ब्लॉग पोस्ट और पेज में अंतर: Blog Post vs Page in Hindi

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका एक और नए लेख में. यह लेख एक शुरुवाती ब्लॉगर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि इस लेख में हम बात करने वाले हैं ब्लॉग पोस्ट और ब्लॉग पेज में क्या अंतर है (Blog Post vs Page in Hindi)?

बहुत सारे ऐसे ब्लॉगर होते हैं जो अपना ब्लॉग तो बना लेते हैं लेकिन ब्लॉग बनाने के कई समय बाद तक भी उन्हें पता नहीं चल पाता है कि ब्लॉग में पोस्ट और पेज में क्या अंतर है. आप किसी भी CMS पर ब्लॉग बना लें चाहें वह WordPress है या Blogger, आपको पोस्ट और पेज का अलग सेक्शन सभी में मिलता है.

कई नए ब्लॉगर इसे एक ही समझ लेते हैं या फिर वे इसमें हमेशा Confusion में रहते हैं. लेकिन इस लेख को पढने के बाद आपके सारे डाउट दूर होने वाले हैं. तो चलिए दोस्तों, आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को.

ब्लॉग पोस्ट क्या हैं (What is Blog Post in Hindi)

एक ब्लॉग में सूचीबद्ध तरीके से Content या आर्टिकल बनाने के लिए पोस्ट का इस्तेमाल किया जाता है. ब्लॉग पोस्ट reverse chronological order में Show होते हैं, इसका मतलब होता है कि जो नया पोस्ट हैं वह पहले दिखाई देगा, और इसी प्रकार से यह क्रम आगे चलते रहता है. ब्लॉग पोस्ट में नियमित रूप से आर्टिकल को पब्लिश किया जाता है और पुराने आर्टिकल को अपडेट किया जाता है.

जैसे – जैसे ब्लॉग में आर्टिकल बढ़ते जाते हैं तो यूजर को पुराने आर्टिकल खोजने में समस्या होती है, इसलिए आप ब्लॉग पोस्ट को केटेगरी या टैग के आधार पर भी व्यवस्थित कर सकते हैं. और साथ में यूजर को अधिक सुविधा प्रदान करवाने के लिए ब्लॉग में सर्च का ऑप्शन लगा सकते हैं.

कुल मिलाकर देखें तो ब्लॉग पोस्ट का इस्तेमाल ब्लॉग में Dynamic (गतिशील) कंटेंट को पब्लिश करने के लिए किया जाता है.

ब्लॉग पेज क्या हैं (What is Blog Page in Hindi)

ब्लॉग पेज का इस्तेमाल ब्लॉग में Static Page (स्थिर पेज) बनाने के लिए किया जाता है. जैसे About Us, Contact Us, Privacy Policy आदि. वेबसाइट में इन पेजों को बहुत कम अपडेट किया जाता है और ना ही Blogger ब्लॉग में नियमित रूप से पेज बनाते हैं.

ब्लॉग पेज का कंटेंट Timeless रहता है मतलब कि यह कभी Outdate नहीं होता है. आप अपने ब्लॉग की आवश्यकता अनुसार अनेक प्रकार के पेज बना सकते हैं. ब्लॉग पेज, पोस्ट की भांति Latest List में शामिल नहीं होते हैं, और ना ही पेज के लिए केटेगरी या टैग का इस्तेमाल किया जाता है. पेज को आप Menu Bar या Footer में लिंक के रूप में Add कर सकते हैं.

ब्लॉग पोस्ट और पेज में अंतर (Blog Post vs Page in Hindi)

आप Blogger या WordPress जिस भी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं उसमें पोस्ट और पेज का Editor Open करेंगे तो आपको दोनों का View एक समान ही दिखाई देगा और पब्लिश करने के बाद Output भी एक समान ही दिखाई देता है, जिससे अधिकतर लोगों को लगता है कि यह दोनों समान हैं. लेकिन ये एक दुसरे से बहुत भिन्न हैं.

ब्लॉग पोस्ट और पेज में अंतर को हमने नीचे सारणी के द्वारा आपको समझाया है जिससे कि आपके मन में कोई संदेह ना रह जाए.

Blog Post Blog Page
ब्लॉग पोस्ट का इस्तेमाल ब्लॉग में dynamic कंटेंट पब्लिश करने के लिए किया जाता है.ब्लॉग पेज का इस्तेमाल ब्लॉग में Static कंटेंट को पब्लिश करने में किया जाता है.
ब्लॉग पोस्ट में नियमित रूप से नए आर्टिकल पब्लिश किये जाते हैं, और पुराने आर्टिकल को अपडेट किया जाता है.ब्लॉग पेज में एक बार कंटेंट को पब्लिश कर दिया जाता है और फिर कभी – कभार ही अपडेट किया जाता है.
ब्लॉग पोस्ट ब्लॉग की Latest List में Show होते हैं.ब्लॉग पेज Latest List में Show नहीं होते हैं. इन्हें Menu या Footer में लिंक के रूप में Add किया जाता है.
ब्लॉग पोस्ट को केटेगरी, टैग के रूप में व्यवस्थित कर सकते हैं.जबकि ब्लॉग पेज को केटेगरी या टैग के रूप में व्यवस्थित नहीं किया जा सकता है.
ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजन में रैंक करवाने के उद्देश्य से बनाया जाता है. अधिकांश मामलों में ब्लॉग पेज को रैंक करवाने के उद्देश्य से नहीं बनाया जाता है.
ब्लॉग पोस्ट में दी गयी इनफार्मेशन समय के साथ बदल सकती है, इसलिए इसमें कंटेंट में भी Change होते रहता है.ब्लॉग पेज Timeless होते हैं, इन्हें एक बार बनाने के बाद बहुत कम या बिल्कुल बदलाव की जरुरत नहीं होती है.
ब्लॉग पोस्ट का उदाहरण आर्टिकल, कहानियां, कैसे करें गाइड आदि हैं.ब्लॉग पेज का उदाहरण About Us, Contact Us, Privacy Policy आदि पेज हैं.
Blog Post vs Page in Hindi

FAQ Section: Blog Post vs Page in Hindi

Q – एक ब्लॉग में कितने पेज और पोस्ट बना सकते हैं?

इसकी कोई सीमा नहीं हैं आप अपने ब्लॉग की आवश्यकता अनुसार कितने भी पेज और पोस्ट बना सकते हैं.

Q – ब्लॉग पोस्ट और ब्लॉग पेज में मुख्य अंतर क्या है?

ब्लॉग में सूचीबद्ध तरीके से Dynamic Content पब्लिश करने के लिए ब्लॉग पोस्ट का इस्तेमाल किया जाता है, तथा ब्लॉग में Static Content को पब्लिश करने के लिए ब्लॉग पेज का इस्तेमाल किया जाता है. ब्लॉग पेज सूचीबद्ध रूप से ब्लॉग में नहीं दिखाई देते हैं.

यह लेख भी पढ़ें –

आपने क्या सीखा: ब्लॉग पोस्ट और पेज में अंतर

इस लेख को पूरा पढने के बाद आप समझ गए होंगे कि ब्लॉग पोस्ट और पेज में क्या अंतर है. मुझे पूरी उम्मीद है कि एक नए ब्लॉगर के लिए यह पोस्ट जरुर फायदेमंद रही होगी. अगर अभी भी आपके मन में कोई संदेह है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, और यदि आपको हमारी यह पोस्ट Blog Post vs Page in Hindi पसंद आई तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment