eBook से पैसे कैसे कमायें – स्टेप बाय स्टेप गाइड हिंदी में

ऑनलाइन पैसे कमाने के अनेक सारे तरीके हैं जिसमें से एक तरीका eBook के द्वारा भी है. अगर आपके पास किसी भी विषय में अच्छा नॉलेज है तो आप अपने नॉलेज को eBook में तब्दील कर सकते हैं और eBook बेचकर पैसे कमा सकते हैं.

eBook से पैसे कमाने की पूरी प्रोसेस हम इस लेख के द्वारा आपको बताएँगे. इस लेख में आपको जानने को मिलेगा कि eBook Se Paise Kaise Kamaye, eBook को कहाँ बेचें और eBook को प्रमोट कैसे करें. तो यदि आप भी eBook के द्वारा पैसे कमाना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें.

तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं eBook से पैसे कैसे कमायें हिंदी में.

eBook क्या है

eBook यानि electronic book एक डिजिटल पुस्तक होती है जो कि इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे स्मार्टफ़ोन, लैपटॉप, कंप्यूटर आदि में पढ़ी जाती है. टेक्नोलॉजी के इस युग में अधिकतर लोग eBook पढ़ना अधिक पसंद करते हैं क्योंकि लोग अधिकतर समय अपने मोबाइल या लैपटॉप में ही व्यतीत करते हैं.

eBook की बढती लोकप्रियता का फायदा उठाकर आप अपने नॉलेज को लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं. लेकिन eBook से पैसे कमाने से पहले आपको eBook को बनाने की प्रोसेस पता होनी चाहिए.

eBook क्या है और eBook कैसे बनायें की जानकारी हम आपको अपने पिछले लेख में दे चुके हैं इसलिए आप उस लेख को पढ़कर eBook बना लीजिये तभी आप पैसे कमा सकते हैं.

eBook को कहाँ बेचें

जब आप eBook बना लेते हैं तो आपके मन में पहला सवाल यह आयेगा कि आप eBook को कहाँ बेचें या eBook को कहाँ पब्लिश करें. वैसे eBook को ऑनलाइन पब्लिश करने के अनेक सारे प्लेटफ़ॉर्म हैं लेकिन इस लेख में हम आपको 2 सबसे बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म के बारे में बताएँगे जहाँ आप eBook को पब्लिश कर सकते हैं.

#1 – Instamojo में स्टोर बनाकर

अपने डिजिटल प्रोडक्ट के लिए ऑनलाइन स्टोर बनाने का सबसे बढ़िया प्लेटफ़ॉर्म Instamojo है जिसके द्वारा एक Non Technical व्यक्ति भी मात्र 10 मिनट में अपना eCommerce Store बना सकता है, और डिजिटल प्रोडक्ट बेच सकता है. चूँकि eBook भी एक डिजिटल प्रोडक्ट है इसलिए Instamojo eBook को बेचने के लिए एक बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म है.

Instamojo आपको अनेक प्रकार के Payment Gateway प्रदान करवाता है और कस्टमर से Payment Collect करके आपके बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर देता है.

Instamojo पर eBook बेचने के लिए पहले आपको ईमेल ID के द्वारा Instamojo पर अपना अकाउंट बनाना होता है इसके बाद आप अपनी eBook को यहाँ पर बेचने के लिए लिस्ट कर सकते हैं. Instamojo हर एक बिक्री का 2 प्रतिशत + 3 रूपये कमीशन लेता है और बाकी का पैसा आपके बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर देता है.

#2 – Amazon Kindle के द्वारा

eBook को पब्लिश करने का दूसरा सबसे बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म Amazon Kindle है. यहाँ पर eBook पब्लिश करने से Amazon खुद आपकी eBook को प्रमोट करता है, जिससे आपको अधिक कस्टमर मिलेंगे और आप ज्यादा पैसे कमा सकते हैं. Amazon Kindle के द्वारा आप अपनी eBook को पूरी दुनिया में भी Publish कर सकते हैं.

Amazon Kindle पर ई-बुक बेचने के लिए पहले आपको Amazon Kindle में Sign up करना पड़ता है और फिर आप अपनी ई-बुक को Amazon Kindle पर पब्लिश कर सकते हैं. अमेज़न प्रत्येक ई-बुक बिक्री के कुछ प्रतिशत पैसे लेता है और बाकीं का पैसा आपके बैंक में ट्रान्सफर कर देता है.

eBook से पैसे कैसे कमायें

अगर आपने eBook बनाकर पब्लिश कर ली है तो अगला स्टेप आता है eBook Se Paise Kaise Kamaye. आप eBook के द्वारा निम्नलिखित प्रकार से पैसे कमा सकते हैं.

#1 – eBook बेचकर पैसे कमायें

eBook से पैसे कमाने का सबसे पहला जरिया है अधिक से अधिक eBook बेचकर. आप जब eBook बनाकर पब्लिश करेंगे तो उसकी कुछ कीमत रखेंगे और जो भी यूजर आपकी eBook को खरीदेगा तो उसे इसके लिए Pay करना होगा. तो इस प्रकार से आप eBook बेचकर पैसे कमा सकते हैं. जितनी ज्यादा आपकी Book बिकेगी उतनी ही अधिक आपकी कमाई भी होगी.

#2 -एफिलिएट मार्केटिंग करके eBook से पैसे कमायें

आप eBook के द्वारा Affiliate Marketing करके भी पैसे कमा सकते हैं. चलिए एक उदाहरण से समझाते हैं कैसे.

माना आप एक ई-बुक लिख रहे हैं ब्लॉग कैसे बनायें पर. अब आप इस ई-बुक में Hosting, Theme और Plugin के एफिलिएट लिंक भी Add कर सकते हैं. जब आप MS Word में eBook बनायेंगे तो Hyperlink का एक ऑप्शन होता है जिसके द्वारा आप एफिलिएट लिंक Add कर सकते हैं.

अब जो यूजर eBook खरीद रहा है तो उसका Intent कहीं ना कहीं ब्लॉग बनाने का है, इसलिए उसे होस्टिंग की जरुरत तो पड़ेगी ही. ऐसे में अगर आपने एफिलिएट लिंक अपने ई-बुक में दिए हैं तो आपको एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने का अवसर मिल जायेगा. eBook के द्वारा Conversion भी अच्छा मिलता है.

#3 – खुद का प्रोडक्ट eBook के द्वारा बेचें

eBook से पैसे कमाने का तीसरा सबसे अच्छा तरीका है अपने प्रोडक्ट को बेचकर. आपने देखा होगा अनेक एक्सपर्ट मार्केटर eBook फ्री में या बहुत कम दामों में लोगों को दे देते हैं लेकिन उनका मकसद होता है eBook के द्वारा लोगों को Convert करना जिससे वे अपने महंगे प्रोडक्ट को बेच सकें.

जैसा कि मैं आपको ऊपर बता चुका हूँ eBook के द्वारा अच्छे Conversion मिलते हैं. इसलिए अगर आप अपना कोई महंगा प्रोडक्ट बेचना चाहते हैं तो ई-बुक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आप eBook को बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं और साथ में अपने Main प्रोडक्ट को बेचकर ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

तो इन तीन प्रकार से आप eBook के द्वारा पैसे कमा सकते हैं.

eBook को प्रमोट कैसे करें

आप eBook को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए विभिन्न माध्यमों से प्रमोट भी कर सकते हैं, इससे आपकी Sale बढ़ेगी और आप ज्यादा पैसा कमा पायेंगे. ई-बुक को प्रमोट करने के लिए आप निम्नलिखित प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं.

#1 – ब्लॉग बनाकर

eBook को प्रमोट करने का सबसे अच्छा तरीका है ब्लॉग बनाकर. आप WordPress जैसे फेमस CMS पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं और नियमित रूप से कंटेंट पब्लिश कर सकते हैं. जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढेगा तो आप अपने विजिटर को eBook Suggest कर सकते हैं, इससे आपकी अच्छी बिक्री होगी.

#2 – YouTube चैनल बनाकर

आज के समय में सभी लोगों को YouTube पर विडियो देखना पसंद है, लोग दिनभर में घंटों समय YouTube विडियो देखने में ही बिताते हैं. ऐसे में आप भी अपना एक चैनल बना सकते हैं और नियमित रूप से विडियो डालकर अपने Subscriber बढ़ा सकते हैं, और उन्हें eBook बेच सकते हैं.

#3 – सोशल मीडिया पेज के द्वारा

आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म जैसे फेसबुक, इन्स्टाग्राम, ट्विटर आदि पर एक पेज बना सकते हैं और निरंतर कंटेंट पब्लिश करके Follower Gain कर सकते हैं. जिसके बाद आप अपने Follower में eBook प्रमोट करके अधिक बिक्री कर सकते हैं.

#4 – Paid विज्ञापन चलाकर

ऊपर बताये गए तीनों तरीकों में आपको ट्रैफिक के लिए किस प्रकार के पैसे नहीं देने होते हैं, इनमें आपको Organic Traffic मिलता है लेकिन ऑर्गनिक ट्रैफिक Time Taking प्रोसेस है इसमें आपको 6 महीने से लेकर 1 साल का समय लग सकता है.

लेकिन यदि आप तुरंत Result प्राप्त करना चाहते हैं तो गूगल और फेसबुक पर विज्ञापन चलाकर eBook को प्रमोट कर सकते हैं. पेड विज्ञापन चलाने से आपकी eBook बहुत कम समय में अधिक लोगों तक पहुँच जाती है. जिससे eBook पब्लिश करने के 1 या 2 दिन में ही बिक्री होना शुरू हो जायेगी.

ध्यान रखें कि पेड विज्ञापन चलाने के लिए आपकी डिजिटल मार्केटिंग में अच्छी पकड़ होनी चाहिए नहीं तो आपके पैसे बरबाद भी हो सकते हैं.

यह लेख भी पढ़ें –

निष्कर्ष: eBook Se Paise Kaise Kamaye

इस लेख के द्वारा हमने आपको eBook Se Paise Kaise Kamaye की पूरी जानकारी प्रदान की है, हमारे सभी लेखों की तरह इस लेख में भी हमने कोशिस की है कि आपको Same इनफार्मेशन के लिए किसी अन्य ब्लॉग पर जाने की जरुरत ना पड़ें.

हमें पूरी उम्मीद है कि हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल आपको जरुर पसंद आया होगा, यदि अभी भी आपके कोई प्रश्न हैं तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. अंत में आपसे निवेदन करेंगे कि इस बहुमूल्य जानकारी को सोशल मीडिया के द्वारा अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||