Pinterest बिज़नस अकाउंट क्या है और Pinterest Business Account कैसे बनायें?

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग के एक नए लेख में जिसमें हम जानेंगें कि Pinterest Business Account क्या है, Pinterest Business Account Kaise Banaye और Pinterest बिज़नस अकाउंट के फायदे क्या हैं.

आज के दौर में जिस भी व्यक्ति के पास स्मार्टफोन है वह किसी ना किसी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग जरुर करता है, ऐसे में कंपनियों के पास अच्छा अवसर होता है कि वह अपने बिज़नस को सोशल मीडिया से प्रमोट करें. सभी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म बिज़नस को प्रमोट करने के लिए extra feature उपलब्ध करवाते हैं. Pinterest Business Account भी आपको अपने बिज़नस को प्रमोट करने के लिए बहुत सी सुविधाएं देता है.

इस लेख में हमने आपको पिनट्रस्ट बिज़नस अकाउंट की कम्पलीट जानकारी दी है, अगर आप भी पिनट्रस्ट की मदद से अपने बिज़नस की Growth करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होने वाला है.

तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं आज के इस आर्टिकल को.

Pinterest बिज़नस अकाउंट क्या है

Pinterest Business Account एक प्रकार का Pinterest अकाउंट है जिसे इस्तेमाल करने का मुख्य उद्देश्य अपने बिज़नस की Growth करना है. एक सामान्य पिनट्रस्ट अकाउंट की तुलना में बिज़नस अकाउंट में आपको अनेक सारे extra tool मिल जाते हैं जो आपके बिज़नस के लिए बहुत उपयोगी होते हैं. जैसे Ads Manager, Analytics आदि.

अगर आप कोई बिज़नस run करते हैं तो Pinterest Business Account आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है, पिनट्रस्ट बिज़नस अकाउंट की मदद से आप अपने प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करने के अलावा एफिलिएट प्रोडक्ट को भी प्रमोट करके अच्छी कमाई कर सकते हैं.

Pinterest बिज़नस अकाउंट की विशेषतायें

Pinterest बिज़नस अकाउंट बनाने के आपको अनेक सारे फायदे देखने को मिलते हैं, यहाँ हमने आपको Pinterest बिज़नस अकाउंट के कुछ विशेषताओं के बारे में बताया है जो कि आपको पर्सनल अकाउंट में देखने को नहीं मिलेंगें.

  • बिज़नस अकाउंट की मदद से आप अपने प्रोडक्ट और सर्विस को प्रोफेशनल तरीके से प्रमोट कर सकते हैं.
  • Pinterest बिज़नस अकाउंट में आप अपने पिन का विश्लेषण देख सकते हैं, इसमें आपको analytics का टैब मिल जाता है जहाँ से आप अपने प्रत्येक पिन के impressions, engagements, क्लिक, व्यू सब कुछ ट्रैक कर सकते हैं.
  • आप अपने पिन को प्रमोट करने के लिए Pinterest पर पेड विज्ञापन चला सकते हैं और अपने targeted ऑडियंस तक आसानी से पहुँच सकते हैं.
  • आप अपने ब्रांड की अथॉरिटी बढ़ा सकते हैं, क्योंकि बिज़नस अकाउंट में आपको अनेक सारी ऐसी सुविधाएं मिलती हैं जो सामान्य अकाउंट में नहीं मिलती है, जैसे बड़ी कवर इमेज, Verified वेबसाइट, पिन ने मिलने वाली यूजर की इनफार्मेशन आदि.
  • चूँकि Pinterest बिज़नस अकाउंट में आप अपनी वेबसाइट को Verify करवा सकते हैं, और इसकी मदद से आप अपने वेबसाइट ट्रैफिक को बढ़ा सकते हैं.

Pinterest Business Account कैसे बनायें?

आर्टिकल को यहाँ तक पढने पर आप समझ गए होंगें कि पिनट्रस्ट बिज़नस अकाउंट क्या है और इसके क्या फायदे आपको मिलेंगें. चलिए अब अपने लेख के मुख्य बिंदु पर आते हैं और जानते हैं Pinterest Business Account Kaise Banaye.

Pinterest पर बिज़नस अकाउंट बनाने के लिए आपके पास पहले से ही एक पर्सनल अकाउंट होना चाहिए. आप चाहें तो अपने पर्सनल अकाउंट को बिज़नस अकाउंट में बदल सकते हैं या फिर उसी पर्सनल अकाउंट में एक नया बिज़नस अकाउंट बना सकते हैं. नया बिज़नस अकाउंट बनाने के लिए आपको एक नए ईमेल ID की जरुरत पड़ेगी.

अगर आप Pinterest पर पर्सनल अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं तो आपको एक नया Business Account बना लेना चाहिए. और यदि आप Pinterest का उपयोग पर्सनल यूज के लिए नहीं करते हैं तो आप अपने पर्सनल अकाउंट को ही बिज़नस अकाउंट में कन्वर्ट कर सकते हैं.

इस लेख में हमने आपको Pinterest पर्सनल अकाउंट को बिज़नस अकाउंट में कन्वर्ट करने की प्रोसेस बताई है. इस Method के द्वारा आप बहुत आसानी से Pinterest बिज़नस अकाउंट बना सकते हैं.

Pinterest पर्सनल अकाउंट को बिज़नस अकाउंट में कन्वर्ट कैसे करें?

अपने पर्सनल Pinterest अकाउंट को बिज़नस अकाउंट में कन्वर्ट करने के लिए निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करें –

Step 1 – सबसे पहले आप अपने Pinterest Account में Login करें और फिर आपको सबसे उपर बने Profile वाले आइकॉन पर क्लिक कर लेना है. यहाँ पर आपको Convert to Business का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें.

Step 2 – इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा जिसमें आपको बिज़नस अकाउंट में मिलने वाले कुछ feature के बारे में बताया जायेगा, आप यहाँ पर Upgrade पर क्लिक कर लीजिये.

Pinterest Business Account

Step 3 – अब आपको अपने बिज़नस की कुछ बेसिक इनफार्मेशन fill कर लेनी है, जैसे कि – बिज़नस का नाम, बिज़नस वेबसाइट, Country, Language और साथ में ही आप प्रोफाइल पिक्चर भी लगा लीजिये. यह सब fill कर लेने के बाद Next पर क्लिक करें.

Business Account information

Step 4 – बिज़नस अकाउंट का कम्पलीट सेटअप करने के लिए आपको अपने बिज़नस की कुछ अन्य जानकारी Pinterest पर fill कर लेनी है, इसमें आप स्टेप वाइज निम्नलिखित इनफार्मेशन को fill करके Next पर क्लिक करते जायें-

  • आपका बिज़नस किस चीज से related है आपको वह सेलेक्ट कर लेना है, और फिर अपने बिज़नस गोल को टिक करके Next पर क्लिक कर लेना है.
  • आपको अपने बिज़नस को Describe करना है, जैसे आप ब्लॉगर है तो Blogger को टिक करके Next पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपसे पूछा जायेगा कि क्या आप Pinterest पर अपने बिज़नस के लिए Ads run करेंगें, तो आप इसे Yes पर क्लिक कर लें, क्या पता आपको बाद में अपने बिज़नस की Growth के लिए Ads चलाने की जरुरत पड़ें.

Step 5 – अंत में आपसे पूछा जायेगा कि आप अभी क्या करना पसंद करेंगें, यदि आप पिन शेयर करना चाहते हैं तो पिन कर सकते है या फिर आप अपनी प्रोफाइल को और अधिक आकर्षक बना सकते हैं.

प्रोफाइल को आकर्षक बनाने के लिए आप अपने बिज़नस की डिस्क्रिप्शन लिखें, बिज़नस के नाम से relevant यूजरनाम बनायें तथा एक कवर फोटो भी जरुर लगायें, इससे आपका बिज़नस अकाउंट प्रोफेशनल दिखता है.

तो दोस्तों इस प्रकार से आप अपने पर्सनल अकाउंट को बिज़नस अकाउंट में Convert कर सकते हैं, और Pinterest बिज़नस अकाउंट का उपयोग करके अपने बिज़नस को बढ़ा सकते हैं.

Pinterest बिज़नस अकाउंट बनाने के कुछ टिप्स

Pinterest Business Account के द्वारा आपको बिज़नस प्रमोट करने के लिए आपको अकाउंट को प्रोफेशनल लुक देना पड़ता है, जिसके लिए आप निम्नलिखित बातों का ध्यान रख सकते हैं –

  • एक अच्छी प्रोफाइल पिक्चर लगायें, इसमें आप अपने बिज़नस का Logo यूज कर सकते हैं.
  • बिज़नस के लिए एक डिस्क्रिप्शन जरुर लिखें.
  • अपने बिज़नस से relevant एक कवर इमेज लगायें.
  • बिज़नस वेबसाइट बनायें और वेबसाइट को Pinterest में verify करवायें.
  • कोशिस करें कि Pinterest Username में अपने बिज़नस का नाम add करें, क्योंकि यह Username आपके अकाउंट के URL में add होता है. इसमें अगर आपके बिज़नस का नाम रहेगा तो यह प्रोफेशनल लगता है.
  • संपर्क करने के लिए एक बिज़नस ईमेल आईडी बनायें और उसे पिनट्रस्ट में add करें.
  • अगर आपके फिजिकल प्रोडक्ट बेचते हैं तो अपने बिज़नस की लोकेशन जरुर add करें.

यह लेख भी पढ़ें –

Conclusion: Pinterest Business Account Kaise Banaye

Pinterest पर दिन – प्रतिदिन बढ़ते यूजर की संख्या के कारण पिनट्रस्ट बिज़नस अकाउंट आपके बिज़नस को Next Level पर ले जा सकता है, इसलिए आपको इसका इस्तेमाल जरुर करना चाहिए. इस लेख को पढने के बाद आप समझ गए होंगें कि पिनट्रस्ट बिज़नस अकाउंट क्या है और Pinterest Business Account Kaise Banaye.

यदि अभी भी आपको इस लेख में कहीं भी कोई समस्या आती है तो आप हमें बिना संकोच के कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं, हम जल्दी ही आपके सवालों का जवाब देंगें. और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||