मोबाइल और कंप्यूटर से Facebook Page Kaise Banaye? स्टेप बाय स्टेप गाइड

हम सभी हर दिन फेसबुक का उपयोग अपने मनोरंजन के लिए करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं फेसबुक के द्वारा आप चैटिंग करने, फोटो, विडियो देखने या शेयर करने के अतिरिक्त भी बहुत कुछ कर सकते हैं.

आप फेसबुक के द्वारा पैसे कमा सकते हैं, अपने बिज़नस के लिए क्लाइंट ढूंड सकते हैं और अपने प्रोडक्ट की बिक्री को बढ़ा सकते हैं. इस सब कामों के लिए आपको जरुरत होती है Facebook Page की. लेकिन अनेक सारे फेसबुक यूजर ऐसे भी हैं जिन्हें Facebook Page Kaise Banaye की जानकारी नहीं होती है.

अगर आपको भी फेसबुक पर पेज बनाना नहीं आता है तो आप एकदम सही लेख पर आये हैं, आज के इस लेख के द्वारा हम आपको कंप्यूटर और मोबाइल दोनों में फेसबुक पेज बनाने की पूरी प्रोसेस बताने वाले हैं, साथ में ही आपको फेसबुक पेज के फायदों के बारे में भी इस लेख में जानने को मिलेगा.

तो बने रहिये दोस्तों इस लेख के अंत तक, और हम शुरू करते हैं बिना समय गंवाए आज का यह लेख.

फेसबुक पेज क्या है (What is Facebook Page in Hindi)

Facebook Page फेसबुक के द्वारा प्रदान किया गया एक ऐसा Feature है जिसका इस्तेमाल आप अपने बिज़नस को प्रमोट करने के लिए कर सकते हैं. आप एक फेसबुक पेज बना सकते हैं और उसमें नियमित रूप से उपयोगी कंटेंट पब्लिश करके अधिक से अधिक लोगों को अपने पेज से जोड़ सकते हैं.

हर कोई व्यक्ति जिसका फेसबुक पर अकाउंट है वह फेसबुक पेज बना सकता है, लेकिन फेसबुक पेज बिल्कुल फेसबुक प्रोफाइल के विपरीत होता है. फेसबुक प्रोफाइल में आप कुछ भी पोस्ट कर देते हैं, लेकिन एक फेसबुक पेज में आपको वही चीजें पोस्ट करनी होती है जिसके सम्बन्ध में आपका फेसबुक पेज है.

जहाँ फेसबुक प्रोफाइल में आप अधिकतम 5000 Friend बना सकते हैं वहीं एक फेसबुक पेज में आप अनगिनत लोगों को अपने साथ जोड़ सकते हैं. फेसबुक पेज में फॉलोवर बढाकर आप पैसे भी कमा सकते हैं.

यदि आपको फेसबुक पर विज्ञापन चलाना चाहते हैं तो इसके लिए भी फेसबुक पेज की जरुरत होती है. फेसबुक पेज में ढेर सारे Feature फेसबुक ने add किये है. अगर आपका कोई बिज़नस है तो फेसबुक पेज आपके बिज़नस को Grow करने के लिए बहुत फायदेमंद है.

फेसबुक पेज की फायदे (Advantage of Facebook Page in Hindi)

फेसबुक पेज की कुछ प्रमुख फायदे निम्नलिखित हैं –

  • आप अनलिमिटेड लोगों को फेसबुक पेज में जोड़ सकते हैं.
  • आप Call to action बटन को अपने फेसबुक पेज में जोड़ सकते हैं.
  • आप अपने बिज़नस के लिए अधिक क्लाइंट प्राप्त कर सकते हैं.
  • बिज़नस के लिए फेसबुक पेज में बहुत सारे Feature मौजूद हैं.
  • फेसबुक पेज के द्वारा आप फेसबुक पर पेड विज्ञापन चला सकते हैं.
  • फेसबुक पेज पर फॉलोवर बढ़ाकर आप पैसे भी कमा सकते हैं.

फेसबुक पेज कैसे बनायें – Facebook Page Kaise Banaye

देखा जाय तो एक फेसबुक पेज को बनाना और उसे डिजाईन करना किसी वेबसाइट को बनाने से कम नहीं हैं. वेबसाइट की तरह ही फेसबुक पेज भी आपका एक Digital Asset है इसलिए आपको फेसबुक पेज को भी उतने ही बारीकियों से डिजाईन करना चाहिए जितना कि एक वेबसाइट को किया जाता है.

हमने इस लेख में आपको कंप्यूटर और मोबाइल से Facebook Page Kaise Banaye की प्रोसेस बताई है. जो प्रोसेस हमने आपको नीचे बताई है उसे फॉलो करके आप एक बिज़नस तथा प्रोफेशनल फेसबुक पेज बना सकते हैं.

कंप्यूटर से फेसबुक पेज कैसे बनायें

लैपटॉप या डेस्कटॉप से फेसबुक पेज बनाने के लिए निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करें.

#1 – सबसे पहले अपने ब्राउज़र में फेसबुक की ऑफिसियल वेबसाइट ओपन कीजिये, और अपने फेसबुक अकाउंट में Login कर लीजिये.

#2 – इसके बाद सबसे ऊपर 9 डॉट पर क्लिक करें और Page वाले ऑप्शन पर क्लिक कर लीजिये. इसके बाद आपको Create New Page का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें.

Create Facebook page

#3 – इसके बाद आपके सामने नीचे इमेज के अनुरूप पेज ओपन हो जायेगा. जिसमें आपको निम्नलिखित Detail Fill करनी है.

Information in facebook page
  • Page Name में वह नाम Fill करने जो आप अपने पेज का रखना चाहते हैं.
  • Category वाले बॉक्स में उस केटेगरी को सेलेक्ट कर लीजिये, जिस केटेगरी पर आधारित आपका फेसबुक पेज है.
  • Description में अपने पेज के बारे में संक्षिप्त जानकारी लिखिये.

यह सब इनफार्मेशन fill कर लेने के बाद आपको Create Page वाले विकल्प पर क्लिक कर लेना है.

#4 – अब आपको एक Cover Image और Profile Picture Set करके Save वाले ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है. फेसबुक पेज को आकर्षक दिखाने के लिए यह दोनों इमेज बहुत महत्वपूर्ण होते हैं.

#5 – यह सब कर लेने के बाद लगभग आपका फेसबुक पेज बनकर तैयार है. इसके बाद आपको अपने फेसबुक पेज का Username सेलेक्ट कर लेना है. ध्यान रखें यूजरनाम में दो शब्दों के बीच में स्पेस नहीं देना है.Username सेलेक्ट करने के लिए आप बायें तरफ Setting वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और इसके बाद Page Info वाले ऑप्शन पर क्लिक करें, और यहाँ से यूजरनाम सेलेक्ट करें.

यूजरनाम से ही आपके फेसबुक पेज का URL बनता है. जैसे हमारे फेसबुक पेज का यूजरनाम Hinditechdrofficial है तो हमारे पेज का URL “facebook.com/hinditechdrofficial” है. यूजरनाम यूनिक होना चाहिए. यदि फेसबुक पेज नया – नया होता है तो हो सकता है आपको यूजरनाम मिलने में थोडा समय लगे. अधिकतर जो यूजर बार – बार फेसबुक पेज बनाते हैं उन्हें जल्दी से यूजरनाम बनाने का विकल्प नहीं मिलता है.

इस प्रकार से आप अपने कंप्यूटर में आसानी से फेसबुक पेज बना सकते हैं. अब हम जानेंगे कि मोबाइल में फेसबुक पेज कैसे बनायें.

मोबाइल में फेसबुक पेज कैसे बनायें

मोबाइल में फेसबुक पेज बनाने के लिए पहले आप Facebook की ऑफिसियल एप्लीकेशन को Play Store से डाउनलोड कर लीजिये और उसमें अपने अकाउंट को Login कर लीजिये.

#1 – Facebook अकाउंट में Login करने के बाद सबसे ऊपर बने 3 लाइन (menu) वाले विकल्प पर क्लिक करें और इसमें Pages को सेलेक्ट कीजिये. और इसके बाद Create वाले विकल्प पर क्लिक करें.

Create Fb Page in Mobile

#2 – अब आपको Get Started वाले विकल्प पर क्लिक करके फेसबुक पेज बनाने की प्रोसेस को स्टार्ट करना है.

#3 – इस प्रोसेस में सबसे पहले आपसे Page Name पूछा जायेगा, यहाँ पर आप जो भी अपने पेज का नाम देना चाहते हैं उसे टाइप करके Next पर क्लिक करें.

#4 – इसके बाद पेज केटेगरी सेलेक्ट करें, अगर आप पर्सनल यूज के लिए फेसबुक पेज बनाना चाहते हैं तो Personal Blog सेलेक्ट कर सकते हैं. और इसके बाद Next पर क्लिक करें.

#5 – इसके बाद आपसे पूछा जायेगा कि क्या आपके पास वेबसाइट है, यदि है तो अपने वेबसाइट का URL इंटर करें और यदि नहीं हैं तो I don’t have website को सेलेक्ट करके Next पर क्लिक करें.

#6 – अंत में आपको Cover Image और Profile Picture सेट करके Done पर क्लिक कर लेना है. आप अपने फेसबुक पर दोस्तों को पेज को लाइक, फॉलो करने के लिए Invite कर सकते हैं.

FB page information in mobile

इस प्रोसेस को कम्पलीट करने के बाद आपका फेसबुक पेज तो बन जायेगा लेकिन अभी भी आपको कुछ जरुरी सेटिंग करनी हैं.

#7 – आपको पेज के सबसे ऊपर दाहिने तरफ Setting का आइकॉन दिख रहा होगा इस पर क्लिक करें और उसके बाद Page Info वाले विकल्प पर क्लिक करें. यहाँ पर आपको निम्नलिखित डिटेल भरनी हैं.

  • Username में आप अपने पेज के लिए यूजरनाम बनायें.
  • Description वाले बॉक्स में पेज के बारे में एक संक्षिप्त डिस्क्रिप्शन लिखें.
  • Action Button वाले विकल्प से अपने पेज में एक बटन जोड़ें. जैसे आपका पर्सनल ब्लॉग है तो आप Like या Follow का बटन जोड़ सकते हैं.
  • Contact वाले ऑप्शन से आप अपना मोबाइल नंबर, ईमेल ID और WhatsApp नंबर Fill कर सकते हैं.

तो अब आपका फेसबुक पेज बनकर तैयार हैं, आप फेसबुक पेज में नियमित रूप से कंटेंट पब्लिश करके अपने पेज पर लाइक बढ़ा सकते हैं.

बिज़नस फेसबुक पेज के लिए जरुरी बातें

यदि आप अपने बिज़नस के लिए फेसबुक पेज बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए.

  • एक प्रोफेशनल पेज बनाने के लिए Contact Detail का देना आवश्यक है.
  • Call to Action शब्दों का इस्तेमाल करें, जैसे आप कोई सर्विस देते हैं या फिर आपका बिज़नस है तो आप Call Now, Contact Us का बटन जोड़ सकते हैं. कहने का मतलब है आप अपने बिज़नस के उद्देश्यों के आवश्यकतानुसार Suitable बटन जोड़ें.
  • एक बिज़नस पेज के लिए आपको कंपनी के खुलने का समय, प्रोडक्ट की कोस्ट, कंपनी की Location आदि सभी Fill करनी होती है.
  • बिज़नस फेसबुक पेज में वेबसाइट जरुर Add करें. इसके लिए आपके पास बिज़नस वेबसाइट का होना जरुरी है.
  • बिज़नस फेसबुक पेज के होमपेज पर अपने बिज़नस से सम्बंधित Important Tab का इस्तेमाल करें. जैसे आप Service, Job, Offer आदि tab का इस्तेमाल कर सकते हैं.

फेसबुक पेज को Grow करने के टिप्स

अगर आप चाहते हैं कि आपका Facebook Page जल्दी से जल्दी Grow करें तो आप निम्नलिखित टिप्स को फॉलो करें.

  • फेसबुक पेज बनाने से पहले एक उद्देश्य निश्चित कर लो कि आपको पेज क्यों बनाना है. जैसे बिज़नस के लिए, फॉलोवर बढाने के लिए, सर्विस देने के लिए आदि.
  • इसके बाद एक Niche सेलेक्ट कीजिये, यानि आप किस टॉपिक से Related कंटेंट अपने पेज में पब्लिश करेंगे.
  • पेज में नियमित रूप से उपयोगी कंटेंट पब्लिश करें, अगर आपके काम में Consistency होगी तो आपके पेज पर लाइक बहुत जल्दी बढ़ेंगे.
  • यदि आप एक ब्लॉगर या Youtuber हैं तो अपने ब्लॉग और YouTube से फेसबुक पेज को प्रमोट करें.
  • आप अपने दोस्तों को पेज से जुड़ने के लिए Invite करें.

यह लेख भी पढ़ें

अंतिम शब्द: Facebook Par Page Kaise Banaye

आज के इस लेख में हमने जाना कि फेसबुक पेज क्या है और Facebook Page Kaise Banaye. इसके साथ ही हमने आपको इस लेख में फेसबुक पेज के फायदों तथा फेसबुक पेज को Grow करने की कुछ टिप्स भी बताई है. अगर आप भी अपने बिज़नस को फेसबुक के द्वारा प्रमोट करना चाहते हैं और अधिक से अधिक कस्टमर प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको भी जरुर एक फेसबुक पेज बनाना चाहिए.

तो दोस्तों इस लेख में इतना ही, उम्मीद करते हैं आपको यह ब्लॉग पोस्ट जरुर पसंद आया होगा, इस लेख को अपने उन दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें जो फेसबुक पर अपने बिज़नस को प्रमोट करना चाहते हैं.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||