Blog Ko Viral Kaise Kare – ब्लॉग वायरल करने के 13 बेहतरीन तरीके

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग के एक और नए लेख में जिसमें हम सीखेंगें कि ब्लॉग को वायरल कैसे करें (Blog Ko Viral Kaise Kare). यह जानना हर एक ब्लॉगर के लिए बेहद जरुरी है क्योंकि जब तक आप अपने ब्लॉग को वायरल करने के लिए प्रयास नहीं करेंगें तब तक आपके Blog पर ट्रैफिक नहीं आयेगा.

पिछले कुछ सालों की तुलना में आज Blogging में बहुत अधिक Competition बढ़ गया है. आज ब्लॉग्गिंग में सफलता पाने के लिए आपको प्रतिदिन अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाने पर ध्यान देना होगा जिसके लिए आपको ब्लॉग को वायरल करना आना चाहिए. अगर आप ब्लॉग्गिंग के फील्ड में किसी भी पॉइंट पर कहीं भी पीछे रह जाते हैं तो आपको यहाँ पर सफलता मिलने की संभावना बहुत कम हो जाती है.

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको ब्लॉग को वायरल करने के 13 बेहतरीन तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप अपने नए ब्लॉग को भी 1 महीने के अन्दर वायरल कर सकते हैं. तो चलिए बिना समय गंवाए शुरू करते हैं आज का यह लेख.

ब्लॉग को वायरल करने के 13 तरीके

आज Blogging बहुत ही फेमस हो चुकी है, हर कोई व्यक्ति जो ऑनलाइन पैसे कमाने की चाह रखता है वह एक बार ब्लॉग्गिंग में जरुर try करता है. हालाँकि आज Blogging में Competition अधिक है लेकिन अनेक सारे ऐसे नए तरीके भी सामने आये हैं जिनकी मदद से कोई भी ब्लॉगर अपने ब्लॉग को वायरल कर सकता है.

ब्लॉग को वायरल करने के लिए आपको शुरुवात में धैर्य रखने की जरुरत होती है, जैसे – जैसे आप नियमित रूप से काम करते रहेंगें आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ने लगेगा और आप ब्लॉग से अच्छी कमाई कर सकते हैं. Blogging में एक Stable कमाई तक पहुँचने में आपको कम से कम 1 साल या इससे भी अधिक समय तक इन्तजार करना पड़ सकता है.

ब्लॉग्गिंग में सफल करियर बनाने के लिए आप हमेशा सीखते रहें और जो भी चीज आप सीखते हैं उसे Implement भी करिए तभी आपको जल्दी सफलता मिल सकती है.

चलिए अब आते हैं अपने आर्टिकल के मुख्य पॉइंट पर और जानते हैं Blog Ko Viral Kaise Kare के 13 बेहतरीन तरीके.

#1 – Long Tail Keyword पर काम करें

ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले महत्वपूर्ण होता है Keyword Research करना. कीवर्ड रिसर्च के द्वारा ही आप पता कर सकते हैं कि किस कीवर्ड को कितने लोग सर्च करते हैं, उसमें Competition कितना है आदि. कुल मिलाकर कहें तो किसी कीवर्ड की Potential reach को आप कीवर्ड रिसर्च के द्वारा पता सकते हैं.

अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट को कम समय में वायरल करना चाहते हैं तो आपको हमेशा Long Tail Keyword पर काम करना चाहिए, क्योंकि आमतौर पर ऐसे कीवर्ड में Competition कम होता है और ये बहुत जल्दी सर्च इंजन में रैंक करते हैं. लॉन्ग टेल कीवर्ड पर काम करके आप 1 महीने के अन्दर अपनी ब्लॉग पोस्ट को वायरल कर सकते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें ऐसे कीवर्ड जिनमें 3 से अधिक शब्दों का इस्तेमाल होता है उसे Long Tail Keyword कहते हैं. उदाहरण के लिए SEO Kya Hai एक Short Tail कीवर्ड है और SEO Kya Hota Hai in Hindi एक Long Tail कीवर्ड है.

Long Tail Keyword find करने के लिए आप Google Auto Suggestion, Answer the Public, Long Tail Pro आदि कीवर्ड रिसर्च टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

#2 – Trending Topic पर आर्टिकल लिखकर ब्लॉग को वायरल करें

ब्लॉग को वायरल करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है Trending Topic पर आर्टिकल लिखना. लोग सबसे ज्यादा Trending Topic को ही सर्च करते हैं. ऐसे में आप अपने Blogging Niche से related ट्रेंडिंग टॉपिक पर आर्टिकल लिखकर अपने ब्लॉग को वायरल करवा सकते हैं. क्योंकि शुरुवात में ट्रेंडिंग टॉपिक पर बहुत कम ही आर्टिकल लिखे होते हैं.

Trending Topic पर ब्लॉग को रैंक करने के लिए आपको कोई बहुत Advance SEO करने की जरुरत नहीं है, आप कंटेंट का बेसिक SEO करके भी अपने ब्लॉग को रैंक करवा सकते हैं और ब्लॉग पर भर – भर के ट्रैफिक ला सकते हैं. ट्रेंडिंग टॉपिक को find करने के लिए आप Google Trends जैसे टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं.  

#3 – High Quality Content लिखें

इन्टरनेट पर आपको बहुत बार पढने को मिलता होगा Content is King, यह बात बिल्कुल सही है. अगर आपके Content में दम नहीं है तो फिर चाहे आप कितना ही Advance SEO कर लो आपका ब्लॉग वायरल होने वाला नहीं है.

ब्लॉग में आपको सबसे ज्यादा ध्यान अपने कंटेंट में देना होता है. आपको एक ऐसा कंटेंट लिखना होता है जो यूजर के सभी प्रश्नों का संतोषपूर्ण जवाब दे सके. इसके साथ ही अपने ब्लॉग पोस्ट को लंबा करने के चक्कर में ऐसा कुछ भी ना लिखें जिससे पोस्ट बोरिंग लगे, क्योंकि इतना टाइम किसी के पास नहीं होता है कि वह फ़ालतू की चीजों को पढ़ें इसलिए हमेशा main point पर फोकस करें.

ऐसा ब्लॉग पोस्ट लिखने की कोशिस करें जिसकी length सामान्य हो और वह पाठक के सभी प्रश्नों का जवाब दे सके.

#4 – कंटेंट को SEO ऑप्टिमाइज़ बनायें

दोस्तों आपका ब्लॉग और कंटेंट Search Engine Optimize होना बहुत जरुरी है तभी सर्च इंजन आपके कंटेंट को यूजर तक पहुंचा पायेगा. अगर आपका कंटेंट SEO ऑप्टिमाइज़ ही नहीं है तो वह यूजर को कभी सर्च इंजन पर नहीं दिखाई देगा. कंटेंट को SEO ऑप्टिमाइज़ बनाने के लिए आप निम्नलिखित बातों का ध्यान रख सकते हैं.

तो दोस्तों इन कुछ बेसिक तरीकों का इस्तेमाल करके आप अपने कंटेंट को Search Engine Optimize बना सकते हैं.

#5 – Catchy Title लिखकर ब्लॉग को वायरल करें

ब्लॉग पोस्ट का Catchy Title ब्लॉग को वायरल करने में एक महत्वपूर्ण घटक है क्योंकि टाइटल हर जगह चाहे बात करें सर्च इंजन की या फिर सोशल मीडिया की, बड़े – बड़े अक्षरों में यूजर को लिखा हुआ दिखाई देता है, टाइटल को देखकर ही यूजर यह निर्णय लेता है कि उसे ब्लॉग पोस्ट पढना है या नहीं.

अपने अनुभव के आधार पर बात करूँ तो आज के समय में वही ब्लॉग पोस्ट वायरल होती है जिसका टाइटल आकर्षक होता है. आपने भी खुद सोशल मीडिया पर देखा होगा कि पोस्ट का कंटेंट बकवास होता है लेकिन टाइटल आकर्षक होता है तो ऐसे कंटेंट को लाखों लाइक, कमेंट, शेयर मिल जाते हैं.

इसलिए आप हमेशा ब्लॉग पोस्ट का टाइटल ऐसा बनाये कि यूजर कंटेंट पढने के लिए उस पर क्लिक करें. यूजर वास्तव में जिस चीज को जानना चाह रहा है उसे हमेशा टाइटल में लिखिए.

#6 – Web Mention से ब्लॉग को वायरल करें

Web Mention वर्तमान समय में ब्लॉग को वायरल करने का एक कारगर तरीका है, इसकी मदद से आप अपने किसी भी ब्लॉग पोस्ट को वायरल कर सकते हैं और लाखों का ट्रैफिक ला सकते हैं. Web Mention एक ऐसा तरीका है जिसमें हम विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर यूजर को सर्च इंजन पर सर्च करवाकर अपने ब्लॉग पर लाते हैं.

उदाहरण के लिए आपका ब्लॉग से related एक YouTube चैनल है. आपने SEO Kya Hai पर एक आर्टिकल लिखा है, और इसी टॉपिक पर YouTube पर एक विडियो भी बनाई है. तो अब आपको अपने Viewer को बोलना है कि अगर आप इस विषय में अधिक जानकारी चाहते हैं तो गूगल पर सर्च करें SEO Kya Hai by Yourblogname.

ऐसा करके आपका ब्लॉग सर्च इंजन में टॉप पर दिखाई देगा और आपके Viewer ब्लॉग पर आयेंगें. इससे आपके ब्लॉग पर ऑर्गनिक ट्रैफिक भी बढेगा और ब्लॉग की रैंकिंग में भी फायदा मिलेगा. तो इस प्रकार से आप Web Mention करके ब्लॉग को वायरल कर सकते हैं.

#7 – Social Media पर ब्लॉग को शेयर करें

दोस्तों सोशल मीडिया की Power को तो आप सभी लोग जानते ही होंगें. आज जिस भी व्यक्ति के पास स्मार्टफोन है वह किसी ना किसी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल जरुर करता है, ऐसे में आपके पास ब्लॉग को सोशल मीडिया के माध्यम से वायरल करने का एक अच्छा तरीका है.

आप विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर अपने ब्लॉग के नाम से एक प्रोफेशनल पेज बनायें और नियमित रूप से पोस्ट करके अपने सोशल मीडिया पेज को grow कीजिये, शुरुवात में आप अपने दोस्तों को अपना पेज फॉलो करने के लिए Invite कर सकते हैं. जो भी नयी पोस्ट आप अपने ब्लॉग में पब्लिश करते हैं वही सोशल मीडिया पर भी शेयर करें.

सोशल मीडिया पर ब्लॉग पोस्ट शेयर करने से ब्लॉग पर Instant ट्रैफिक आता है और अगर लोगों को आपकी पोस्ट पसंद आती है तो वह इसे शेयर भी करेंगें. इस प्रकार से सोशल मीडिया के द्वारा भी आप ब्लॉग को वायरल कर सकते हैं.

#8 – Quora पर ब्लॉग को वायरल करें

Quora एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ पर लोग प्रतिदिन लाखों सवाल पूछते हैं. आप Quora पर अपने ब्लॉग के नाम से एक अकाउंट बना सकते हैं और फिर अपने Niche से related सवालों का जवाब दे सकते हैं. Quora आपको जवाब में ब्लॉग का लिंक डालने की अनुमति भी देता है, इसलिए आप सवालों के जवाब में अपने relevant पोस्ट का लिंक भी जरुर add करें.

Quora पर सवालों के जवाब में ब्लॉग का लिंक डालने से आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढेगा और Quora पर धीरे – धीरे आपके फॉलोवर भी बढेंगें. लगभग सभी बड़े ब्लॉगर Quora का इस्तेमाल ब्लॉग को वायरल करने के लिए करते हैं.

#9 – Guest Post से ब्लॉग को वायरल करें

Guest Post एक ऐसा तरीका होता है जिसमें आप अन्य ब्लॉगर के ब्लॉग पर अपनी पोस्ट पब्लिश करवाते हैं, इस पोस्ट में आपके ब्लॉग की लिंक मौजूद होती है. आप अपने Niche के similar ब्लॉग ओनर से गेस्ट पोस्ट के लिए request कर सकते हैं, और अगर वह ब्लॉगर गेस्ट पोस्ट स्वीकार करते हैं तो उनके ब्लॉग पर एक गेस्ट पोस्ट कर सकते हैं.

अपने Niche से Similar ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करने से आपको काफी फायदे मिलते हैं जैसे कि उस ब्लॉग के विजिटर आपके ब्लॉग को पढना भी पसंद करेंगें, आपको एक High quality बैकलिंक मिलेगा, लोग आपके ब्लॉग के बारे में जानने लगेंगें आदि.

गेस्ट पोस्ट करते समय आप हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि अपने Niche से सम्बंधित हाई अथॉरिटी ब्लॉग पर ही गेस्ट पोस्ट करें.

#10 – High Quality Backlink बनायें

Backlink ब्लॉग को सर्च इंजन में रैंक करवाने का एक Powerful तरीका है. कई सारे नए ब्लॉगर का ध्यान केवल ज्यादा बैकलिंक बनाने में होता है, क्योंकि उन्हें लगता है कि अधिक बैकलिंक बना लेने से ब्लॉग जल्दी रैंक करेगा लेकिन वास्तव में ऐसा कुछ नहीं होता है. ब्लॉग को रैंक करवाने के लिए High Quality बैकलिंक की जरूरत होती है.

जब भी आप अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक बनाते हैं तो आपको Quantity पर फोकस ना करके Quality पर फोकस करना चाहिए. आप हमेशा High Quality Backlink बनाने पर ही ध्यान दें, इससे आपको रैंकिंग में बहुत अधिक फायदा मिलेगा.

High Quality Backlink बनाने से आपको ना केवल रैंकिंग में फायदा मिलता है बल्कि आपके ब्लॉग की अथॉरिटी बढती है और ब्लॉग पर referral ट्रैफिक भी बढ़ता है.

#11 – Email Newsletter लगाकर ब्लॉग को वायरल करें

Email Newsletter का इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग पर आने वाले विजिटर को Permanent Reader बना सकते हैं. जब भी कोई यूजर ईमेल आईडी fill करके आपके ब्लॉग के Newsletter को सब्सक्राइब करता है तो ब्लॉग के नए पोस्ट की अपडेट यूजर के Inbox में पहुँच जाती है.

इससे यूजर को पता चल जाता है कि आपने नयी पोस्ट पब्लिश की है और वह पोस्ट को पढ़ सकता है. Newsletter का इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग का वायरल कर सकते हैं और ब्लॉग पर Instant पर ट्रैफिक ला सकते हैं

#12 – Video Embed करें

Blog Ko Viral Kaise Kare का अगला तरीका है ब्लॉग पोस्ट में विडियो embed करना. आज के समय में लोग पढने के बजाय विडियो देखना पसंद करते हैं इसलिए आप जिस भी टॉपिक पर ब्लॉग लिखते हैं उसी टॉपिक से सम्बंधित एक YouTube विडियो भी बनायें और उसे अपने ब्लॉग पोस्ट में embed करिए.

ब्लॉग पोस्ट में विडियो एम्बेड करने से पाठकों का interest बढ़ता है और वे लंबे समय तक ब्लॉग पर रहते हैं. जब पाठक अधिक  देर तक आपके ब्लॉग पर रहेंगें तो आपको रैंकिंग में भी फायदा मिलता है. इसके साथ ही विडियो embed करने से आपके YouTube चैनल की भी growth होती है.

#13 – Web Story बनाकर ब्लॉग को वायरल करें

Web Story ब्लॉग को वायरल करने का एक जबरदस्त तरीका है. वैसे तो गूगल ने साल 2018 में इसे लांच कर दिया था लेकिन गूगल ने इसे 2021 के अंत से प्रमोट करना शुरू किया. अनेक सारे ब्लॉगर वेब स्टोरी पर बहुत तेजी से काम कर रहे हैं और कई लोगों ने तो केवल वेब स्टोरी की मदद से लाखों रूपये की कमाई भी की है.

Web Story गूगल का एक ऐसा feature है जिसमें कंटेंट Visual Format में दिखाई देता है. वेब स्टोरी मुख्य रूप से गूगल सर्च रिजल्ट और गूगल Discover में दिखाई देती है. एक बार जब आपकी वेब स्टोरी Discover में आ जाती है तो आपको ढेर सारा ट्रैफिक मिलता है.

आप वेब स्टोरी में अपने ब्लॉग का लिंक डालकर ट्रैफिक को अपने ब्लॉग पर ड्राइव कर सकते हैं. इससे आपके ब्लॉग पर भी ट्रैफिक आयेगा और लोग आपके ब्लॉग के बारे में जानने लगेंगें. वेब स्टोरी की एक खास बात यह है कि इससे बिल्कुल नए ब्लॉग पर भी ट्रैफिक आता है, तो यहाँ पर आपके पास नए ब्लॉग को वायरल करने का भी एक अच्छा अवसर होता है.

यह लेख भी पढ़ें –

अंतिम शब्द: Blog Ko Viral Kaise Kare

तो दोस्तों इस लेख में हमने सीखा कि Blog Ko Viral Kaise Kare, हमने ब्लॉग को वायरल करने के 13 Powerful तरीके आप लोगों के साथ शेयर किये हैं. आप इन सभी तरीकों को फॉलो करके अपने ब्लॉग को वायरल कर सकते हैं और ब्लॉग पर अनलिमिटेड ट्रैफिक ला सकते हैं.

इस लेख में इतना ही उम्मीद करते हैं आपको इस लेख में दी गयी जानकारी पसंद आई होगी, यदि अभी भी आपके मन में लेख से जुड़े कोई सवाल हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं और इस लेख को अधिक से अधिक सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि अन्य लोगों को भी फायदा पहुँच सके.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

2 thoughts on “Blog Ko Viral Kaise Kare – ब्लॉग वायरल करने के 13 बेहतरीन तरीके”

  1. good knowledge for new bloggers. sir mai bhi ek new blogger hu but mujh jasie kai blogger ko blogging ki setting nhi karni aati h is liye sir please ek bloge ke dwara yh jaan kari bhi dene ki kripa kare . and sir qa mai aapko apne blog par guest link add kar sakta hu plz tell me about it.

    Reply

Leave a Comment