Facebook Page Par Like Kaise Badhaye? 7+ कारगर तरीके 2022

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग Hindi Tech DR के एक और नए ब्लॉग पोस्ट में जिसमें हम जानने वाले हैं Facebook Page Par Like Kaise Badhaye. सोशल मीडिया खुद को दुनिया के सामने रखने का सबसे बड़ा और लोकप्रिय प्लेटफ़ॉर्म बन चुका है. सोशल मीडिया के द्वारा कई लोग रातों – रात सेलेब्रिटी बन जाते हैं.

फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है जिसका इस्तेमाल लगभग सभी वर्ग के लोग करते हैं. अनेक सारे सेलेब्रिटी, मीडिया हाउस और कंपनी फेसबुक पर अपना पेज बनाते हैं और अपनी ऑडियंस तक पहुँचते हैं. लेकिन एक Beginner के लिए सबसे बड़ी समस्या होती है कि वह अपने फेसबुक पेज पर लोगों को कैसे लाये, तो इसी सवाल के जवाब में हमने यह आर्टिकल लिखा है. इस आर्टिकल को आपको निम्नलिखित सवालों का जवाब मिलेंगें.

  • फेसबुक पेज पर लाइक कैसे बढ़ाएं
  • Facebook Page Par Followers Kaise Badhaye
  • Facebook Page Par Real Like Kaise Badhaye

तो चलिए दोस्तों बिना देरी के शुरू करते हैं आज का यह लेख.

फेसबुक पेज पर लाइक कैसे बढ़ाएं

वैसे आपको ऑनलाइन कई सारे ऐसे एप्लीकेशन मिल जायेंगें जिनके द्वारा आप फेसबुक पेज पर लाइक या Follower बढ़ा सकते हैं, लेकिन वे सभी फेक होते हैं जिनके होने या ना होने से आपके फेसबुक पेज पर कोई फरक नहीं पड़ता है और ना ही आपको Growth मिलती है. अगर आप वास्तव में फेसबुक पेज को Grow करना चाहते हैं और रियल लाइक और फॉलोवर बढ़ाना चाहते हैं तो आगे लेख में बताये गए सभी 8 तरीकों को फॉलो कर सकते हैं.

लेकिन फेसबुक पेज पर लाइक बढ़ाने के लिए पहले आपको एक प्रोफेशनल फेसबुक पेज बनाना होगा जिसके लिए आप इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं – फेसबुक पेज कैसे बनायें

#1 – नियमित रूप से पोस्ट पब्लिश करें

फेसबुक पेज पर Like या Follower बढाने का सबसे पहला तरीका है काम में निरंतरता. यदि आप नियमित रूप से फेसबुक पेज में पोस्ट पब्लिश करते हैं तो फेसबुक पेज धीरे – धीरे Grow होने लगता है और लाइक भी बढ़ने लगते हैं. अगर आप महीने में कभी – कभार ही पोस्ट पब्लिश करते हैं तो आपके फेसबुक पेज पर लाइक नहीं मिलेंगें. इसलिए शुरुवात में आप दिन भर में कम से कम 2 पोस्ट जरुर पब्लिश करें.

#2 – इमेज और विडियो का करें इस्तेमाल

आज के समय में लोग Text पढने की तुलना में इमेज और विडियो देखना पसंद करते हैं और फेसबुक पेज को लोग इमेज या विडियो शेयर करने के लिए ही बनाते हैं. इमेज और विडियो के फॉर्म में Content यूजर को engage करते हैं और लोगों को अगर इस प्रकार का कंटेंट पसंद आता है तो वह उसे शेयर भी करते हैं.

इसलिए आपको भी अपने फेसबुक पेज पर लाइक बढ़ाने के लिए आकर्षक इमेज और विडियो को शेयर करना चाहिए. लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि कंटेंट खुद का Original बनायें और किसी भी प्रकार के कॉपीराइट मटेरियल का इस्तेमाल करने से बचें.

#3 – Valuable पोस्ट शेयर करें

Facebook Page Par Like Kaise Badhaye का अगला तरीका है Valuable कंटेंट शेयर करना. फेसबुक पर कुछ भी शेयर करने से पहले अच्छे से रिसर्च कर लें कि जो आप शेयर कर रहें हैं वह कंटेंट यूजर के लिए उपयोगी है या नहीं क्योंकि फेसबुक पेज पर आपके द्वारा शेयर किये गए कंटेंट से ही लाइक बढ़ते हैं. इसलिए हमेशा फालतू की पोस्ट शेयर करने से बचें. अगर आप अपने फेसबुक पेज पर कुछ भी शेयर कर देते हैं तो आपके लाइक बढ़ने के स्थान पर कम हो जायेंगे.

#4 – अपनी ऑडियंस को पहचाने

जब आप अपने फेसबुक पेज पर 10 – 15 पोस्ट शेयर कर लेते हैं तो साथ में आप यह भी Check करते रहें कि किस पोस्ट पर अधिक लाइक मिल रहे हैं, किसमें पॉजिटिव कमेंट हैं, किस पोस्ट को यूजर ज्यादा शेयर कर रहे हैं. कहने का मतलब है आपको अपनी ऑडियंस को समझना है कि वे किस प्रकार के पोस्ट को ज्यादा पसंद करते हैं और फिर आप उसी प्रकार के पोस्ट शेयर करें. अपनी ऑडियंस की पसंद के अनुसार पोस्ट शेयर करने से आपका फेसबुक पेज जल्दी Grow होगा.

#5 –  अपने दोस्तों को Invite करें

यह फेसबुक पेज का इनबिल्ट feature होता है, आप अपने Facebook friends को पेज लाइक करने के लिए invite कर सकते हैं. जब आप फेसबुक पेज बना लेते हैं तो आपको शुरुवात में ही Invite Friends का विकल्प मिल जाता है जहाँ से आप अपने दोस्तों को invite कर सकते हैं.

अगर आपके फेसबुक पर 2000 से 3000  फ्रेंड हैं और आप सभी को इनवाईट कर लेते हैं तो संभवतः200 से 300 लोग आपके पेज को लाइक भी करेंगें. हालाँकि friends को invite करके आप ज्यादा लाइक तो नहीं बढ़ा सकते हैं लेकिन इससे  शुरुवात में आप अपने पेज को Grow कर सकते हैं.

#6 – अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करें

आप फेसबुक के अतिरिक्त अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म जैसे ट्विटर, इन्स्टाग्राम, LinkedIn आदि भी इस्तेमाल करते होंगें. आप अपने फेसबुक पेज के ज्यादा Engaging पोस्ट को दुसरे सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर भी शेयर करें. इससे आपके अन्य सोशल मीडिया के फॉलोवर भी आपके फेसबुक पेज पर आयेंगें और अगर उन्हें पेज के कंटेंट पसंद आते हैं तो वह पेज को लाइक भी करेंगें.

अगर आपके पास एक Blog या YouTube चैनल है तो वहाँ पर फेसबुक पेज को शेयर करने से लाइक और फॉलोवर बहुत जल्दी बढ़ते हैं.

#7 – पेड Facebook Ad चलायें

अगर आप अपने फेसबुक पेज में जल्दी लाइक और फॉलोवर बढ़ाना चाहते हैं तो यह सबसे अच्छा तरीका है. आप फेसबुक में Paid Ad चलाकर भी फेसबुक पेज पर बहुत कम समय में अच्छे – खासे फॉलोवर बढ़ा सकते हैं. Facebook Ad की मदद से आप अपने पेज को केवल उन्हीं लोगों को दिखा सकते हैं जिन्हें आपके फेसबुक पेज के कंटेंट में Interest है.

फेसबुक एड् चलाने के लिए आपको कोई बहुत अधिक Investment नहीं करनी होती है, आप 200 से 400 रूपये प्रतिदिन के हिसाब से फेसबुक एड् चला सकते हैं और फेसबुक पेज पर लाइक बढ़ा सकते हैं.

#8 – दुसरे फेसबुक पेज पर कमेंट करें

आप अपने फेसबुक पेज के Niche से Related दुसरे फेसबुक पेज के पोस्ट पर अपनी पेज ID से कमेंट करें, इससे उस पोस्ट पर कमेंट पढने वाले अन्य यूजर आपके फेसबुक पेज पर भी आयेंगें और यहाँ से भी आपके फेसबुक पेज पर लाइक बढ़ सकते हैं. लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि अपनी पर्सनल ID से कमेंट ना करें, हमेशा फेसबुक पेज की ID से ही कमेंट करें.

यह लेख भी पढ़ें –

निष्कर्ष: Facebook Page Par Like Kaise Badhaye 2022

इस लेख में हमने आपको Facebook Page Par Like Kaise Badhaye के 8 तरीकों के बारे में बताया है जिनके द्वारा आप Real Like या Follower बढ़ा सकते हैं. लेख में बताये सभी सभी तरीकों को फॉलो करके आपके फेसबुक पेज पर जो लाइक मिलेंगें वह सभी रियल होंगें, कोई भी फेक नहीं होगा.

इस लेख में इतना ही, उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा और इस लेख को पढने के बाद आपको अपने प्रश्न का संतोषपूर्ण जवाब मिल गया होगा. यदि अभी भी आपके मन में कोई सवाल हैं तो आप निसंकोच हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हम जल्दी ही आपके सवालों का जवाब देंगें. और हाँ अगर इस लेख को आपको कुछ फायदा मिला है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी सोशल मीडिया पर शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||