Blog Title Kaise Likhe – Catchy ब्लॉग पोस्ट टाइटल लिखने के 7 टिप्स

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम जानेंगे कि Blog Title Kaise Likhe, ब्लॉग का टाइटल कैसे बनायें, और Catchy ब्लॉग टाइटल कैसे लिखें.

ब्लॉग के CTR को बढाने के लिए ब्लॉग पोस्ट का टाइटल सबसे महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि टाइटल यूजर को सर्च इंजन रिजल्ट पेज में बड़े – बड़े अक्षरों में लिखा मिलता है और यूजर उसी ब्लॉग को ओपन करते हैं जिसके टाइटल से उनको कुछ Value मिले या जिन ब्लॉग पोस्ट का टाइटल Catchy हो.

अधिकतर नए Blogger ब्लॉग के टाइटल पर अधिक ध्यान नहीं देते हैं जिससे उनके ब्लॉग का CTR कम होता है. ब्लॉग को गूगल में रैंक करने के लिए सभी ब्लॉगर खूब मेहनत करते हैं लेकिन टाइटल बनाने में वह थोडा सा भी ध्यान नहीं देते हैं.

अगर आपके Blog का भी CTR कम है और आपको भी टाइटल बनाने में Problem होती है तो इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें, क्योंकि इस लेख में आपके टाइटल से सम्बंधित सभी डाउट दूर होने वाले हैं. तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं Blog Title कैसे लिखें विस्तार से.

ब्लॉग टाइटल क्या होता है

ब्लॉग टाइटल यानि कि ब्लॉग पोस्ट का टाइटल ब्लॉग पोस्ट की हैडलाइन होती है जिसे पढ़कर यूजर यह पता कर सकता है कि ब्लॉग पोस्ट किस बारे में लिखा गया है. आप एक अखबार के उदाहरण ले सकते हैं जहाँ पर आप हैडलाइन को पढ़कर ही समझ जाते हैं कि खबर किस बारे में है, इसी प्रकार डिजिटल दुनिया में ब्लॉग टाइटल होता है.

जब भी कोई ब्लॉगर ब्लॉग लिखता है तो उसे ब्लॉग के लिए एक टाइटल बनाना होता है और यह टाइटल यूजर को सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERP) में दिखाई देता है. अगर ब्लॉग का टाइटल यूजर को Convince करने में सफल होता है तो यूजर ब्लॉग पर क्लिक करता है.

ब्लॉग पोस्ट का टाइटल क्यों जरुरी है

ब्लॉग पोस्ट का टाइटल Search Engine Optimization का एक महत्वपूर्ण भाग है. जैसा कि मैंने ऊपर आपको बताया ब्लॉग पोस्ट का टाइटल यूजर को SERP पर दिखाई देता है तो इससे ब्लॉग का CTR (Click Through Rate) Improve होता है और आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ता है. अगर आपके ब्लॉग पर अधिक क्लिक आते है तो आप अपने Competitor को पीछे छोड़ सकते हैं.

मान लिया आपने एक बहुत ही बढ़िया आर्टिकल लिखा है लेकिन टाइटल को Catchy नहीं बनाया है, या सही से ऑप्टिमाइज़ नहीं किया है. तो आपके ब्लॉग पर क्लिक आने की संभावना बहुत कम होगी. कोई भी यूजर आपके आर्टिकल को तभी पढ़ पायेगा जब आपको क्लिक मिलेंगी और क्लिक प्राप्त करने के लिए आकर्षक टाइटल का होना आवश्यक है. तो अब आप Title की Importance समझ गए होंगें.

Catchy टाइटल लिखने के फायदे

आकर्षक ब्लॉग पोस्ट टाइटल लिखने के अनेक सारे फायदे आपको मिलते हैं जैसे कि –

  • आपके ब्लॉग का CTR Improve होता है.
  • जब आपका ब्लॉग पोस्ट SERP के पहले पेज में रैंक करेगा तो अधिक क्लिक मिलेंगे.
  • ब्लॉग पर अधिक ट्रैफिक आता है.
  • अधिक क्लिक आने से ब्लॉग की रैंकिंग भी improve होती है.

आर्टिकल को यहाँ तक पढने पर आप ब्लॉग टाइटल के Importance को समझ गए होंगे, अब जानते हैं आकर्षक Blog Title Kaise Likhe.

ब्लॉग पोस्ट का टाइटल कैसे बनायें (Blog Ka Title Kaise Banaye)

आपको ब्लॉग पोस्ट का टाइटल ऐसा बनाना चाहिए जो यूजर को Convince कर सके कि वह आपके ब्लॉग पर आये और आपके कंटेंट को पढ़ें. ब्लॉग पोस्ट का टाइटल SEO फ्रेंडली होने के साथ – साथ यूजर फ्रेंडली भी होना चाहिए. यहाँ हमने आपको 7 टिप्स बताई हैं जिनको फॉलो करके आप एक अच्छा और Catchy टाइटल लिखकर अपने ब्लॉग के ट्रैफिक को बढ़ा सकते हैं.

