Graphic Designing से पैसे कैसे कमायें – बेस्ट तरीके

दोस्तों इस ब्लॉग पोस्ट में हम जानेंगें Graphic Designing Se Paise Kaise Kamaye. अभी के समय में ग्राफ़िक डिजाइनिंग एक ऐसी स्किल है जिसे सीखकर आप काफी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. आप अपने आस पास बैनर, पोस्टर आदि में जो भी आकर्षक सन्देश देखते हैं या फिर कोई आकर्षक लेआउट देखते हैं वह सभी ग्राफ़िक डिज़ाइनर के द्वारा बनाये जाते हैं.

हर एक कंपनी को ग्राफ़िक डिज़ाइनर की आवश्यकता होती है. इसलिए आज अधिकतर लोग ग्राफ़िक डिजाइनिंग सीखना चाहते हैं. ग्राफ़िक डिजाइनिंग हर कोई सीख सकता है और इससे पैसे कमा सकता है. चाहे आप स्टूडेंट हैं, हाउसवाइफ हैं या फिर नौकरीपेशा व्यक्ति ग्राफ़िक डिजाइनिंग सीखकर इससे अच्छी कमाई कर सकते हैं.

ग्राफ़िक डिजाइनिंग क्या है, ग्राफ़िक डिजाइनिंग के कोर्स, करियर, जॉब आदि के विषय में हम आपको अपने पिछले आर्टिकल में बता चुके हैं. इस आर्टिकल में हम आपको ग्राफ़िक डिजाइनिंग से पैसे कमाने के बारे में बतायेंगें. तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं आज का यह आर्टिकल.

ग्राफ़िक डिजाइनिंग क्या है?

ग्राफ़िक डिजाइनिंग एक ऐसी कला है जिसमें डिज़ाइनर टेक्स्ट, इमेज और ग्राफ़िक के जरिये प्रभावशाली संदेशों को तैयार करते हैं. ग्राफ़िक डिजाइनिंग के द्वारा जो कंटेंट बनाये जाते हैं उसे विसुअल कंटेंट कहते हैं. लोगो, बैनर, पोस्टर, बिज़नस कार्ड आदि ग्राफ़िक डिजाइनिंग के द्वारा बनाये जाते हैं. ग्राफ़िक डिजाइनिंग करने के लिए विशेष प्रकार के सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है.

ग्राफ़िक डिजाइनिंग सीखकर क्या काम कर सकते हैं?

ग्राफ़िक डिजाइनिंग सीखकर आप निम्नलिखित कामों को कर सकते हैं –

  • Logo Design
  • Banner Design
  • YouTube Thumbnail Design
  • Poster Design
  • Banner Design
  • Layout Design
  • Magazine Cover
  • Business Card Design
  • Book Cover etc.

ग्राफ़िक डिजाइनिंग के लिए सॉफ्टवेयर

ऑनलाइन आपको ढेर सारे सॉफ्टवेयर मिल जायेंगें जिनके द्वारा आप आकर्षक ग्राफ़िक डिजाईन कर सकते हैं, कुछ बेस्ट ग्राफ़िक डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर निम्नलिखित हैं –

  • CorelDRAW
  • Photoshop
  • Adobe Ilustrator
  • Canva
  • Corel Vector
  • Sketch etc.

ग्राफ़िक डिजाइनिंग से पैसे कमाने के लिए आवश्यक चीजें

ग्राफ़िक डिजाइनिंग से पैसे कमाने के लिए आपको निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता होगी.

  • एक लैपटॉप या स्मार्टफोन
  • अच्छा इन्टरनेट कनेक्शन
  • किसी एक ग्राफ़िक डिज़ाइन सॉफ्टवेयर पर अच्छी तरह काम करना आना चाहिए.
  • पैसे प्राप्त करने के लिए एक बैंक अकाउंट
  • यदि आप बाहर के क्लाइंट के लिए कम करते हैं तो आपके पास एक PayPal अकाउंट होना चाहिए.

ग्राफ़िक डिजाइनिंग से पैसे कैसे कमायें

Graphic Designing आज के टाइम में एक Demanding स्किल है, ग्राफ़िक डिजाइनिंग के द्वारा आप काफी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. आइये जानते हैं कौन से हैं वे तरीके जिनके द्वारा आप ग्राफ़िक डिजाइनिंग से पैसे कमा सकते हैं.

#1. Freelancing से पैसे कमायें

ग्राफ़िक डिज़ाइनर के लिए पैसे कमाने का सबसे अच्छे विकल्प में से एक Freelancing है जिसमें ग्राफ़िक डिज़ाइनर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. अगर आपको ग्राफ़िक डिजाइनिंग आती है तो आप घर बैठे As a Freelancer अपनी ग्राफिक डिजाइनिंग की सर्विस देकर पैसे कमा सकते हैं.

फ्रीलांसिंग का मतलब होता है घर बैठे क्लाइंट के लिए काम करना और जब आप काम कम्पलीट करके डिलीवर कर देते हैं तो क्लाइंट आपको पैसे देते हैं. फ्रीलांसिंग में आप किसी एक क्लाइंट के लिए काम नहीं करते हैं इसमें आप अपने अनुसार Multiple क्लाइंट के लिए काम कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं. फ्रीलांसिंग में आप अपने समय के अनुसार पार्ट टाइम या फुल टाइम में काम कर सकते हैं.

आप लोगो डिजाइन, YouTube थंबनेल, पोस्टर, बैनर, पैकेज, सोशल मीडिया के लिए ग्राफ़िक इत्यादि डिजाइन कर सकते हैं. ग्राफिक डिजाइनिंग काम के लिए क्लाइंट प्राप्त करने के लिए आप Fiverr, Freelancer, Upwork, Guru आदि वेबसाइटों में As a Freelancer अपना अकाउंट बना सकते हैं. इन वेबसाइट में आपको ढेर सारे क्लाइंट मिल जायेंगें.

हालांकि शुरुआत में आपको फ्रीलांसिंग वेबसाइटों से इतनी जल्दी क्लाइंट नहीं मिलेंगे, इन वेबसाइटों में क्लाइंट प्राप्त करने के लिए आपको वेबसाइट में एक्टिव रहना पड़ेगा, इसलिए अपने करियर के शुरुआती दौर में क्लाइंट प्राप्त करने के लिए आप फेसबुक ग्रुप, टेलीग्राम ग्रुप आदि प्लेटफार्म की मदद ले सकते हैं.

आप फेसबुक या टेलीग्राम पर ग्राफिक डिजाइन से संबंधित ग्रुप को ज्वाइन कर लीजिए और फिर अपनी सर्विस को इन ग्रुप में पोस्ट करें या फिर ग्राफिक डिजाइनिंग काम के लिए पोस्ट किए गए प्रोजेक्ट के कमेंट बॉक्स में अपनी सर्विस के बारे में बताएं. इससे आपको काफी कम समय काम मिल जाएगा और ग्राफ़िक डिजाइनिंग से आपको कमाई शुरू हो जायेगी.

#2. ग्राफ़िक डिजाइनिंग कोर्स बेचकर पैसे कमायें  

ग्राफिक डिजाइनिंग से पैसे कमाने का दूसरा अच्छा तरीका है कोर्स बेचना. अगर आपको ग्राफिक डिजाइनिंग काफी अच्छे से आती है और आप इसे दूसरे लोगों को सिखा सकते हैं तो आप ऑनलाइन ग्राफिक डिजाइनिंग का कोर्स बनाकर भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

चूँकि आज के टाइम में ग्राफ़िक डिजाइनिंग एक High Demand वाली स्किल है इसलिए अधिकतर लोग ग्राफ़िक डिजाइनिंग सीखना चाहते हैं, इसलिए अगर आप सही तरीके से ग्राफ़िक डिजाइनिंग के कोर्स को प्रमोट करेंगें तो आपको कोर्स खरीदने के लिए काफी ग्राहक मिल जायेंगें.

ग्राफ़िक डिजाइनिंग के कोर्स को आप आप ऑर्गेनिक या पेड Method से प्रमोट कर सकते हैं. ऑर्गेनिक में आप फेसबुक, इन्स्टाग्राम या किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर अपना प्रोफेशनल पेज बना सकते हैं और आकर्षक ग्राफ़िक को वॉटरमार्क के साथ पोस्ट करके अपने फॉलोवर बढ़ा सकते हैं. जैसे जैसे आपके फॉलोवर बढ़ने लगेंगें आप लोगों को अपने ग्राफ़िक डिजाइनिंग कोर्स के बारे में बता सकते हैं.

Paid Method में आप फेसबुक एड्स, गूगल एड्स आदि के द्वारा अपनी सर्विस को प्रमोट कर सकते हैं. पेड तरीके से कोर्स प्रमोट करने के लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग आनी चाहिए.

अगर आप कौर्स बेचना चाहते हैं तो आपको एक बात का ध्यान देना होगा कि आपका कोर्स वास्तव में Valuable होना चाहिए जिससे लोगों को कुछ फायदा पहुंचें. आप केवल पैसे कमाने के उद्देश्य से कुछ भी लोगों को ना बेचें, इससे आपकी Reputation ख़राब होगी.

#3. ग्राफ़िक डिजाइनिंग की जॉब करके पैसे कमा सकते हैं

ऊपर बताये गए दोनों तरीके ग्राफिक डिजाइनिंग से पैसे कमाने के ऑनलाइन तरीके हैं, यदि आप ऑफलाइन ग्राफिक डिजाइनिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तो ग्राफिक डिज़ाइनर की जॉब कर सकते हैं इसमें आपको शुरुआत से ही अच्छा सैलरी पैकेज मिल जाता है.

आज के टाइम में कंपनियों को ऑनलाइन या ऑफलाइन अपनी अलग presence बनाने के लिए आकर्षक ग्राफ़िक की जरुरत होती है. ग्राफ़िक के द्वारा कंपनियां अपने सन्देश को आसानी से और स्पष्ट रूप से ग्राहकों तक पहुंचाती है. इसलिए हर किसी कंपनी को ग्राफ़िक डिज़ाइनर कि जरुरत होती है.

आज ऑनलाइन Apna App, Naukari.com जैसे प्लेटफ़ॉर्म से अपने नजदीक में ग्राफ़िक डिजाइनिंग की जॉब के लिए सर्च कर सकते हैं, आपको आसानी से ग्राफ़िक डिजाइनिंग की जॉब मिल भी जायेगी.

ग्राफ़िक डिजाइनिंग की जॉब प्राप्त करने के लिए आप ग्राफ़िक डिजाइनिंग के कोर्स करके डिग्री प्राप्त कर सकते हैं. डिग्री होने से कंपनियां आपको जॉब पर लेना पसंद करेंगीं.

FAQ: Graphic Designing Se Paise Kaise Kamaye

Q – क्या ग्राफिक डिजाइनर पैसा कमाते हैं?

जी हाँ ग्राफ़िक डिज़ाइनर एक पेशा है जिसके द्वारा लोग काफी अच्छी कमाई करते हैं.

Q – ग्राफ़िक डिजाइनिंग से कितने पैसे कमा सकते हैं?

यह आपकी स्किल और काम के ऊपर निर्भर रहता है, एक एक्सपर्ट ग्राफ़िक डिज़ाइनर 1 लाख या इससे भी अधिक की कमाई हर महीने करते हैं.

Q – ग्राफिक डिजाइनर की सैलरी कितनी होती है?

भारत में एक शुरुवात ग्राफ़िक डिज़ाइनर की सैलरी 10 से 20 हजार रूपये प्रतिमाह होती है.

Q – ग्राफ़िक डिजाइनिंग से पैसे कैसे कमायें?

आप ग्राफ़िक डिजाइनिंग की सर्विस देकर, ग्राफ़िक डिजाइनिंग के कोर्स बेचकर या ग्राफ़िक डिज़ाइन की नौकरी करके पैसे कमा सकते हैं.

यह लेख भी पढ़ सकते हैं –

अंतिम शब्द,

दोस्तों आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको Graphic Designing Se Paise Kaise Kamaye के बारे में पूरी जानकारी दी है, यदि आपको भी ग्राफ़िक डिजाइनिंग आती है तो इस लेख में बतायें गए तरीकों के द्वारा ग्राफ़िक डिजाइनिंग स्किल से पैसे कमा सकते हैं.

उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल ग्राफ़िक डिजाइनिंग से पैसे कैसे कमायें जरुर पसंद आया होगा. आप इस लेख से जुड़े अपने सवालों को हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं, और अगर यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी रहा तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment