Blogger me URL Kaise Banaye: ब्लॉगर में URL Edit कैसे करें

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका Blogger Series के एक और नए लेख में, जिसमें हम जानेंगे कि Blogger me URL Kaise Banaye. जब आप Blogger में अपना ब्लॉग बनाते हैं तो पोस्ट पब्लिश करने के बाद Post का URL कुछ इस प्रकार होता है – https://www.example.com/2021/11/blog-post.html.

इस प्रकार का URL Structure बिल्कुल भी SEO Friendly नहीं होता है, और न ही आपके पोस्ट को रैंक करवाने में मदद करता है. ब्लॉग पोस्ट को गूगल में रैंक कराने के लिए URL को SEO Friendly बनाना बहुत Important है.

कई सारे लोगों को यह बात तो पता होती है पर उन्हें Blogger में URL को Edit करना नहीं आता है. अगर आपकी भी यही समस्या है तो इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें.

इस लेख को अंत तक पढने के बाद आपकी Blogger me URL Kaise Banaye की समस्या दूर हो जायेगी. तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं आज का यह लेख.

Blogger में URL कैसे बनायें

URL SEO के नजरिये से बहुत Important होता है. URL हमारे ब्लॉग पोस्ट को Describe करता है कि आर्टिकल किस विषय में लिखा गया है. जैसे मेरे इस Blog Post का URL देखें. इसको पढने के बाद आपको स्पष्ट समझ में आ रहा होगा कि इस आर्टिकल में Blogger में URL बनाने के बारे में बात की गयी है.

हमारे ब्लॉग पोस्ट के टाइटल और मेटा डिस्क्रिप्शन के अलावा ब्लॉग पोस्ट का URL भी सर्च इंजन रिजल्ट पेज पर Show होता है, इसलिए URL यूजर के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए भी महत्वपूर्ण है.

URL बनाने के कुछ Tips

URL को SEO Friendly बनाने के लिए आप निम्न बातों को फॉलो कर सकते हैं –

  • URL में अपने फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल करें.
  • किसी Special Character जैसे @, #, & आदि का URL में इस्तेमाल नहीं करें.
  • URL को छोटा रखने की कोशिस करें, कोई फालतू की चीजें URL में Add न करें.
  • URL को ब्लॉग टाइटल के Relevant लिखें.
  • हिंदी शब्दों का URL में इस्तेमाल ना करें. हिंदी शब्द URL को SEO फ्रेंडली नहीं बनाते हैं. URL में English और Hinglish शब्दों का ही इस्तेमाल करें.
  • URL में सारे Letter Lowercase (अंग्रेजी के छोटे शब्दों) में लिखें.
  • URL में शब्दों को Separate करने के लिए (-) चिन्ह का प्रयोग करें.

तो दोस्तों ये कुछ बातें थी जिनको ध्यान में रखकर आप SEO Friendly URL बना सकते हैं.

Blogger में URL Edit करने की Process

Blogger में URL को Edit करने के लिए नीचे बताई गयी Process को Step Wise फॉलो करें.

Step 1 – सबसे पहले अपने Blogger Dashboard में Login करें. और New Post वाले विकल्प पर क्लिक करें.

Step 2 – अब आपको दाहिने तरफ Permalink का Option दिख रहा होगा, इस पर क्लिक करें.

Step 3 – Permalink पर क्लिक करने के बाद आपको दो Option दिख रहे होंगे Automatic Permalink और Custom Permalink. आपको Custom permalink वाले विकल्प को Select करना है.

Step 4 – इसके बाद आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए Permalink या URL बना लेना है, और पोस्ट को Publish कर देना है.

Edit Blogger Permalink

इस आसान Process को Follow करने पर आप सफलतापूर्वक अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए URL बना सकते हैं.

Blogger में Publish Post का URL कैसे बदलें

कई बार ऐसा भी होता है कि आप अपने Publish Post का URL बदलना चाहते हैं. Blogger में Publish Post का URL बदलने के लिए नीचे बताये गए Step को Follow करें.

Step 1 – सबसे पहले आप जिस भी Post का URL बदलना चाहते हैं उसके Current URL को कॉपी करके Notepad में Save कर लें.

Step 2 – इसके बाद पोस्ट को Draft में डालकर ऊपर बताई गयी Blogger में URL को Edit करने वाली Process को फॉलो करके URL को Change करें.

Step 3 – अब आपको अपने पुराने URL को नए URL में Redirect करना होगा, इसके लिए आप Blogger डैशबोर्ड में वापस जाएँ और Setting वाले Option में Error and redirect में जाएँ.

Redirection in blogger

Step 4 – यहाँ पर Custom Redirect वाले Option पर क्लिक करके add पर क्लिक करें.

Step 5 – From में अपने ब्लॉग पोस्ट का पुराना URL डालें और To में नया URL डालकर नीचे Permanent वाले Option को On करके Save कर दें. और OK वाले Option पर क्लिक करें.

redirect old url to new url

ध्यान रखें कि आपको URL redirect करते समय अपना Domain Name add नहीं करना है. जैसे आपका URL है – https://www.example.com/2021/07/post-url.html, तो आप 2021/07/post-url.html इस भाग को ही Add करें.

इस प्रकार से आपके पुराने URL की सारी Authority नए URL में Transfer हो जायेगी, और न ही आपकी वेबसाइट में कोई Broken Link बनेगी और न ही आपकी रैंकिंग Down होगी.

Blogger में Blog का URL कैसे बदलें

अभी तक मैंने आपको Post का URL Edit करना और बदलना सिखाया. अब अगर आप अपने ब्लॉग का ही URL बदलना चाहते हैं तो नीचे बताये गए Process को Follow करें. ध्यान रखें अगर आपने कस्टम डोमेन को ब्लॉगर से कनेक्ट नहीं किया है तभी आप ब्लॉग का URL बदल सकते हैं.

Step 1 – सबसे पहले अपने Blogger डैशबोर्ड में Setting वाले option में जाएँ.

Step 2 – अब Publishing के Option में Blog Address पर क्लिक करें.

Step 3 – अपने ब्लॉग के पुराने URL को remove करें. और कोई Unique नाम डालकर Save करें.

Change blog URL in Blogger

Step 4 – अगर आपके ब्लॉग का नाम Unique होगा तो आपके ब्लॉग का URL सफलतापूर्वक Change हो जाएगा. इस प्रकार से आप अपने Blog का URL भी बहुत आसानी से बदल सकते हैं.

यह लेख भी पढ़ें –

निष्कर्ष: Blogger me URL Kaise Banaye हिंदी में

दोस्तों इस लेख में मैंने आपको बहुत ही आसान शब्दों में बताया है कि Blogger me URL Kaise Banaye. मुझे पूरी उम्मीद है कि इस पोस्ट को पढ़कर आप अपने ब्लॉग के लिए URL बनाना, URL को Edit करना और URL को बदलना सीख गए होंगे.

लेकिन अगर आपको URL बनाने में अभी भी कोई परेशानी आ रही है तो Comment Box में पूछ सकते हैं. तो दोस्तों इस लेख में इतना ही, अंत में आपसे निवेदन है कि अगर आपको इस लेख से कुछ सीखने को मिला तो लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

7 thoughts on “Blogger me URL Kaise Banaye: ब्लॉगर में URL Edit कैसे करें”

    • जब आप पोस्ट लिखते हैं तो दाहिने साइड आपको Permalink का आप्शन मिलेगा, आप उसमें Custom Permalink को सेलेक्ट करें और जो भी URL आप रखना चाहते हैं उसे लेख में बताये गए तरीकों के अनुसार Set कर लें.

      Reply

Leave a Comment