#1 – टाइटल में नंबर का इस्तेमाल करें

टाइटल में नंबर का इस्तेमाल करने से ब्लॉग का CTR Increase होता है, क्योंकि ऐसे ब्लॉग टाइटल को पढ़कर यूजर को स्पष्ट रूप से समझ में आता है कि उसे आर्टिकल में क्या जानने को मिलेगा.

उदाहरण

  • ऑनलाइन पैसे कमाने के 15 तरीके,
  • ब्लॉग ट्रैफिक बढाने के 10 तरीके आदि

#2 – फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल करें

ब्लॉग पोस्ट के टाइटल को SEO Friendly बनाने के लिए आपको टाइटल में फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल करना चाहिए. अधिकतर मामलों में देखा गया है कि जिन ब्लॉग पोस्ट के टाइटल में फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल हुआ है वह सर्च इंजन में अच्छा Perform करते हैं. आप कोशिस करें कि टाइटल के शुरुवात में ही फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल करें.

#3 – टाइटल ज्यादा लंबा नहीं होना

कोशिस करें कि आपका टाइटल अधिक लंबा ना हो. अगर आप लंबा टाइटल लिखते हैं तो आपका टाइटल SERP में पूरा नहीं दिखाई देगा जिससे कि यूजर के क्लिक करने की संभावना कम हो जाती है. एक SEO फ्रेंडली टाइटल बनाने के लिए 60 से 70 Character का टाइटल सबसे बेस्ट है.

#4 – प्रश्नवाचक शब्दों का इस्तेमाल करें

Blog Title Kaise Likhe का अगला पॉइंट है, आप टाइटल में प्रश्नवाचक शब्दों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. ऐसे टाइटल भी बहुत अधिक Powerful होते हैं जो CTR के साथ – साथ रैंकिंग को भी Improve करते हैं. अधिकतर लोग गूगल में प्रश्न के रूप में ही Query करते हैं. एक नए Blogger को प्रश्नवाचक कीवर्ड का ही इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि ये Long Tale कीवर्ड होते हैं.

उदाहरण

  • घर बैठे पैसे कैसे कमायें,
  • On Page SEO कैसे करें,
  • इन्स्टाग्राम विडियो डाउनलोड कैसे करें
  • गूगल एड्सेंस के लिए अप्लाई कब करें.

#5 – टाइटल में महीने और साल लिख सकते हैं

इन्टरनेट पर कुछ Query ऐसी होती है जिसके लिए यूजर latest आर्टिकल पढना चाहते हैं. आप Search Intent को समझकर ऐसे आर्टिकल में Month या Year जोड़ सकते हैं, इससे आपको CTR में जबरदस्त Improvement देखने को मिलेगी.

उदाहरण

  • Best SEO Tricks 2022,
  • गूगल एड्सेंस अप्रूवल कैसे लें 2022.

#6 – Power Word का इस्तेमाल करें

ब्लॉग पोस्ट के टाइटल में कुछ Power Word का इस्तेमाल करें जिससे यूजर के मन में आर्टिकल पढने की उत्सुकता पैदा हो. जैसे कि आप टाइटल में लाभ बता सकते हैं, किसी समस्या का समाधान बता सकते हैं आदि. हालांकि ऐसे टाइटल बनाने के लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी.

उदाहरण

  • इस कारण से आपके इन्स्टाग्राम फॉलोवर नहीं बढ़ रहे हैं,
  • आपके बिज़नस की ग्रोथ के लिए आवश्यक गाइड
  • वेबसाइट को गूगल के 1st पेज में रैंक करने के Secret.

#7 – Title Generator Tool का इस्तेमाल करें

अगर आप अभी Beginner है तो शुरुवात में आप Title Generator Tool का इस्तेमाल करके टाइटल बना सकते हैं, और जैसे – जैसे आपका अनुभव बढ़ता जायेगा तो आप बाद में खुद ही एक आकर्षक टाइटल बना सकते हैं.

पर आप कोशिस करें कि टूल पर पूरी तरह से निर्भर ना हो जायें, जो टाइटल टूल बनाकर देंगे उसे अच्छे से समझें और खुद भी कोशिस करते रहिये, क्योंकि टूल किसी भी Problem का Long Term Solution नहीं होते हैं.

आप गूगल में Blog Title Generator लिखकर सर्च करेंगे तो अनेक सारे टूल आपके सामने आ जायेंगे, जिनमें जैसे ही आप अपना कीवर्ड इंटर करेंगे तो वह ढेरों सारे टाइटल आपके सामने दिखा देंगे. Fatjoe.com एक अच्छा टाइटल Generator टूल है जिसका इस्तेमाल मैंने भी किया है.

यह लेख भी पढ़ें –

निष्कर्ष: Blog Title Kaise Likhe हिंदी में

इस लेख को पढने के बाद आप समझ गए होंगे कि Blog Title Kaise Likhe और Catchy ब्लॉग टाइटल कैसे बनायें. यदि अभी भी आपके मन में कोई डाउट या प्रश्न हैं तो आप निसंकोच हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. हम जल्दी ही आपके सवालों का जवाब देंगे.

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं यह ब्लॉग पोस्ट आपको पसंद आया होगा, आप इसे सोशल मीडिया पर अपने ब्लॉगर साथियों के साथ भी जरुर शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares
Categories SEO

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment