़ोन, टेबलेट या कंप्यूटर में पढ़ सकते हैं. eBook भी सामान्य पुस्तकों की भांति ही होती है लेकिन फर्क इतना है सामान्य पुस्तक को आप केवल Book में ही पढ़ सकते हैं और ई-बुक को केवल electronic device में पढ़ा जा सकता है.

आज के समय में लोग साधारण किताबों के स्थान पर ई-बुक पढ़ना अधिक पसंद करते हैं क्योंकि ई-बुक को अपने डिवाइस में डाउनलोड करके कहीं भी पढ़ सकते हैं, सामान्य पुस्तक की भांति इसे पढने के लिए हर समय अपने साथ नहीं ले जाना पड़ता है.

e-Book का फुल फॉर्म (eBook Full Form in Hindi)

eBook का फुल फॉर्म electronic book होता है. जिसे हिंदी में इलेक्ट्रॉनिक पुस्तक भी कहा जाता है.

eBook कितने पेज का बनायें

eBook के विषय में लोगों के अनेक सारे सवाल होते हैं जिनमें से सबसे सामान्य सवाल यह पूछा जाता है कि eBook कितने पेज का होना चाहिए?

वैसे एक 5000 से लेकर 10 हजार शब्दों की ई-बुक को Perfect eBook माना जाता है. लेकिन eBook के पेजों या शब्दों की संख्या आपके विषय के अनुसार होनी चाहिए.

ई-बुक में आपको हमेशा फालतू चीजें लिखने से बचना चाहिए. क्योंकि इन्टरनेट पर यूजर चाहते हैं कि उन्हें कम से कम शब्दों में अपनी Query का संतोषपूर्ण जवाब मिल सके, जिससे उनके समय की बचत हो सके.

ई-बुक कैसे लिखें (How to Write eBook in Hindi)

यदि आपको किसी भी विषय जैसे डिजिटल मार्केटिंग, फिटनेस, योगा आदि में अच्छा नॉलेज है तो आप अपने नॉलेज को एक e-Book का रूप दे सकते हैं और ई-बुक को ऑनलाइन बेचकर पैसे के साथ अपना नाम भी बना सकते हैं.

कई लोगों किसी विषय में एक्सपर्ट तो होते हैं लेकिन उन्हें पता नहीं होता है कि ई-बुक कैसे लिखें, इसलिए हमने आपको यहाँ पर ई-बुक लिखने के कुछ स्टेप बताएं हैं जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से एक eBook लिख सकते हैं.

  • eBook लिखने से पहले आपको सबसे पहले MS Word पर लिखना आना चाहिए.
  • इसके बाद जिस विषय पर आप ई-बुक लिख रहे हैं उस विषय पर गहरी रिसर्च कर लें.
  • eBook को आसान शब्दों में लिखें जिससे हर एक पाठक को ई-बुक पढने और उसमें लिखी बातों को समझने में आसानी होगी.
  • आप जिस भी भाषा में eBook लिख रहे हैं उस भाषा में आपकी पकड़ अच्छी होनी चाहिए.
  • eBook में कवर इमेज का इस्तेमाल करें.
  • शुरुवात में Table of Content का इस्तेमाल करें जिससे यूजर को पता चल सके कि ई-बुक में उसे क्या – क्या जानने को मिलेगा.
  • eBook में कम से कम 5 से 7 Chapter बनायें.
  • हैडिंग का इस्तेमाल ई-बुक में करें.
  • जरुरत पड़ने पर ई-बुक के बीच में इमेज, एनीमेशन या विडियो का इस्तेमाल करें.

तो आप इन कुछ बातों को फॉलो करके आसानी से अपना एक eBook लिख सकते हैं.

ई-बुक कैसे बनायें (How to Create eBook in Hindi)

लेख को यहाँ तक पढने के बाद आप समझ गए होंगे कि eBook Kya Hai, चलिए अब जानते हैं आखिर आप eBook कैसे बना सकते हैं.

आज के समय में ई-बुक बनाना कोई कठिन कार्य नहीं है, आपको बस ई-बुक बनाने के लिए सही टूल के बारे में पता होना चाहिए और उसका इस्तेमाल करना आना चाहिए. आप MS Word पर बहुत ही आसानी से ई-बुक बना सकते हैं.

चूँकि MS Word सभी डिवाइस में इनस्टॉल रहता है और यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला एक सॉफ्टवेयर भी है. और आप थोड़े बहुत प्रक्षिक्षण के बाद MS Word को सीख सकते हैं, जिससे आपको MS Word में eBook बनाने में आसानी होगी.

इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको MS Word पर ही eBook बनाना सीखाएँगे. MS Word पर eBook बनाने के लिए निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करें.

#1 – MS Word ओपन करें

आप MS Word के द्वारा eBook को कंप्यूटर और मोबाइल दोनों डिवाइस में बना सकते हैं. अगर आपके पास डेस्कटॉप या लैपटॉप है तो Window Installation करते समय आपके डिवाइस में MS Office को भी इनस्टॉल किया जाता है, जिसमें कि MS Word भी शामिल होता है.

अगर आपके पास डेस्कटॉप या लैपटॉप नहीं है तो आप अपने स्मार्टफ़ोन में eBook बनाने के लिए MS Word एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं.

जब आपके डिवाइस में MS Word है तो eBook बनाने के लिए आप सबसे पहले MS Word को ओपन कर लीजिये.

#2 – eBook लिखना शुरू करें

इसके बाद MS Word में आप ई-बुक लिखना शुरू करें. जिस प्रकार से आप Word में सामान्य डॉक्यूमेंट बनांते हैं उसी प्रकार से आप ई-बुक भी बना सकते हैं.

ई-बुक को कैसे लिखें यह हमने आपको ऊपर ही समझा दिया है. आप अपने विषय के अनुसार eBook को Complete लिख लीजिये. अगर आप छोटी ई-बुक बना रहे हैं तो आप 1 दिन में भी पूरी ई-बुक लिख सकते हैं, और यदि आपकी ई-बुक बड़ी है जिसमें अधिक पेज होने वाले हैं तो आप अपने अनुसार कुछ दिनों का समय भी ई-बुक बनाने में ले सकते हैं.

ई -बुक के शुरुवात में एक कवर इमेज का इस्तेमाल करें, और फिर Table of Content बनायें, उसके बाद Content लिखना Start करें. यह Best eBook फॉर्मेट है.

#3 – डॉक्यूमेंट PDF Format में Save करें

जब eBook बनकर पूरी तैयार हो जाती है तो आपको इसे PDF Format में Save करना होता है. eBook के लिए PDF फॉर्मेट सबसे ज्यादा लोकप्रिय है, यह फॉर्मेट सभी डिवाइस डेस्कटॉप, लैपटॉप, टेबलेट और स्मार्टफोन सभी में सपोर्ट करता है.

जब आप MS Word में अपनी eBook को बना लेंगे तो आपको Ctrl + S प्रेस करना है, और Save as Type पर PDF को सेलेक्ट कर लेना है और अंत में Save वाले ऑप्शन पर क्लिक करके PDF फॉर्मेट में eBook को अपने कंप्यूटर में Save कर लेना है.

Create PDF in Word Document

इसके अलावा आप Word Document को ऑनलाइन Word to PDF Convertor टूल के द्वारा भी PDF फॉर्मेट में कन्वर्ट कर सकते हैं.

तो इस प्रकार से आपकी eBook बनकर तैयार हो जायेगी और आप eBook को बेच कर पैसे कमा पायेंगे.

eBook कहाँ पब्लिश करें

eBook को आप ऑनलाइन निम्नलिखित प्लेटफ़ॉर्म पर पब्लिश कर सकते हैं –

  • आप Amazon Kindle पर अपनी eBook को बेचने के लिए list करवा सकते हैं.
  • Instamojo पर अपने डिजिटल प्रोडक्ट के लिए एक स्टोर बना सकते हैं और वहाँ पर ई-बुक को बेच सकते हैं.
  • अगर आपके पास खुद का एक Blog है तो आप ब्लॉग के द्वारा भी eBook को बेच सकते हैं.

eBook के फायदे

eBook Kya Hai जान लेने के बाद अब ई-बुक के कुछ फायदों के विषय में भी एक नजर डाल लेते हैं. वर्तमान समय में eBook बनाने के अनेक सारे फायदे हैं, इसलिए इतनी अधिक मात्रा में ई-बुक बनाये जाते हैं. ई-बुक बनाने के कुछ प्रमुख फायदे निम्नलिखित हैं –

  • Reader eBook को कहीं से भी पढ़ सकते हैं.
  • ई-बुक को आपको अलग से Carry नहीं पड़ता है, बल्कि आप अपने electronic डिवाइस में ई-बुक को डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं.
  • ई-बुक को आप किसी झंझट के ऑनलाइन बेच सकते हैं.
  • सामान्य पुस्तक की तरह ई-बुक के खोने, कटने, फटने आदि का डर नहीं रहता है.
  • ई-बुक को शेयर किया जा सकता है.
  • साधारण पुस्तक की तुलना में ई-बुक बहुत ही सस्ता होता है.

FAQ For eBook in Hindi

Q – ई-बुक का मतलब क्या होता है?

ई-बुक एक डिजिटल किताब होती है जिसे आप केवल electronic डिवाइस जैसे कि स्मार्टफोन, लैपटॉप, टेबलेट आदि में पढ़ सकते हैं.

Q – ई-बुक किस विषय पर बनायें?

आपके अन्दर जिस भी चीज का हुनर है आप उस पर एक ई-बुक बना सकते हैं. जैसे कि फिटनेस, सुन्दरता, सेहत आदि.

Q – ई-बुक किस फॉर्मेट में बनायें?

E-Book बनाने के लिए सबसे लोकप्रिय फॉर्मेट PDF है, जिसे कि हर डिवाइस सपोर्ट करते हैं. इसलिए आप PDF फॉर्मेट में ही eBook बनायें.

यह लेख भी पढ़ें –

निष्कर्ष: eBook Kya Hai हिंदी में

तो दोस्तों इस लेख के द्वारा हमने आपको eBook के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करवाई है जिसमें हमने आपको बताया है कि eBook Kya Hai, ई-बुक कैसे लिखें, ई-बुक कैसे बनायें तथा ई-बुक बनाने के क्या फायदे हैं. अगर आपके अन्दर भी कोई हुनर है तो आप उस विषय पर एक eBook बनाकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

इस लेख में इतना ही, उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा, इस लेख को सोशल मीडिया के द्वारा अपने अन्य दोस्तों के साथ भी शेयर करें और eBook बनाने में उनकी भी मदद करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment