Google Alerts Kya Hai और इसका उपयोग कैसे करें?

Google Alerts Kya Hai – इन्टरनेट पर हर सेकंड विभिन्न विषयों पर ढेर सारे कंटेंट पब्लिश किये जाते हैं, जिससे एक इन्टरनेट यूजर को अपने पसंदीदा टॉपिक को खोजने के लिए काफी रिसर्च करनी पड़ती है जिसमें यूजर का बहुत अधिक समय व्यर्थ हो जाता है.

इसी समस्या के समाधान के लिए गूगल ने Google Alerts नाम की सर्विस की शुरुवात की थी, जिससे कि कोई भी यूजर अपने पसंदीदा टॉपिक की अपडेट अपने ईमेल ID पर प्राप्त कर सकता है. यह गूगल की एक बेहतरीन सुविधा है. आज के इस लेख में हम आपको Google Alerts के बारे में ही जानकारी देने वाले हैं.

इस लेख में आपको जानने को मिलेगा कि Google Alerts क्या है, Google Alerts पर अकाउंट कैसे बनायें और Google Alerts के क्या फायदे यूजर को मिलते हैं. तो चलिए बिना समय गंवाए शुरू करते हैं इस लेख को.

Google Alerts Quick Overview

प्रोडक्ट का नाम Google Alerts
प्रोडक्ट ओनर Google
कब लांच किया गया 6 August 2003
क्या काम करता हैनए कंटेंट की अपडेट देना
ऑफिसियल वेबसाइट https://www.google.co.in/alerts
Google Alerts Kya Hai

Google Alerts क्या है

Google Alerts गूगल के द्वारा प्रदान की जाने वाली एक सर्विस है जिसके द्वारा इन्टरनेट यूजर अपने पसंदीदा टॉपिक को अपने ईमेल पर प्राप्त करने के लिए alert सेट कर सकता है. इसकी मदद से यूजर को अपनी पसंदीदा विषय की जानकारी प्राप्त करने के लिए बार – बार इन्टरनेट पर नहीं खोजना पड़ता है.

गूगल ने इस सर्विस की शुरुवात 6 अप्रैल 2003 को शुरू की थी, गूगल की इस सर्विस का लाभ उठाने के लिए आपके पास एक Gmail ID की आवश्यकता होती है. Google Alerts की मदद से आप किसी भी विषय की जानकारी को अपने ईमेल पर प्राप्त कर सकते हैं. एक Gmail ID में आप विभिन्न टॉपिक के लिए Alert सेट कर सकते हैं.

एक Blogger या YouTuber के लिए भी गूगल का यह टूल बहुत फायदेमंद है, क्योंकि इसके द्वारा आप ढेर सारे कंटेंट आईडिया Find कर सकते हैं जिन पर आप कंटेंट बनाकर पब्लिश कर सकते हैं.

उदाहरण के लिए आपको Share Market की नयी अपडेट के बारे में जानकारी चाहिए. आप Google Alerts में Share Market के लिए Alert सेट कर सकते हैं. अलर्ट सेट करने के बाद शेयर मार्केट की जितनी नयी अपडेट आएगी उन सब का Notification आपके ईमेल ID पर आ जायेगा.

Google Alerts में अकाउंट कैसे बनायें

Google Alerts से अपने पसंदीदा पोस्ट की Notification ईमेल पर प्राप्त करने के लिए आपको Google Alerts में अपना अकाउंट बनाना होता है. वैसे Google Alerts में अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है लेकिन Best Result पाने के लिए आपको कुछ बेसिक इनफार्मेशन को सही प्रकार से fill करना होता है. यहाँ नीचे हमने आपको Google Alerts में अकाउंट बनाने की पूरी प्रोसेस सचित्र बताई है.

#1 – Google Alerts को ओपन करें

सबसे पहले आप गूगल में Google Alerts लिखकर सर्च करें और Google Alerts की ऑफिसियल वेबसाइटको ओपन कर लीजिये.

#2 – ईमेल ID दर्ज करें

इसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन हो जायेगा, इसमें आपको ईमेल एड्रेस दर्ज करने के लिए एक बॉक्स मिलेगा. आप ईमेल ID इंटर करके Create Alert पर क्लिक कर लीजिये. जितने भी Notification आपको गूगल अलर्टस से मिलेंगे वह सभी इसी ईमेल ID पर आयेंगे.

Enter email id in Google alerts

#3 – अपना टॉपिक इंटर करें

Google Alerts में आपको एक बॉक्स मिलेगा इसमें आप उस टॉपिक को लिखें जिससे सम्बंधित जानकारी आप प्राप्त करना चाहते हैं. जैसे आप Blogging से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस बॉक्स में Blogging लिखें.

अभी आपका काम ख़त्म नहीं हुआ है, बेस्ट रिजल्ट प्राप्त करने के लिए आपको Show Option वाले विकल्प पर क्लिक करना है और आपके सामने नीचे इमेज के अनुरूप एक फॉर्म ओपन हो जायेगा. इस फॉर्म में आपको निम्नलिखित Detail को fill करना है.

Create Account in Google Alerts
  • How Often – आपको कितनी बार Alert चाहिए वह सेलेक्ट करें.
  • Source – आप किस सोर्स से Alert प्राप्त करना चाहते हैं जैसे Blog, News, Web. इनमें से आप एक को सेलेक्ट कर लीजिये.
  • Language – आप किस भाषा में Alert प्राप्त करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट कर लीजिये.
  • Region – आप जिस भी Region यानि Country से अपडेट प्राप्त करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट कर लीजिये.
  • How Many – इस सेक्शन में आपको Only the Best Result को सेलेक्ट कर लेना है, इससे Google Alerts आपको केवल सबसे बेस्ट रिजल्ट की अपडेट देगा.

यह सब इनफार्मेशन आप अपने हिसाब से fill करके Create Alert पर क्लिक कर लीजिये.

#4 – ईमेल Verify कर लीजिये

उपरोक्त सभी प्रोसेस को कम्पलीट करने के बाद आपने जिस ईमेल ID से Google Alerts में अकाउंट बनाया था उस पर एक Verification Email आयेगा. आप अपनी ईमेल ID में Google Alerts की ईमेल ओपन कीजिये, यहाँ पर Verify Google Alert Request पर क्लिक कर लीजिये.

बस इतना करते ही आपका अकाउंट Google Alerts में सफलतापूर्वक बन जायेगा, और आप टॉपिक से सम्बंधित Notification अपने ईमेल एड्रेस पर प्राप्त कर पायेंगे.

आर्टिकल को यहाँ तक पढने पर आप समझ गए होंगे कि Google Alerts Kya Hai और इसमें अकाउंट कैसे बनायें. चलिए अब Google Alerts के कुछ फायदों के बारे में भी जान लेते हैं.

Google Alerts के फायदे

Google Alerts के अनेक सारे फायदे यूजर और क्रिएटर को मिलते हैं,

  • यूजर अपने पसंदीदा टॉपिक पर जानकारी अपने ईमेल पर प्राप्त कर सकता है.
  • यूजर को अपने पसंदीदा विषय में अपडेट प्राप्त करने गूगल पर नहीं जाना पड़ता है.
  • आप अपने पसंदीदा भाषा में Google Alerts सेट कर सकते हैं.
  • जिस भी विषय को आपने Google Alerts में सेट किया है उस टॉपिक से सम्बंधित कोई भी नयी जानकारी इन्टरनेट पर आती है तो उसका Notification सीधे आपके ईमेल पर आता है.
  • अगर आप ब्लॉगर है तो Google Alerts से ढेर सारे नए कंटेंट आईडिया Find कर सकते हैं.

यह लेख भी पढ़ें –

निष्कर्ष: Google Alerts Kya Hai हिंदी में

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको Google Alerts Kya Hai, और Google Alerts पर अकाउंट कैसे बनाये की पूरी जानकारी प्रदान की है, तथा साथ में ही आपको Google Alerts के फायदों के बारे में भी आपको बताया है. आप भी अपने पसंदीदा विषय की जानकारी अपने ईमेल एड्रेस पर प्राप्त करने के लिए Google Alerts सेट कर सकते हैं, इससे आपके काफी समय की बचत होगी.

इस लेख में इतना ही, अगर अभी भी आपके मन में Google Alerts को लेकर कोई डाउट या प्रश्न हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं और अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment