Bluehost Review in Hindi – Bluehost होस्टिंग की विशेषतायें, कीमत, फायदे और नुकसान

वेब होस्टिंग के बिज़नस में Bluehost एक बहुत ही Popular और जानी मानी कंपनी है जो उचित दामों पर फ़ास्ट स्पीड और सिक्यूरिटी से लेस वेब होस्टिंग प्रदान करवाने के लिए जानी जाती है.

लेकिन किसी भी वेब होस्टिंग को खरीदने से पहले आपको उस कंपनी का Detailed Review पढ़ लेना आवश्यक होता है ताकि होस्टिंग लेने के बाद आपको कोई समस्या का सामना ना करना पड़े. आज के इस ब्लॉग में हम आपको Bluehost Review in Hindi देने वाले हैं जो कि आपके लिए काफी उपयोगी साबित होने वाला है.

इस आर्टिकल में हम Bluehost वेब होस्टिंग के हर एक पॉइंट पर चर्चा करेंगें जैसे कि विशेषतायें, प्राइस, फायदे, नुकसान इत्यादि. इसलिए आप इस लेख को अंत तक जरुर पढ़ें. हमें पूरा भरोसा है कि इस लेख को पढने के बाद आप अच्छी प्रकार से समझ जायेंगें कि आपको Bluehost से होस्टिंग खरीदना चाहिए या नहीं.

तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं आज का यह आर्टिकल.

Bluehost Black Friday Sale

Bluehost में अभी Black Friday Sale चल रही है जिसमें आपको भारी डिस्काउंट मिलेगा. आप आगे दिए गए लिंक पर क्लिक करके Bluehost पर करंट डिस्काउंट चेक कर सकते हैं.


Bluehost Review in Hindi

कंपनी का नाम Bluehost
केटेगरी Web Hosting Service Provider
स्थापना वर्ष 2003
मुख्यालय Orem, Utah, US
हेल्पलाइन नंबर 1800-419-4426 and +912271221644
वेबसाइट Visit Bluehost
Bluehost Review in Hindi

Bluehost क्या है?

Bluehost एक वेब होस्टिंग सर्विस प्रदाता कंपनी है जो अपनी बेहतर होस्टिंग सर्विस देने के लिए जानी जाती है. Bluehost वेब होस्टिंग को ऑफिसियल WordPress.org के द्वारा Recommended किया जाता है, क्योंकि Bluehost की सिक्यूरिटी और परफॉरमेंस बहुत ही बेहतर है.

Bluehost अपने सभी होस्टिंग प्लान में ढेर सारे feature प्रदान करवाता है, जिसके कारण आज यह होस्टिंग कंपनी इतनी अधिक लोकप्रिय है. Bluehost का इंटरफ़ेस बहुत ही आसान है एक शुरुवाती ब्लॉगर भी जिसे कि होस्टिंग की नॉलेज नहीं है वह Bluehost पर अपनी वेबसाइट को मैनेज कर सकता है.

Bluehost कंपनी की शुरुवात साल 2003 में हुई थी और एक आंकड़े के अनुसार वर्तमान समय में Bluehost पर 2 मिलियन से भी अधिक वेबसाइट होस्ट हैं, और इनकी संख्या में दिन प्रतिदिन बढ़ोतरी हो रही है.


Bluehost की विशेषतायें (Bluehost Hosting Feature)

Bluehost में अनेक सारे बेहतरीन Feature है जो इसे एक बेस्ट होस्टिंग सर्विस प्रदाता बनाते हैं. Bluehost होस्टिंग में हर वह feature मौजूद है जो कि एक ideal वेब होस्टिंग में होनी चाहिए.

Bluehost वेब होस्टिंग की कुछ प्रमुख विशेषतायें निम्नलिखित हैं –  

#1.Unlimited SSD Storage (अनलिमिटेड एसएसडी स्टोरेज)

वेब होस्टिंग खरीदते समय SSD Storage का ध्यान रखना सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है, क्योंकि आप अपने वेबसाइट में उतना ही कंटेंट अपलोड कर सकते हैं जितनी आपको स्टोरेज मिलती है.

Bluehost वेब होस्टिंग में आपको SSD Storage को लेकर कभी कोई परेशानी नहीं आने वाली है, क्योंकि Bluehost अपने यूजर को अनलिमिटेड SSD स्टोरेज प्रदान करवाता है.

Bluehost के बेसिक प्लान में आपको 50GB SSD स्टोरेज मिलता है, लेकिन इसके ऊपर के सभी प्लान जैसे Choice , Choice Plus और Pro में आपको अनलिमिटेड SSD स्टोरेज की सुविधा मिल जाती है. इसका मतलब है कि आप जितना चाहे उतना कंटेंट अपनी वेबसाइट में अपलोड कर सकते हैं.

#2. Unmetered Bandwidth (अनमीटर बैंडविड्थ)

Bluehost अपने उपयोगकर्तों को Unmetered Bandwidth की सुविधा प्रदान करवाती है, इससे यदि आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बहुत अधिक बढ़ जायेगा तो server down होने की चिंता नहीं रहेगी. क्योंकि बैंडविड्थ निश्चित समय में डेटा ट्रान्सफर के लिए जिम्मेदार रहती है.

और यदि आपकी होस्टिंग कंपनी लिमिटेड बैंडविड्थ प्रदान करवाती है तो वेबसाइट ट्रैफिक बढ़ने से server down हो जाता है. इसलिए आपको हमेशा ऐसी होस्टिंग चुननी चाहिए जो अनलिमिटेड बैंडविड्थ की सुविधा प्रदान करवाती है. Bluehost होस्टिंग के सभी प्लान में आपको Unmetered Bandwidth मिलता है.

#3. Server Location (सर्वर लोकेशन)

वेबसाइट की परफॉरमेंस में सर्वर लोकेशन भी बहुत महत्वपूर्ण होता है, यदि आप इंडिया में अपनी वेबसाइट को रैंक करवाना चाहते हैं तो आपको इंडिया का सर्वर लेना पड़ेगा. Bluehost सर्वर की लोकेशन USA के साथ India में भी है.

यदि आप अपनी वेबसाइट इंडिया को टारगेट करते हुए बनाना चाहते हैं तो आप Bluehost से होस्टिंग खरीदते समय अपना सर्वर लोकेशन इंडिया सेलेक्ट कर सकते है.

#4. Good Customer Support (अच्छा कस्टमर सपोर्ट)

Bluehost का कस्टमर सपोर्ट भी बहुत ही बेहतरीन है. Bluehost अपने उपयोगकर्ताओं को 24*7 Live Chat, Calling और Ticket Support प्रदान करता है. अगर आपको होस्टिंग में कुछ भी दिक्कत आती है तो आप किसी भी समय अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं.

#5. Automatic Daily Malware Scan (स्वचालित दैनिक मैलवेयर स्कैन)

इन्टरनेट के बढ़ते उपयोग के साथ Hacker की संख्या भी बहुत अधिक बढ़ गयी है. आये दिन वेबसाइटों पर मैलवेयर अटैक के बहुत सारे केस आते रहते हैं. इस स्थित में वेबसाइट की सिक्यूरिटी बहुत महत्वपूर्ण होती है, क्योंकि अगर आपकी वेबसाइट हैक हो जाती है तो आपकी सारी मेहनत पर पानी फिर जायेगा.

अगर आप Bluehost से होस्टिंग खरीदते हैं तो आपको Malware Attack के बारे में ज्यादा चिंता करने की जरुरत नहीं है, क्योंकि Bluehost अपने सभी प्लान के साथ Automatic Daily Malware Scan की सुविधा प्रदान करता है जिससे आपकी वेबसाइट हैकर से सुरक्षित रहती है.

#6. Money Back Guarantee (पैसे वापसी गारंटी)

Bluehost आपको 30 दिनों की Money Back Guarantee भी देता है, यदि आपको Bluehost होस्टिंग सर्विस पसंद नहीं आती है तो आप 30 दिनों के अन्दर होस्टिंग को वापस करके अपने पैसे refund ले सकते हैं.

#7. 99.99% Uptime (99.99% अपटाइम)

अपटाइम उस टाइम को कहते हैं जब आपकी वेबसाइट इन्टरनेट पर लाइव रहती है और जब आपकी वेबसाइट इन्टरनेट पर लाइव नहीं रहती है तो उसे डाउनटाइम कहते हैं.

Bluehost आपकी वेबसाइट को 99.99% अपटाइम रखती है भले ही वह वेबसाइट को 99.99% अपटाइम रखने की गारंटी नहीं देते हैं. Pingdom वेबसाइट की Recent Study के अनुसार पिछले 10 महीनों में Bluehost का अपटाइम 99.99 प्रतिशत रहा है. जिसे कि आप नीचे इमेज में देख सकते हैं.

Bluehost Hosting Uptime

#8. Recommended by WordPress.org (वर्डप्रेस के द्वारा अनुशंसित)

WordPress.org जो कि दुनिया का सबे बड़ा CMS है और जिस पर आप Self Hosted ब्लॉग बनाते हैं वह भी Bluehost से होस्टिंग खरीदने का सुझाव देते हैं. आप WordPress.org की ऑफिसियल वेबसाइट में इसे चेक भी कर सकते हैं.

#9. Free Domain Name For 1 Year (एक साल के लिए फ्री डोमेन)

जैसा कि आपको पता ही होगा Domain Name किसी भी वेबसाइट का एड्रेस होता है जिसके द्वारा इन्टरनेट पर किसी Particular वेबसाइट को ढूंडा जा सकता है. बिना डोमेन नाम के कोई वेबसाइट नहीं बन सकती है.

मार्केट में अनेक सारे डोमेन नाम Provider हैं जहाँ से आप अपनी वेबसाइट के लिए डोमेन नाम खरीद सकते हैं. एक टॉप लेवल डोमेन की कीमत लगभग 1000 रूपये सालाना होती है.

लेकिन अगर आप Bluehost से होस्टिंग खरीदते हैं तो आपको एक साल के लिए एक डोमेन नाम बिल्कुल फ्री में मिलता है. Bluehost अपने सभी होस्टिंग प्लान में फ्री डोमेन नाम प्रोवाइड करवाता है. Bluehost से होस्टिंग खरीदने में आपको एक फायदा यह भी मिल जाता है कि आपके डोमेन के पैसे बच जाते हैं.

#10. Free SSL Certificate (फ्री एसएसएल सर्टिफिकेट)

SSL Certificate एक Encryption Protocol होता है जिसका इस्तेमाल करने से इन्टरनेट पर आपकी वेबसाइट सिक्योर बनती है. जिन भी वेबसाइट में SSL सर्टिफिकेट इनस्टॉल होता है उनका URL https से शुरू होता है. SSL सर्टिफिकेट वेबसाइट की रैंकिंग के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है.

Bluehost वेब होस्टिंग के सभी प्लान में आपको फ्री SSL सर्टिफिकेट मिल जाता है. आपको SSL लेने के लिए कोई extra पैसे देने की जरूरत नहीं होती है.

#11. WordPress Website Migration (वर्डप्रेस वेबसाइट माइग्रेशन)

यदि आप अभी किसी अन्य वेब होस्टिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं और आप अपनी वेबसाइट को Bluehost में माइग्रेट करना चाहते हैं तो Bluehost कंपनी होस्टिंग लेने पर आपकी एक वेबसाइट को फ्री में माइग्रेट कर देती है. अगर आपको ज्यादा टेक्निकल नॉलेज नहीं है तो यह feature आपके लिए बेस्ट है.

हालाँकि अगर आप एक से अधिक वेबसाइट को Bluehost पर माइग्रेट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको चार्ज देना पड़ेगा. वैसे वेबसाइट को माइग्रेट करना बहुत ही आसान है, इस विषय पर आपको YouTube पर ढेर सारे टुटोरिअल विडियो देखने को मिल जायेंगें.

#12. Free CDN (फ्री सीडीएन)

Bluehost अपने सभी प्लान में फ्री CDN (Content Delivery Network) प्रदान करवाता है, जिससे कि आपकी वेबसाइट सभी लोकेशन पर तेजी से लोड होगी.


Bluehost कौन – कौन सी होस्टिंग प्रदान करवाती है

Bluehost वेब होस्टिंग कंपनी मुख रूप से पांच प्रकार की वेब होस्टिंग प्रदान करवाती है, जिन्हें कि आप अपने सुविधा के अनुसार ले सकते हैं. Bluehost के द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी वेब होस्टिंग निम्नलिखित हैं –

Shared Hosting – यदि आप Blogging करने के लिए होस्टिंग खरीदना चाहते हैं तो Bluehost के शेयर्ड होस्टिंग प्लान को खरीद सकते हैं. Bluehost के शेयर्ड होस्टिंग में आपको उपरोक्त सभी feature मिल जाते हैं. और जैसे – जैसे आपकी वेबसाइट Grow होती है तो आप अपने होस्टिंग प्लान को अपग्रेड कर सकते हैं.

VPS Hosting – यदि आप Already एक वेबसाइट चला रहे हैं जिसमें मिलियन में ट्रैफिक आता है तो आप अपनी वेबसाइट के ट्रैफिक और कंटेंट के अनुसार VPS Hosting प्लान खरीद सकते है. क्योंकि इसमें आपको शेयर्ड होस्टिंग की तुलना में कई गुना अधिक resource मिल जाते हैं, लेकिन इनका प्राइस भी बहुत अधिक होता है.

Dedicated Hosting – Dedicated Hosting की जरूरत इन्टरनेट की बड़ी – बड़ी वेबसाइटों को पड़ती है. अगर आप कोई बहुत बड़ी वेबसाइट चला रहे हैं तो Bluehost से Dedicated Hosting खरीद सकते हैं. इसमें VPS होस्टिंग की तुलना में अधिक resource मिलते हैं और इसकी प्राइस भी बहुत अधिक होती है.

WordPress Hosting – यह होस्टिंग केवल WordPress के लिए बनाया गया है. वर्डप्रेस होस्टिंग में आपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए अनेक सारे feature मिल जाते हैं. आप चाहें तो WordPress Hosting खरीद सकते हैं. इसकी कीमत Shared Hosting के ही बराबर होती है, लेकिन इसमें बहुत सारी limitation भी होती हैं.

WooCommerce Hosting – यदि आप एक ऑनलाइन स्टोर खोलने के लिए होस्टिंग खरीदना चाहते हैं तो Bluehost से WooCommerce Hosting खरीद सकते हैं. WooCommerce होस्टिंग आपके ऑनलाइन स्टोर को स्थापित करने के लिए अनेक सारे डिजाइनिंग टूल प्रदान करता है, जिससे आप अपने बिज़नस को बढ़ा सकते हैं.


Bluehost शेयर्ड होस्टिंग प्लान

अगर आप ब्लॉगर हैं तो आपके लिए Bluehost Shared Hosting सबसे बेस्ट है. Bluehost Shared Hosting में आपको मुख्य रूप से चार प्लान मिलते हैं, जो कि Basic, Choice , Choice  Plus और Pro है. इन सभी प्लान में आपको ढेर सारे feature मिल जाते हैं.  

हमारा सुझाव है कि आप Bluehost से Choice  Plus प्लान को ख़रीदे, क्योंकि इसकी कीमत Choice  प्लान के बराबर होती है लेकिनी इसमें Choice  प्लान की तुलना में बहुत अधिक एडवांस feature मिल जाते हैं. वैसे आप Bluehost शेयर्ड होस्टिंग का Basic प्लान भी खरीद सकते हैं लेकिन इसके feature बहुत ही limited हैं. इसलिए हम आपको Choice  Plus प्लान खरीदने का सुझाव दे रहे हैं.

Bluehost शेयर्ड होस्टिंग के सभी प्लान के feature के बारे में हमने नीचे table के माध्यम से आपको बताया है.

FeatureBasicChoiceChoice PlusPro
Website1UnlimitedUnlimitedUnlimited
SSD Storage50 GBUnmeteredUnmeteredUnmetered
BandwidthUnmeteredUnmeteredUnmeteredUnmetered
Database1 DatabaseUnlimitedUnlimitedUnlimited
Free DomainYesYesYesYes
Automatic Daily Malware ScanYesYesYesYes
WordPress Website MigrationYesYesYesYes
Free CDNYesYesYesYes
Free Daily Website BackupNoNoYesYes
Dedicated IPNoNoNoYes

Bluehost के फायदे

Bluehost से होस्टिंग खरीदने के अनेक सारे फायदे आपको मिलते हैं जैसे कि –

  • एक साल के लिए फ्री डोमेन नाम मिल जाता है.
  • सभी वेबसाइटों पर फ्री में SSL सर्टिफिकेट मिलता है.
  • बहुत ही आसान इंटरफ़ेस है, कोई भी नया ब्लॉगर इसका इस्तेमाल कर सकता है.
  • अगर आपको Bluehost की सर्विस पसंद नहीं आती है तो आप 30 दिनों के अन्दर होस्टिंग वापस करके अपने पैसे refund ले सकते हैं.
  • Bluehost का Automatic Daily Malware Scan आपकी वेबसाइट को हैकर से सुरक्षित बनाता है.
  • वर्डप्रेस भी अधिकारिक रूप से Bluehost होस्टिंग लेने का सुझाव देता है.
  • Bluehost आपकी वेबसाइट को 99.99 प्रतिशत अपटाइम रखता है.
  • उचित कीमतों पर अच्छी गुणवत्ता वाली वेब होस्टिंग सर्विस प्रदान करती है.

Bluehost के नुकसान

Bluehost होस्टिंग के फायदों के साथ – साथ कुछ नुकसान भी हैं जैसे कि –

  • आप जितने टाइम के लिए होस्टिंग लेते हैं जैसे कि 1 साल या 2 साल, तो जब यह समय अवधि समाप्त हो जाती है तो आपको अपनी होस्टिंग को Renew करवाना पड़ता है. Bluehost में Renewal प्राइस बहुत अधिक होती है.
  • अगर आप एक से अधिक वेबसाइट माइग्रेट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको चार्ज देना पड़ेगा.

अगर Bluehost के नुकसानों को देखें तो यह इतने भी अधिक नहीं हैं कि अप Bluehost से होस्टिंग ना खरीदों. आप बिना किसी संकोच के Bluehost से होस्टिंग खरीद सकते हैं और बेहतरीन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं.

आप 70 प्रतिशत का एडिशनल डिस्काउंट प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर Bluehost से होस्टिंग खरीद सकते हैं. और अगर आपको Bluehost से होस्टिंग खरीदने में कोई समस्या आ रही है तो इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं – Bluehost से होस्टिंग कैसे खरीदें.


FAQ: Bluehost Hosting Review in Hindi

Q – क्या Bluehost एक अच्छी होस्टिंग साईट है?

जी हाँ, Bluehost एक बेस्ट होस्टिंग सर्विस प्रदाता है जो किफायती दामों पर बेहतरीन परफॉरमेंस और उच्च सुरक्षा के साथ वेब होस्टिंग प्रदान करवाती है.

Q – क्या Bluehost Beginner ब्लॉगर के लिए बेस्ट है?

जी हाँ Bluehost Hosting Beginner ब्लॉगर के लिए सबसे बेस्ट वेब होस्टिंग में से एक है. Bluehost के सभी प्लान में आपको वह सारे feature मिल जाते हैं जो कि एक Beginner ब्लॉगर की जरुरत होती है. और साथ ही Bluehost होस्टिंग को WordPress भी Recommended करता है.

Q – क्या Bluehost के सभी प्लान में फ्री डोमेन नाम मिलता है?

जी हाँ Bluehost के सभी होस्टिंग प्लान में एक डोमेन नाम एक साल के लिए बिल्कुल फ्री में मिलता है.

Q – Bluehost होस्टिंग कंपनी का कस्टमर केयर नंबर क्या है?

Bluehost कंपनी का कस्टमर केयर नंबर 1800-419-4426 और +912271221644 है. अगर आपको Bluehost से किसी प्रकार की समस्या आती है तो इन नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं.


यह लेख भी पढ़ें –

निष्कर्ष,  

Bluehost Review in Hindi पढ़कर आप समझ गए होंगें कि क्यों यह होस्टिंग कंपनी इतनी Popular है. अगर आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट की परफॉरमेंस और सिक्योरिटी हमेशा बेहतर रहे तो आपको जरुर Bluehost से होस्टिंग खरीदना चाहिए. आपको इस होस्टिंग से कभी भी कोई समस्या नहीं आने वाली है.

यदि आप Bluehost के Basic प्लान के अतिरिक्त कोई अन्य प्लान खरीदते हैं तो इसमें आपको ढेर सारे अनलिमिटेड feature मिल जाते हैं. जैसे कि अनलिमिटेड SSD स्टोरेज, अनलिमिटेड डोमेन parked, अनलिमिटेड डेटाबेस इत्यादि. Bluehost का सर्वर वाकई बहुत ही अच्छा और सुविधाजनक है.

उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको यह आर्टिकल Bluehost Review in Hindi जरुर पसंद आया होगा, और इस आर्टिकल से आपको Bluehost से वेब होस्टिंग खरीदने में मदद मिली होगी. यदि आपके मन में Bluehost वेब होस्टिंग से सम्बंधित कोई भी प्रश्न हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं. साथ ही इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||


Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment