Blogger में Blog Ko Delete Kaise Kare 2022 – हिंदी में

आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे कि Blogger में Blog Ko Delete Kaise Kare. दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि हम किसी कारणवश अपने ब्लॉग पर काम नहीं करना चाहते हैं, तो हम उस ब्लॉग को डिलीट करना चाहते हैं लेकिन Blogger डैशबोर्ड की पूरी जानकारी न होने के कारण हम ब्लॉग को डिलीट करने में असमर्थ होते हैं.

लेकिन ब्लॉगर में किसी भी ब्लॉग को डिलीट करना बहुत आसान होता है जिसके बारे में आपको इस लेख में स्टेप वाइज जानने को मिलेगा. अगर आप लेख को अंत तक पढ़ते हैं तो आप आसानी से अपने ब्लॉग को डिलीट कर पायेंगे.

तो चलिए आपका अधिक समय न लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को.

Blogger में ब्लॉग को डिलीट कैसे करें

Blogger में ब्लॉग को डिलीट करने के लिए आप नीचे बताई गयी प्रोसेस को स्टेप वाइज फॉलो करें.

लेकिन ब्लॉग डिलीट करने से पहले एक बात का ध्यान जरुर रखें कि अपने ब्लॉग का बैकअप जरुर बना लें, क्योंकि हो सकता है भविष्य में कभी आपका मन बदल जाए और आप उस ब्लॉग पर काम करना चाहेंगे तो उस समय आपके पास बैकअप मौजूद रहेगा.

चलिए अब जानते हैं Blog Ko Delete Kaise Kare की पूरी प्रोसेस हिंदी में.

#1 – ब्लॉगर डैशबोर्ड में Login करें

ब्लॉग डिलीट करने के लिए सबसे पहले आप अपने ब्लॉगर डैशबोर्ड में Login करें. अगर आपने एक से ज्यादा ब्लॉग बनाएं हैं तो उस ब्लॉग को सेलेक्ट करें जिसे आप डिलीट करना चाहते हैं.

#2 – सेटिंग को खोलें

ब्लॉग को सेलेक्ट करने के बाद आपको नीचे पर Setting का एक विकल्प दिखाई दे रहा होगा, आप इस पर क्लिक करें.

#3 – ब्लॉग को Remove करें

Setting को थोडा नीचे scroll करने पर आपको Manage Blog का Option दिखाई देगा.यहाँ पर आपको Remove Blog वाले विकल्प पर क्लिक करना है.

इसके बाद एक Pop – up आपके सामने खुलेगा जिसमें आपको बताया जाता है कि अगर आप ब्लॉग को परमानेंट डिलीट नहीं करते हैं तो ब्लॉग डिलीट करने के बाद 90 दिन तक आप ब्लॉग को Restore कर सकते हैं. और साथ ही आप ब्लॉग डिलीट करने से पहले Download Blog पर क्लिक करके अपने ब्लॉग का बैकअप बना सकते हैं.

यहाँ पर आपको नीचे Delete वाले विकल्प पर क्लिक करना है.

Remove Blogger Blog

#4 – परमानेंट डिलीट करें

जरा ठहरिये, अभी आपका ब्लॉग परमानेंट डिलीट नहीं हुआ है. ब्लॉग को परमानेंट डिलीट करने के लिए आपको Permanently Delete वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है. और इस प्रकार से आपका ब्लॉग हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा.

ध्यान रहें जब आप ब्लॉग को Permanently Delete कर लेते हैं तो उस ब्लॉग को आप वापस नहीं ला सकते हैं, केवल Temporary Delete करने पर ही ब्लॉग को Restore कर सकते हैं. आप चाहें तो Undelete वाले आप्शन पर क्लिक करके ब्लॉग को वापस पब्लिश कर सकते हैं.

Delete Blog Permanently

यह लेख भी पढ़ें –

निष्कर्ष: Blog Ko Delete Kaise Kare

इस लेख में हमने आपको बहुत ही आसान शब्दों में बताया है कि Blogger में Blog Ko Delete Kaise Kare. यदि इस लेख में बताये गए तरीकों को अपनाने के बाद भी आपको ब्लॉग डिलीट करने में कोई समस्या आ रही है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं.

उम्मीद करता हूँ आपको यह लेख जरुर पसंद आया होगा, अगर इस लेख से आपको कुछ फायदा पहुंचा है तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

0Shares

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

Leave a Comment