Watermark Kya Hai और वॉटरमार्क क्यों लगाया जाता है?

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे Blog के एक और नए ब्लॉग पोस्ट में जिसमें हम बात करने वाले हैं Watermark Kya Hai, वॉटरमार्क लगाना क्यों जरुरी है और वॉटरमार्क कैसे लगाया जाता है.

इस डिजिटल दुनिया में आपका सामना कभी ना कभी वॉटरमार्क शब्द से हुआ होगा, और अगर आपको वॉटरमार्क का मतलब पता है तो आपने कुछ इमेज, डॉक्यूमेंट, सॉफ्टवेयर या विडियो में वॉटरमार्क लगा हुआ देखा होगा. इन्हीं कारणों से आपके मन में वॉटरमार्क को जानने की इच्छा हुई होगी.

वॉटरमार्क के विषय में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप एकदम सही ब्लॉग पर आये हैं, इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढने पर आप वॉटरमार्क को अच्छे से समझ जायेंगे. तो चलिए बिना समय गंवाए शुरू करते हैं आज का यह लेख और जानते हैं वॉटरमार्क किसे कहते हैं.

वॉटरमार्क क्या होता है (Watermark Kya Hota Hai)

Watermark किसी डॉक्यूमेंट के बैकग्राउंड में मौजूद एक टेक्स्ट, लोगो, स्टाम्प या सिग्नेचर होता है जिसका इस्तेमाल प्रकाशक अपने कॉपीराइट को दर्शाने के लिए करते हैं. वॉटरमार्क डॉक्यूमेंट को किसी भी रूप में इस्तेमाल करने का अधिकार केवल प्रकाशक के पास ही होता है, अगर कोई अन्य व्यक्ति बिना प्रकाशक की अनुमति के वॉटरमार्क लगे डॉक्यूमेंट को यूज करता है तो प्रकाशक के पास उस पर क़ानूनी कारवाही करने का अधिकार होता है.

कुल मिलाकर कहें तो वॉटरमार्क किसी भी डॉक्यूमेंट में एक सन्देश के रूप में कार्य करता है जो बताता है कि यह डॉक्यूमेंट स्वतंत्र रूप से उपयोग करने के लिए उपलब्ध नहीं है. आपको वॉटरमार्क वाले डॉक्यूमेंट का बिना अनुमति के कभी भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, इससे आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

वॉटरमार्क आपको डॉक्यूमेंट के बैकग्राउंड में हल्के कलर में दिखाई देता है, कभी – कभी यह डॉक्यूमेंट के ऊपर भी लिखा होता है. वॉटरमार्क के शुरुवात के बाद कोई भी व्यक्ति अपने इमेज या अन्य डॉक्यूमेंट को कॉपी होने से बचा सकता है.

वॉटरमार्क क्यों जरुरी है

आजकल आप Instagram, फेसबुक, Pinterest लगभग सभी प्लेटफ़ॉर्म में शायद ही कोई ऐसी फोटो ढूंड सकते हैं जिसमें वॉटरमार्क ना लगा हो. वॉटरमार्क हर एक क्रिएटर के लिए महत्वपूर्ण है, चलिए एक उदाहरण से समझते हैं वॉटरमार्क क्यों जरुरी होता है.

माना आपने एक आकर्षक फोटो क्लिक की और उसे सोशल मीडिया पर बिना वॉटरमार्क के ही पब्लिश कर दिया. अब बहुत लोगों को आपके द्वारा क्लिक की गयी फोटो पसंद आई और वे उसका इस्तेमाल अपने कंटेंट में करने लगे या फिर उस फोटो पर अपना वॉटरमार्क लगाकर किसी अन्य व्यक्ति को बेच रहे हैं.

यहाँ पर मेहनत तो आपकी है लेकिन उसका फायदा कोई अन्य उठा रहा है. तो इस प्रकार की गतिविधियों को रोकने के लिए निर्माता या प्रकाशक अपने इमेज या अन्य डॉक्यूमेंट में वॉटरमार्क का इस्तेमाल करते हैं.

