Blog Post को Google Search में कैसे लायें – 7 Killer Tips हिंदी में

जब एक नया Blogger अपना ब्लॉग बनाता है तो शुरुआत में उसे अपने ब्लॉग के कोई भी पोस्ट गूगल सर्च के अंतिम पेजों में भी नहीं मिल पाते हैं, जिससे उसे थोडा निराशा होती है. और वह यही सोचता है कि Blog Post Ko Google Search me Kaise Laye.

अगर आपके ब्लॉग पोस्ट भी गूगल सर्च में नहीं आ रहे हैं तो आज के इस लेख में आपकी समस्या दूर होने वाली है, क्योंकि इस लेख में मैंने आपको 7 ऐसे तरीकों के बारे में बताया है जिसके द्वारा आप अपने ब्लॉग पोस्ट को गूगल में ला सकते हैं.

तो चलिए बिना देरी के शुरू करते हैं इस लेख को और जानते है ब्लॉग पोस्ट को गूगल सर्च में कैसे लायें.

Blog Post Ko Google Search me Kaise Laye – 7 टिप्स

ब्लॉग पोस्ट को गूगल सर्च में लाने के लिए कुछ स्टेप आपको फॉलो करने होंगे जो इस लेख में आगे आपको जानने को मिलेगा. वैसे जब एक Blogger नया ब्लॉग बनाता है तो Google Sandbox Effect के कारण शुरुवात में उसे अपना ब्लॉग गूगल सर्च में नहीं दिखता है.

लेकिन जैसे – जैसे उसका ब्लॉग पुराना होता जाता है तो धीरे – धीरे ब्लॉग के कुछ आर्टिकल गूगल पर रैंक करने लगते हैं. अगर आपने आज ही ब्लॉग बनाया है और आप लेख में बताये गए तरीकों को फॉलो करते हो तो आपको कम से कम 3 से 6 महीने का इन्तजार करना पड़ सकता है अपने ब्लॉग पोस्ट को गूगल सर्च में लाने के लिए.

तो आइये जानते हैं कौन से हैं वे सभी 7 तरीके –

  1. ब्लॉग पोस्ट को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट करें
  2. नियमित रूप से पोस्ट पब्लिश करें
  3. यूनिक ब्लॉग पोस्ट लिखें
  4. SEO फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट लिखें
  5. Low Competition कीवर्ड का इस्तेमाल करें
  6. ब्लॉग पोस्ट का Off Page SEO करें
  7. वेबसाइट को Fast Loading बनायें

अब इन सब के बारे में विस्तार से जानते हैं

1 – Blog Post को Google Search Console में Submit करें

जब तक गूगल एक नए ब्लॉग को Index नहीं कर लेता है तब तक वह ब्लॉग को सर्च रिजल्ट पेज में नहीं दिखाता है. Blog की Fast Indexing के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है अपने ब्लॉग को Google Search Console से जोड़ना. जब आप अपने ब्लॉग को GSC में add करते हैं तो गूगल को आपके ब्लॉग के बारे में पता चलता है.

इसके बाद आपको अपने प्रत्येक Blog Post को GSC में URL Inspection tool के द्वारा Index करवाना है.

2 – नियमित रूप से पोस्ट पब्लिश करें

आपको नियमित रूप से ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करने हैं. ऐसा करने से गूगल को यह Message जाता है कि इस ब्लॉग पर Regular काम हो रहा है और धीरे – धीरे आपके ब्लॉग पोस्ट गूगल सर्च में दिखने लगते हैं.

आप एक Schedule के अनुसार ही पोस्ट पब्लिश करें. मतलब की अगर आप हर दिन 1 पोस्ट पब्लिश करते हैं तो नियमित रूप से ऐसा करते रहें. आप चाहें तो हर 1 दिन बाद पोस्ट पब्लिश कर सकते हो या फिर सप्ताह में 3 – 4 पोस्ट पब्लिश कर सकते हैं. कहने का मतलब है कि आपको नियमित रूप से अपने ब्लॉग पर पोस्ट पब्लिश करने हैं.

3 – यूनिक आर्टिकल लिखें

अगर आप कॉपी – पेस्ट करके ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं तो यह भूल जाइए कि आप एक सफल ब्लॉगर बन पायेंगे. क्योंकि कॉपी – पेस्ट वाला काम अधिक समय तक नहीं चलता है. Copyright Strick पड़ने पर गूगल आपके ब्लॉग को अपने डेटाबेस से डिलीट कर देगा और फिर आप URL सर्च करने के बाद भी अपने ब्लॉग को गूगल पर नहीं खोज पायेंगे.

अगर आपको Blogging करनी है तो आपको लिखना सीखना ही होगा तभी जाकर आप सफलता पा सकते हैं. बहुत बार कॉपी – पेस्ट ब्लॉग पोस्ट को गूगल Index भी नहीं करता है.

4 – SEO फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट लिखें

Blog Post SEO फ्रेंडली होना बहुत जरुरी है, क्योंकि ब्लॉग को गूगल में रैंक करवाने के लिए SEO सबसे महत्वपूर्ण Factor होता है. बिना SEO के किसी भी ब्लॉग को गूगल में रैंक करवाना बहुत मुश्किल है.

ब्लॉग पोस्ट लिखते समय On Page SEO को ठीक से करें. On Page SEO के अंतर्गत कीवर्ड प्लेसमेंट, SEO फ्रेंडली Permalink, SEO फ्रेंडली इमेज, टाइटल और डिस्क्रिप्शन, हैडिंग टैग, LSI Keyword जैसी महत्वपूर्ण बाते आती है.

जब भी आप ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं तो On Page SEO करते समय उपरोक्त बातों का ध्यान रखें और ब्लॉग पोस्ट को SEO फ्रेंडली बनायें.

5 – Low Competition Keyword का इस्तेमाल करें

शुरुवात में हमेशा Low Competition कीवर्ड का इस्तेमाल करें.अगर आप शुरुवात में ही High Competition Keyword का इस्तेमाल करेंगे तो आपके ब्लॉग पोस्ट को रैंक करने में 1 – 2 साल या इससे भी अधिक का समय लग जाएगा.

इसलिए Blog Post लिखने से पहले Low Competition Keyword Find करके उनकी एक लिस्ट बना लें. शुरुवात में आप CPC, Search Volume पर अधिक फोकस मत करें, लिखने में ज्यादा फोकस करें.

6 – ब्लॉग पोस्ट का Off Page SEO करें

On Page SEO के साथ Off Page SEO भी ब्लॉग पोस्ट को रैंक करवाने के लिए एक महत्वपूर्ण Factor होता है. Off Page SEO के अंतर्गत कई सारी बातें आती है जैसे ब्लॉग को सोशल मीडिया पर शेयर करना, बैकलिंक बनाना, Forum वेबसाइट पर Answer करना ऐसे ही अनेक सारी तकनीकी है Off Page SEO की.

शुरुवात में आप बैकलिंक नहीं भी बनाते हैं तो चलेगा पर सोशल मीडिया पर अपने ब्लॉग को शेयर जरुर करें. इससे आपके ब्लॉग में ट्रैफिक भी आएगा और धीरे – धीरे आपके ब्लॉग पोस्ट भी गूगल सर्च में दिखने लगेंगे.

7 – Blog को Fast Loading बनायें

आज के समय में ब्लॉग की स्पीड बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यूजर इन्टरनेट को Fast access करना चाहते हैं. अगर आपकी ब्लॉग की लोडिंग स्पीड अच्छी है तो आपको गूगल रैंकिंग में भी फायदा मिलता है और यूजर Experience भी बेहतर होता है.

FAQ Section

Q – कैसे पता करें की ब्लॉग पोस्ट गूगल में इंडेक्स है या नहीं?

ब्लॉग पोस्ट गूगल में इंडेक्स है या नहीं या पता करने के लिए आप अपने ब्लॉग पोस्ट URL के पहले Site लिखकर गूगल में सर्च करें. उदा – site:https://www.yourwebsite.com/blog-post

Q -कोई नया ब्लॉग गूगल में क्यों नहीं दिखता है?

Google Sandbox Effect के कारण कोई नया ब्लॉग गूगल में नहीं दिखाई देता है.

यह उपयोगी लेख भी पढ़ें –

अंतिम शब्द: Blog Post Ko Google Search me Kaise Laye हिंदी में

इस लेख को पढने के बाद आप लोग समझ गए होंगे कि Blog Post Ko Google Search me Kaise Laye. इस लेख में बताई गयी बातों के फॉलो करने के अलावा आपको थोडा धैर्य रखने की जरुरत भी होगी, फिर आप खुद ही देख पाओगे की आपके ब्लॉग पोस्ट गूगल में दिखाई दे रहे हैं.

तो दोस्तों इस लेख में इतना ही, उम्मीद करता हूँ आपको यह लेख पसंद आया होगा, इस लेख को सोशल मीडिया पर पाने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें और इसी प्रकार के उपयोगी लेख पढने के लिए मेरे ब्लॉग में आते रहिये. धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment