Content Marketing Kya Hai और यह क्यों जरुरी है

Content Marketing Kya Hai – जब भी हम डिजिटल मार्केटिंग के बारे में बात करते हैं तो ऐसा हो नहीं सकता कि कंटेंट मार्केटिंग का ज़िक्र ना हो. अपने मार्केटिंग उद्देश्यों को पूरा करने के लिए कंटेंट मार्केटिंग बहुत महत्वपूर्ण होती है.

कई सारे नए डिजिटल मार्केटर Content Marketing की Importance को समझ ही नहीं पाते हैं, और इसी कारण उनके पास एक सही कंटेंट मार्केटिंग Strategy नहीं होती है. जिसके चलते उन्हें उचित रिजल्ट नहीं मिलते हैं.

अगर आप कंटेंट मार्केटिंग के बारे में सीखना चाहते हैं तो एकदम सही ब्लॉग पर आये हैं. आज के इस लेख में हम आपको Content Marketing क्या है, कंटेंट मार्केटिंग क्यों जरुरी है, कंटेंट मार्केटिंग कैसे करें और कंटेंट मार्केटिंग के प्रकार के बारे में जानकारी देंगे.

तो बने रहिये दोस्तों इस लेख के अंत तक और समझिये कंटेंट मार्केटिंग को बारीकी से.

कंटेंट मार्केटिंग क्या है (What is Content Marketing)

“कंटेंट मार्केटिंग एक ऐसी योजनात्मक मार्केटिंग तकनीक है जिसमें विजिटर को आकर्षित करने या अपने कस्टमर को बनाये रखने के लिए बिज़नस या व्यक्ति उपयोगी, Relevant और नियमित रूप से कंटेंट विभिन्न माध्यमों से distribute करते हैं.”

कंटेंट मार्केटिंग बहुत लाभदायक होती है, इसके द्वारा आप अपने बिज़नस के लिए नए ग्राहक को Find कर सकते हैं तथा अपने पुराने कस्टमर को अपने साथ बनाये रख सकते हैं.

कंटेंट कई फॉर्म में हो सकता है जैसे टेक्स्ट, ऑडियो, विडियो, इमेज, वॉयस आदि. जैसे आप यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं तो यह एक टेक्स्ट कंटेंट है, आप YouTube पर विडियो देखते हैं वह एक विडियो कंटेंट है, अनेक सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर आप इमेज देखते हैं वह इमेज कंटेंट होता है और इसी प्रकार अगर आप रेडिओ या पॉडकास्ट सुनते हैं तो वह एक वॉयस कंटेंट है.

कंटेंट मार्केटिंग की परिभाषा

यह कंटेंट मार्केटिंग की बहुत ही लोकप्रिय परिभाषा है –

कंटेंट मार्केटिंग ऐसी रणनीतिक मार्केटिंग approach है जो targeted ऑडियंस को attract करने के लिए उपयोगी, प्रसांगिक और नियमित कंटेंट distribute करने पर केन्द्रित है, और अंत में ऑडियंस के एक्शन से कंटेंट प्रदाता को लाभ मिलता है.

कंटेंट मार्केटिंग क्यों जरुरी है

Content Marketing Kya Hai को समझ लेने के बाद, कंटेंट मार्केटिंग की Importance को समझना भी आवश्यक है. अपने बिज़नस को बढाने के लिए कंटेंट मार्केटिंग बहुत जरुरी है. कंटेंट मार्केटिंग आपके निम्नलिखित उद्देश्यों को पूरा करती है.

  • आपके ब्रांड की Awareness बढ़ाती है, कई लोगों को आपके बिज़नस के बारे में पता चलता है.
  • आपके बिज़नस के लिए नए कस्टमर बनते हैं.
  • आपके कंटेंट से प्रभावित होकर लोग आपके प्रोडक्ट को खरीदते हैं.
  • आपके पुराने कस्टमर को Retain करती है, तथा आपकी मार्केटिंग Cost को कम करती है.
  • आपको अधिक Loyal Customer मिलते हैं.

कंटेंट मार्केटिंग के प्रकार (Types of Content Marketing)

कंटेंट मार्केटिंग को करने से पहले आपको कंटेंट मार्केटिंग के प्रकारों के विषय में भी जानकारी होनी चाहिए. मतलब कि किस प्रकार के कंटेंट आप बना सकते हैं और उसे कहाँ डिलीवर कर सकते हैं.

#1 – Blogging

Blogging एक टेक्स्ट आधारित कंटेंट है जिसे आप एक ब्लॉग बनाकर डिलीवर कर सकते हैं. आप WordPress या Blogger जैसे बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं और वहाँ टेक्स्ट के फॉर्म में कंटेंट पब्लिश कर सकते हैं. ब्लॉग में कंटेंट पब्लिश करने के बाद आपको कंटेंट को अपने Targeted ऑडियंस तक पहुंचाना होता है जिसके लिए आपको SEO Effort लगाने होंगे.

#2 – Video

Video कंटेंट को आप YouTube चैनल के द्वारा डिलीवर कर सकते हैं. विडियो कंटेंट आज के समय में बहुत powerful है क्योंकि अधिकांश लोग ब्लॉग पढने के बजाय YouTube पर विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं.

#3 – Podcast

Podcast के द्वारा आप अपने कंटेंट को Voice Form में लोगों तक पहुंचाते हैं. कंटेंट मार्केटिंग में Podcast काफी महत्वपूर्ण है. Podcast में आप FM के द्वारा अपने कंटेंट को अपनी ऑडियंस तक पहुंचा सकते हैं.

#4 – Infographic

Infographic एक प्रकार की इमेज होती है जिसमें कुछ इनफार्मेशन या डेटा एक इमेज के Form में होता है. आप Canva के द्वारा आसानी से Infographic बना सकते हैं और उसे Pinterest, Instagram, फेसबुक आदि प्लेटफ़ॉर्म पर शेयर कर सकते हैं.

#5 – Email

Email भी कंटेंट का ही एक प्रकार है, इसमें Valuable Content को बल्क में एक साथ कई लोगों को ईमेल के द्वारा भेजा जाता है. Email से कंटेंट भेजने के लिए आपके पास अपने ऑडियंस की एक ईमेल list होनी चाहिए. ईमेल मार्केटिंग के लिए अनेक सारे सॉफ्टवेयर मौजूद हैं जैसे कि MailChimp, ConvertKit, HubSpot आदि.

ईमेल लिस्ट को बनाने के लिए आपको ईमेल मार्केटिंग आनी चाहिए, जिसके लिए आप इस लेख को पढ़ सकते हैं – ईमेल मार्केटिंग क्या है.

#6 – eBook

eBook में भी कंटेंट टेक्स्ट फॉर्म में रहता है, जिसमें हम ऐसे कंटेंट विजिटर को देते हैं जिसे पढ़कर वह हमारे प्रोडक्ट को ख़रीदे. eBook का इस्तेमाल अक्सर Lead magnet के रूप में किया जाता है. अर्थात eBook को फ्री देकर उसके बदले लोगों के ईमेल, फोन नंबर आदि प्राप्त करना.

कंटेंट मार्केटिंग कैसे करें (Content Marketing Strategy)

लेख को यहाँ तक पढने के बाद आप समझ गए होंगे कि Content Marketing Kya Hai, अब आते हैं अपने Main Point पर कि कंटेंट मार्केटिंग कैसे करें. कंटेंट मार्केटिंग करने के लिए आपको एक सही रणनीति बनानी होती है तभी आप अच्छे परिणामों की उम्मीद कर सकते हैं.

यहाँ हमने आपको कंटेंट मार्केटिंग करने का एक Roadmap बताया है, जिसे पढ़कर आप अपने बिज़नस के लिए Content Marketing Strategy बना सकते हैं.

#1 – Content Create करें

कंटेंट मार्केटिंग का सबसे पहला कदम है Content Creation, यानि कंटेंट बनाना. बिना कंटेंट बनाये आप कंटेंट मार्केटिंग नहीं कर सकते हैं. कई सारे लोग कंटेंट बनाने को ही कंटेंट मार्केटिंग समझ लेते हैं, लेकिन आपको बता दूँ कंटेंट बनाना कंटेंट मार्केटिंग का केवल एक भाग है.

कंटेंट बनाने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आप किस टॉपिक पर कंटेंट बनाना है. कंटेंट का टॉपिक इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार के बिज़नस में हैं, किस प्रकार के Niche पर आप काम करते हैं, आप किस प्रकार की सर्विस देते हैं आदि बातों को ध्यान में रखकर आपको कंटेंट बनाना होता है.

उदाहरण के लिए माना आप एक डिजिटल मार्केटर हैं तो आपको किस प्रकार के कंटेंट से ज्यादा फायदा मिलेगा? जाहिर सी बात है डिजिटल मार्केटिंग के कंटेंट से. इसलिए आपको हमेशा अपने Niche से Relevant कंटेंट ही बनाना चाहिए.

Content Creation के लिए भी आपको योजना बनानी होती है, जिसे हमने नीचे बुलेट पॉइंट के द्वारा बताया है.

  • कंटेंट बनाने के लिए आईडिया सोचें.
  • कंटेंट का प्रकार निर्धारित करें. यानि कि आपको कंटेंट किस फॉर्म में बनाना है टेक्स्ट, इमेज, ऑडियो, विडियो.
  • अपने Niche से Relevant कंटेंट बनायें.
  • उपयोगी कंटेंट बनायें जो विजिटर को आकर्षित करें.

#2 – उपयोगी कंटेंट बनायें

वैसे यह भी Content Creation का ही एक हिस्सा है लेकिन इसे अलग से बताना इसलिए जरुरी है क्योंकि अनेक सारे मार्केटर Valuable कंटेंट पर फोकस नहीं करते हैं, उनका एक ही मकसद होता है जल्दी से जल्दी कंटेंट डिलीवर करके अपने उद्देश्यों को पूरा करना.

आप ही खुद सोचिये अगर आप एक ऐसा कंटेंट नहीं देंगे जो विजिटर को फायदा पहुंचाये तो क्या वह आपके कंटेंट से प्रभावित होगा? नहीं ना. अगर आपका Competitor आपसे अच्छा और Valuable कंटेंट विजिटर को देगा तो पूरा फायदा उसे मिल जायेगा.

इसलिए कंटेंट मार्केटिंग रणनीति को सफल बनाने के लिए एक ऐसा कंटेंट बनाना जरुरी है जो लोगों को कुछ Value प्रदान करवाए. अगर आपका कंटेंट Valuable होगा तो आपको 100% रिजल्ट मिलेंगे.

#3 – अपनी ऑडियंस तय करें

कंटेंट बना लेने के बाद आपको अपनी ऑडियंस तय करनी होती है, यानि किस प्रकार के लोगों को आप कंटेंट दिखायेंगे. यहाँ पर बहुत सारे लोग गलती कर जाते हैं, उन्हें पता ही नहीं होता है कि उनके Dream Customer कौन हैं और वे कंटेंट को सही लोगों तक नहीं पहुंचा पाते हैं जिसके नतीजन उन्हें अच्छे परिणाम भी नहीं मिलते हैं.

एक उदाहरण के द्वारा समझिये, जैसे Apple का iPhone है, तो Apple को अपने मोबाइल की ज्यादा बिक्री के लिए अपने कंटेंट को ऐसे लोगों पहुँचाना होगा जो हर महीने में 1 लाख या इससे अधिक की कमाई करते हैं. अगर Apple ऐसे लोगों तक अपना कंटेंट पहुंचाता है जिनकी मासिक आय 10 – 15 हजार रूपये हैं तो उनके फोन बिकेंगे ही नहीं.

इसलिए आपको स्पष्ट रूप से पता होना चाहिए कि आपकी ऑडियंस कौन है, तभी कंटेंट मार्केटिंग आपके लिए सही तरीके से काम करेगी और आपको अच्छे रिजल्ट मिलेंगे.

#4 – प्लेटफ़ॉर्म में कंटेंट डिलीवर करें

कंटेंट मार्केटिंग का गोल सिर्फ इतना ही नहीं होता है कि आप एक अच्छा कंटेंट बना लें, आपको कंटेंट को अच्छी तरह भी डिलीवर करना होता है ताकि जिस उद्देश्य के लिए आपने कंटेंट बनाया था उसमें आपको सफलता मिले.

जैसे आप विडियो कंटेंट बनाते हैं तो उसके लिए सबसे अच्छा प्लेटफ़ॉर्म YouTube है इसी प्रकार टेक्स्ट कंटेंट के लिए ब्लॉग अच्छा प्लेटफ़ॉर्म है. इसके साथ ही आप यह भी देखें कि जिस Niche पर आपने कंटेंट बनाया है और जिस फॉर्म में आपने कंटेंट बनाया है उसके लिए Suitable प्लेटफ़ॉर्म कौन सा है.

उदाहरण के लिए माना आप एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं, और आपने एक प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए कंटेंट बनाया. अब आप कंटेंट को ऐसे प्लेटफ़ॉर्म पर distribute कर रहे हैं जहाँ से आपको एक Sale भी नहीं आ रही है तो उस कंटेंट का आपको कोई फायदा नहीं मिलेगा.

इसलिए सही कंटेंट को सही प्लेटफ़ॉर्म पर बेहतर तरीके से डिलीवर करना कंटेंट मार्केटिंग का एक महत्वपूर्ण भाग है.

#5 – नियमित रूप से कंटेंट पब्लिश करें

कंटेंट मार्केटिंग में निरंतरता बहुत महत्वपूर्ण होती है, अगर आप Consistent कंटेंट Provide नहीं करवाते हैं तो इसका बहुत बड़ा Loss आपको हो सकता है. चलिए बताता हूँ कैसे.

माना आप YouTube पर विडियो कंटेंट दे रहे हैं और शुरुवात के 5 – 6 महीने आपने निरंतर कंटेंट देकर अपने 10 हजार सब्सक्राइबर कर लिए, लोगों को आपका कंटेंट पसंद भी आ रहा है.

लेकिन 10 हजार सब्सक्राइबर होने के बाद नियमित रूप से विडियो अपलोड नहीं कर रहें हैं. आपकी Consistency में कमी आ गयी है. जैसे आप एक विडियो आज अपलोड कर रहे हैं तो एक 15 – 20 दिन बाद.

अब इस Case में यह होगा कि जो सब्सक्राइबर आपने कड़ी मेहनत से gain किये थे वह धीरे – धीरे आपके चैनल को Unsubscribe करने लगेंगे और किसी ऐसे चैनल पर जाने लगेंगे जहाँ उन्हें नियमित रूप से कंटेंट मिल रहा है. यहाँ पर आपकी मेहनत बेकार चली जायेगी.

इसलिए कंटेंट मार्केटिंग में Consistency यानि निरंतरता का होना बहुत जरुरी है. आप यह जरुर निर्धारित कर लें कि आपको कब और कितने बजे कंटेंट देना है.

इन स्टेप को फॉलो करके आप अपनी कंटेंट मार्केटिंग Strategy को बेहतर बना सकते हैं, और अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं.

कंटेंट मार्केटिंग का भविष्य

कंटेंट मार्केटिंग पहले से चली आ रही है, और आगे भी यह इसी प्रकार से चलती रहेगी. क्योंकि लोग हमेशा इनफार्मेशन प्राप्त करना पसंद करते हैं. बिना कंटेंट के मार्केटिंग संभव नहीं है.

कई लोगों को लगता है कि टेक्नोलॉजी में विकास के साथ कंटेंट मार्केटिंग समाप्त हो जायेगी पर ऐसा कभी नहीं होने वाला क्योंकि लोगों को अपनी समस्याओं का समाधान पाने के लिए कंटेंट की जरुरत होती है.

लोग जब भी कोई प्रोडक्ट खरीदना चाहते हैं तो उससे पहले वह ब्लॉग, YouTube आदि माध्यमों के द्वारा उस प्रोडक्ट के कंटेंट को Consume करते हैं, और तब जाकर प्रोडक्ट खरीदते हैं. इसलिए कंटेंट मार्केटिंग भविष्य में भी इसी प्रकार से महत्वपूर्ण होगी जैसे कि यह आज है. इसलिए आप अपना फोकस Valuable कंटेंट बनाने पर करें.

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष: Content Marketing Kya Hai हिंदी में

तो दोस्तों इस लेख के द्वारा मैंने आपको कंटेंट मार्केटिंग के बारे में पूरी और विस्तृत जानकारी प्रदान करने की कोशिस की है, और मुझे पूरा यकीन है आपको मेरी यह कोशिस जरुर पसंद आई होगी. और इस लेख से आपको कुछ ना कुछ सीखने को मिला होगा.

यदि अभी भी आपके मन में Content Marketing Kya Hai से सम्बंधित कोई भी प्रश्न हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं, हम जल्दी ही आपके सवालों का जवाब देंगे. अंत में आपसे निवेदन करेंगे कि इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर करें और अन्य लोगों को कंटेंट मार्केटिंग की Importance समझाइये.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||