वॉटरमार्क का इस्तेमाल कहाँ कर सकते है

I Hope कि लेख को यहाँ तक पढने पर आपको Watermark Kya Hai और यह क्यों जरुरी है समझ में आ गया होगा. अब जानते हैं वॉटरमार्क कौन इस्तेमाल कर सकता है.

अपने डिजिटल कंटेंट को कॉपीराइट से बचाने के लिए लगभग सभी क्रिएटर वॉटरमार्क का इस्तेमाल करते हैं.

  • अगर आप इमेज बनाते हैं तो इमेज में वॉटरमार्क का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • eBook में वॉटरमार्क लगाकर आप eBook को सुरक्षित बना सकते हैं.
  • विडियो क्रिएटर अपने विडियो में वॉटरमार्क का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • अगर आपका कोई पेड सॉफ्टवेयर है तो आप उसके फ्री वर्शन में वॉटरमार्क का इस्तेमाल कर सकते हैं.

वर्ड डॉक्यूमेंट में वॉटरमार्क डालने के चरण

किसी भी डॉक्यूमेंट में वॉटरमार्क डालना कोई कठिन कार्य नहीं है, आप किसी भी एडिटिंग सॉफ्टवेयर की मदद से वॉटरमार्क add कर सकते हैं. यहाँ हमने आपको MS Word में वॉटरमार्क add करने की प्रोसेस स्टेप वाइज बताई है.

  • सबसे पहले MS Word को ओपन कीजिये.
  • इसके बाद सबसे ऊपर Page Layout वाले विकल्प पर क्लिक करें.
  • यहाँ पर आपको वॉटरमार्क का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें.
  • अब आपको एक list दिखाई देगी जिसमें पहले से बने कुछ वॉटरमार्क होंगे, आप इनमें से कोई वॉटरमार्क चुनकर वर्ड डॉक्यूमेंट में add कर सकते हैं.
  • आप चाहें तो Custom Watermark वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपने अनुसार वॉटरमार्क डिजाईन कर सकते हैं.
  • जैसे ही आप Custom Watermark वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक बॉक्स ओपन हो जायेगा जहाँ से आप वॉटरमार्क की language, text, font, color और size सेट कर सकते हैं.
  • यह सब सेट करने के बाद आप नीचे Apply के बटन पर क्लिक करके कस्टम वॉटरमार्क सेट कर सकते हैं.
Watermark in Word Document

इस प्रकार आप बहुत आसानी से वर्ड डॉक्यूमेंट में वॉटरमार्क add कर सकते हैं. आप चाहें तो वॉटरमार्क वाले सेक्शन में Remove Watermark पर क्लिक करके वॉटरमार्क को डॉक्यूमेंट से हटा भी सकते हैं.

FAQ: Watermark Meaning in Hindi

Q – वॉटरमार्क क्या होता है हिंदी में?

वॉटरमार्क वास्तव में एक सन्देश होता है जिसे निर्माता इमेज के बैकग्राउंड में सिग्नेचर, टेक्स्ट, लोगो या स्टाम्प के रूप में add कर देते हैं. वॉटरमार्क यह सन्देश देता है कि इमेज स्वतंत्र रूप से उपयोग करने के लिए उपलब्ध नहीं है, या कहें तो यह इमेज पर निर्माता के अधिकार को दर्शाता है.

Q – वॉटरमार्क कैसे लगाते हैं?

आप फोटोशॉप, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड जैसे एडिटर की मदद से किसी इमेज या डॉक्यूमेंट में वॉटरमार्क add कर सकते हैं.

यह लेख भी पढ़ें –

निष्कर्ष: Watermark Kya Hai हिंदी में

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको Watermark Kya Hai, यह क्यों जरुरी है और आप वर्ड डॉक्यूमेंट में वॉटरमार्क कैसे add कर सकते हैं इसकी पूरी जानकारी दी है. हमें पूरी उम्मीद है कि आप इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर वॉटरमार्क के बारे में अच्छी तरह से समझ गए होंगें. अगर आपको इस पोस्ट से कुछ सीखने को मिला है तो आप इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment