Mobile Marketing Kya Hai और कैसे करें पूरी जानकारी हिंदी में

क्या आप जानते हैं Mobile Marketing Kya Hai, मोबाइल मार्केटिंग क्यों जरुरी है, मोबाइल मार्केटिंग कैसे करें और मोबाइल मार्केटिंग के फायदे क्या हैं? यदि नहीं तो चिंता करने की कोई बात नहीं क्योंकि आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको मोबाइल मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं.

आज के समय में मोबाइल मार्केटिंग एक महत्वपूर्ण मार्केटिंग रणनीति है जिसका इस्तेमाल हर कोई बिज़नस कर रहा है. इसका सबसे बड़ा कारण है मोबाइल के बढ़ते उपयोगकर्ता. आज हर किसी के पास मोबाइल फोन उपलब्ध है और इसी का फायदा उठाकर कंपनियां अपने प्रोडक्ट और सर्विस का प्रचार मोबाइल डिवाइस पर करना पसंद करती है. मोबाइल मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी के लिए लेख को अंत तक पढना जारी रखें.

मोबाइल मार्केटिंग क्या है (What is Mobile Marketing in Hindi)

मोबाइल मार्केटिंग एक ऐसी ऑनलाइन मार्केटिंग तकनीक है जिसमें कंपनियां मोबाइल डिवाइस पर अपने Targeted ऑडियंस तक पहुँचती है. मोबाइल मार्केटिंग में किसी भी मार्केटिंग एक्टिविटी को मोबाइल डिवाइस के द्वारा परफॉर्म किया जाता है. मोबाइल मार्केटिंग करने के लिए मुख्य रूप से वेबसाइट, सोशल मीडिया, मोबाइल ऐप, SMS, ईमेल आदि का सहारा लिया जाता है.

मोबाइल मार्केटिंग क्यों जरुरी है

आज के समय में मोबाइल मार्केटिंग की जरुरत हर एक बिज़नस को है क्योंकि आज हर 10 में से 7 लोगों के पास स्मार्टफोन है और एक रिसर्च के मुताबिक दुनियाभर में 40% लोग मोबाइल से इन्टरनेट एक्सेस करते हैं और आने वाले कुछ वर्षों में इनकी संख्या में और भी इजाफा होगा.

मोबाइल का इस्तेमाल लगभग हर प्रकार के लोग करते हैं इसलिए आपका चाहे कोई भी बिज़नस हो, आप मोबाइल मार्केटिंग का इस्तेमाल करके अपने बिज़नस को बढ़ा सकते हैं. लोग आजकल मोबाइल पर लगभग हर प्रकार के काम करते हैं चाहे वह विडियो गेम खेलना हो या फिर ऑनलाइन भुगतान करना हो. आने वाले कुछ सालों में हर एक व्यक्ति के पास स्मार्टफोन होगा, जो लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं वह अपना अधिकांश समय मोबाइल पर ही व्यतीत करते हैं.

अगर आप अभी तक मोबाइल मार्केटिंग का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आप अपने 40% कस्टमर को खो रहे हैं, इसलिए मोबाइल मार्केटिंग आज सभी बिज़नस के लिए बहुत जरुरी है.

मोबाइल मार्केटिंग के प्रकार (Types of Mobile Marketing in Hindi)

मोबाइल मार्केटिंग को करने के लिए एक सही रणनीति का बनाना आवश्यक है तभी आप अपने Targeted Audience तक पहुँच सकते हैं. वैसे आज के समय में मोबाइल मार्केटिंग करने के लिए अनेक सारी Strategy मौजूद हैं, जिनमें से कुछ मुख्य Strategies निम्नलिखित है –

#1 – Mobile App (मोबाइल ऐप)

हर कोई स्मार्टफोन यूजर अपने मोबाइल में कई सारे ऐप का इस्तेमाल करता है इसलिए कंपनियों के पास अवसर होता है कि वह इन ऐप के जरिये अपने लक्षित ऑडियंस तक पहुँच सकें. ऐप के द्वारा मोबाइल मार्केटिंग करने के लिए आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस से सम्बंधित एक मोबाइल ऐप बना सकते हैं या फिर Advitiser बनकर Google AdMob से अपने लक्षित ऑडियंस के मोबाइल ऐप में प्रोडक्ट और सर्विस के विज्ञापन दिखा सकते हैं.

अभी के समय में मोबाइल मार्केटिंग में ऐप बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं, कई सारी कंपनियां मोबाइल ऐप के द्वारा ही अपने बिज़नस को Next Level तक पहुँचाने में सफल रही हैं. मोबाइल ऐप से आपके ग्राहक का आपसे गहन जुडाव हो जाता है.

#2 – Mobile Friendly Website (मोबाइल फ्रेंडली वेबसाइट)

आप मोबाइल फ्रेंडली वेबसाइट बनाकर भी मोबाइल मार्केटिंग कर सकते हैं. मोबाइल फ्रेंडली वेबसाइट बिना side to side स्क्रॉलिंग या ज़ूमिंग के मोबाइल स्क्रीन पर फिट हो जाती हैं और यह मोबाइल डिवाइस में तेजी से लोड होती हैं. ये वेबसाइटें यूजर को अच्छा अनुभव देती है. आप मोबाइल फ्रेंडली वेबसाइटों के जरिये अपने प्रोडक्ट और सर्विस की जानकारी को अपने ऑडियंस तक पहुंचा सकते हैं.

यह मोबाइल मार्केटिंग की एक बढ़िया Strategy है जिसमें Conversion Rate भी अच्छा होता है और कंपनियों को अच्छा फायदा होता है.

#3 – SMS या MMS

मोबाइल के लिए SMS (short message service) और MMS (multimedia message service) दो ऐसे तरीके हैं जिसकी मदद से आप सीधे तौर पर कंटेंट यूजर के मोबाइल फोन पर भेज सकते हैं, अगर यूजर आपके प्रोडक्ट में Interested होगा तो वह उसे खरीद सकता है.

आप गूगल या फेसबुक पर पेड विज्ञापन चलाकर अपने ऑडियंस के मोबाइल नंबर प्राप्त कर सकते हैं और फिर उन्हें SMS या MMS के जरिये अपने प्रोडक्ट के बारे में बता सकते हैं. लेकिन इन चैनलों का उपयोग आपको पूरी योजना और बुद्धिमानी के साथ करना होगा.

#4 –Email (ईमेल)

लगभग 75 प्रतिशत ईमेल मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म पर ही खोले जाते हैं, इसलिए मोबाइल मार्केटिंग में ईमेल को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. मोबाइल पर यूजर केवल ऐसे ही ईमेल को ओपन करते हैं जिनके Subject में उन्हें कुछ Value मिलती है. आकर्षक सब्जेक्ट के साथ ईमेल का मोबाइल फ्रेंडली भी होना जरुरी है. क्योंकि यूजर ऐसे ईमेल को डिलीट कर देते हैं जो मोबाइल फ्रेंडली नहीं है.

आप ईमेल के लिए एक मोबाइल फ्रेंडली टेम्पलेट सेलेक्ट कर सकते हैं. साथ ही लैंडिंग पेज को भी मोबाइल फ्रेंडली बनना आवश्यक है. यदि आपका ईमेल मोबाइल फ्रेंडली है लेकिन लैंडिंग पेज मोबाइल फ्रेंडली नहीं है तो यूजर लैंडिंग पेज से Exit कर लेगा. इसलिए मोबाइल पर ईमेल भेजने के लिए इन सभी बातों का ध्यान रखें.

#5 – Mobile Friendly Ads (मोबाइल फ्रेंडली विज्ञापन)

ये एड् विशेष रूप से मोबाइल के लिए डिजाईन किये जाते हैं. इन विज्ञापनों में कुछ अतिरिक्त एक्सटेंशन add रहते हैं जैसे Click to Call, Map, Whtsapp आदि. आप Google AdWord या Facebook Ads में आसानी से मोबाइल फ्रेंडली विज्ञापन डिजाईन कर सकते हैं.

मोबाइल मार्केटिंग कैसे करें

आर्टिकल को यहाँ तक पढने पर आप समझ गए होंगें कि Mobile Marketing Kya Hai, चलिए अब मोबाइल मार्केटिंग को करने की प्रोसेस भी समझ लेते हैं. मोबाइल मार्केटिंग को करने के लिए आपको कुछ निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करना होगा.

  • अपनी ऑडियंस को समझें

किसी भी प्रकार की मार्केटिंग करने में सबसे महतवपूर्ण कदम होता है अपनी ऑडियंस को समझना है, मोबाइल मार्केटिंग में भी यही बात लागू होती है. आपको अपने ऑडियंस को समझना होगा, इसके लिए आप एक रिकॉर्ड बना सकते हैं जैसे क्या आपके ऑडियंस मोबाइल Buyer है, वे मोबाइल में किस प्रकार की ऐप का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, उनका पसंदीदा कंटेंट इत्यादि. जब आपके पास अपनी ऑडियंस की एक स्पष्ट पिक्चर होती है तो आपको उन तक पहुँचाना ज्यादा आसान हो जाता है.

  • मार्केटिंग के लिए प्लेटफ़ॉर्म सेलेक्ट करें

जब आप अपनी ऑडियंस को समझ जाते हैं तो इसके बाद आपको मार्केटिंग के लिए एक प्लेटफ़ॉर्म सेलेक्ट करना है जिसके द्वारा आप अपने लक्षित विजिटर तक पहुँच सकेंगें. आप अपनी ऑडियंस के अनुसार ऊपर बताये गए मोबाइल मार्केटिंग के प्रकारों में से एक प्लेटफ़ॉर्म को सेलेक्ट कर सकते हैं.

  • मोबाइल फ्रेंडली विज्ञापन बनायें

आपको अपने विज्ञापनों को मोबाइल के लिए ऑप्टिमाइज़ करना होगा. आप ऐसे विज्ञापन बनायें जो हर प्रकार के मोबाइल स्क्रीन में फिर बैठ जाये और विजिटर आपके कंटेंट को पढ़ सकें. अगर आपके विज्ञापन मोबाइल फ्रेंडली नहीं होंगें तो वह मोबाइल स्क्रीन पर पूरी तरह से Show नहीं होंगें और विजिटर कंटेंट को नहीं पढ़ पायेंगें, इससे आपके Campaign पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

  • Experiment करते रहें

मोबाइल मार्केटिंग करने के लिए विभिन्न Strategy हैं, अगर किसी एक Strategy से आपको अधिक फायदा नहीं मिल रहा है तो आपको दूसरी Strategy बनानी चाहिए. मोबाइल मार्केटिंग में अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको लगातार Experiment करते रहना पड़ सकता है.

  • परिणामों की समीक्षा करें

मोबाइल मार्केटिंग से मिलने वाले परिणामों को नियमित रूप से ट्रैक करते रहें, और अगर कहीं कमी हो रही है तो उसमें सुधार करें. यदि आप रिजल्ट को ट्रैक नहीं करते हैं तो आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

ये कुछ पॉइंट हैं जिनको ध्यान में रखते हुए आप मोबाइल मार्केटिंग से अपने मार्केटिंग उद्देश्यों को पूरा कर सकते हैं.

मोबाइल मार्केटिंग के फायदे

  • आप आसानी से अपने Targeted Audience तक पहुँच सकते हैं.
  • मोबाइल मार्केटिंग से आप कभी भी किसी भी समय लोगों तक पहुँच सकते हैं और उन्हें अपने प्रोडक्ट की इनफार्मेशन दे सकते हैं.
  • अगर आपका कंटेंट लोगों को पसंद आता है तो वह इसे विभिन्न प्लेटफ़ॉर्म पर शेयर भी करते हैं जिससे आपको फ्री में अधिक कस्टमर मिल जायेंगें.
  • मोबाइल मार्केटिंग में लागत बहुत कम होती है, क्योंकि इसमें कंटेंट का आकार भी कम होता है इसलिए डेस्कटॉप, रेडिओ या टीवी विज्ञापन की तुलना में मोबाइल मार्केटिंग लागत प्रभावी है.

यह आर्टिकल भी पढ़ें –

निष्कर्ष: Mobile Marketing Kya Hai हिंदी में

इस आर्टिकल में हमने आपको मोबाइल मार्केटिंग क्या है (Mobile Marketing Kya Hai) की पूरी जानकारी दी है, और हमें पूरी आशा है कि इस आर्टिकल को पढने के बाद आप मोबाइल मार्केटिंग को अच्छे से समझ गए होंगें. यदि अभी भी आपके मन में मोबाइल मार्केटिंग से सम्बंधित कोई प्रशन शेष हैं तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं, हम जल्दी ही आपके सवालों का जवाब देने की कोशिस करेंगें.

अंत में आपसे गुजारिश है कि यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें और इसी प्रकार के उपयोगी लेख पढने के लिए हमारे ब्लॉग को विजिट करते रहें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||