Podcast Se Paise Kaise Kamaye [9 बेस्ट तरीके] 2022

क्या आप जानना चाहते हैं Podcast Se Paise Kaise Kamaye, पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमायें, पॉडकास्ट से पैसे कमाने के तरीके या पॉडकास्ट को मोनेटाइज कैसे करें, तो इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें.

अगर आप एक कंटेंट क्रिएटर हैं तो इस डिजिटल जमाने में आपके लिए पैसे कमाना कोई बड़ी बात नहीं है, आप इन्टरनेट की मदद से विभिन्न प्लेटफ़ॉर्म पर अपना कंटेंट पब्लिश करके पैसे कमा सकते हैं. पॉडकास्ट भी इन्टरनेट पर कंटेंट पब्लिश करने का एक माध्यम है.

पॉडकास्ट के द्वारा आप ऑडियो कंटेंट पब्लिश कर सकते हैं, और जब आपके पॉडकास्ट में अच्छा ऑडियंस बेस बन जाता है तो अनेक प्रकार से पॉडकास्ट को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं. इस लेख में हमने आपको पॉडकास्ट से पैसे कमाने के कुछ बेस्ट तरीकों के बारे में बताया है.

तो चलिए सीधे आते हैं अपने ब्लॉग पोस्ट के मुख्य पॉइंट पर और जानते हैं पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमायें विस्तार से.

पॉडकास्ट क्या होता है

इन्टरनेट पर मौजूद ऑडियो कंटेंट जिसे केवल सुना जा सकता है उसे पॉडकास्ट कहते हैं. या एक ऑडियो फाइल जिसे पॉडकास्ट होस्टिंग पर अपलोड किया जाता है उसे पॉडकास्ट कहते हैं. जो व्यक्ति पॉडकास्ट रिकॉर्ड करता है उसे पॉडकास्टर कहा जाता है. आप पॉडकास्ट पर अपनी ऑडियंस को बढाकर अनेक प्रकार से पैसे भी कमा सकते हैं.

पॉडकास्ट क्या है और इसे कैसे शुरू करें के विषय में हम आपको अपने पिछले लेख में बता चुके हैं, आज के इस आर्टिकल में हम केवल पॉडकास्ट से पैसे कमाने के बारे में चर्चा करेंगें.

पॉडकास्ट ऑडियंस कैसे बढायें

पॉडकास्ट से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक अच्छा ऑडियंस बेस होना चाहिए. पॉडकास्ट की ऑडियंस बढाने के लिए आप कुछ निम्नलिखित टिप्स को फॉलो कर सकते हैं –

  • नियमित रूप से पॉडकास्ट अपलोड करें.
  • आप अलग – अलग पॉडकास्ट डायरेक्टरी में पॉडकास्ट अपलोड कर सकते हैं.
  • पॉडकास्ट को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म में शेयर करें.
  • अगर आपके पास ब्लॉग या YouTube चैनल है तो उनमें पॉडकास्ट को शेयर कर सकते हैं.
  • Interesting पॉडकास्ट बनायें जिसे लोग सुनना पसंद करेंगें.

ये कुछ बेसिक टिप्स है जिनकी मदद से आप अपने पॉडकास्ट को grow कर सकते हैं. अगर आप एक सही योजना बनाकार पॉडकास्टिंग करते हैं तो बहुत कम समय में आपके पास एक अच्छा ऑडियंस बेस बन जायेगा.

पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमायें

जब आपके पॉडकास्ट पर अच्छा ऑडियंस बेस बन जाता है तो आप पॉडकास्ट से अनेक तरीकों से पैसे कमा सकते हैं. अगर आप इन्टरनेट पर सर्च करेंगें कि Podcast Se Paise Kaise Kamaye, तो आपको ढेर सारे तरीके मिल जायेंगें.

लेकिन कुछ ऐसे तरीकों के बारे में भी आपको जानने को मिलेगा जो बिल्कुल आपकी समझ से परे होंगें. इसलिए हमने कोशिस की है कि इस आर्टिकल में आपको पॉडकास्ट से पैसे कमाने के सबसे आसान तरीकों के बारे में बता सकें.

इस लेख में आगे हमने आपको पॉडकास्ट से पैसे कमाने के 9 सबसे बेस्ट तरीकों के बारे में बताया है –

#1 – Sponsorship के द्वारा पॉडकास्ट से पैसे कमायें

Sponsorship पॉडकास्ट से पैसे कमाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है, क्योंकि इसमें आपको कुछ बेचने की जरुरत नहीं है आपको केवल एक अच्छे स्पोंसर से डील करनी है, और पॉडकास्ट के बीच में उस स्पोंसर के बारे में अपने श्रोताओं को बताना है.

अगर आप पॉडकास्ट सुनते हैं तो आपको सुना होगा कि बीच – बीच में ब्रेक के समय पॉडकास्टर कहते हैं कि इस पॉडकास्ट को X कम्पनी से स्पोंसर किया है, और साथ ही पॉडकास्टर आपको कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में आपको बताते हैं. यही sponsorship है.

आपके शो को कितने लोग सुनते है इसके हिसाब से स्पोंसर आपको भुगतान करते हैं. जिनता बड़ा आपका ऑडियंस बेस होगा उतनी अधिक कमाई आप sponsorship से करेंगें. अगर आपके पास कम श्रोता हैं तो भी आप पॉडकास्टिंग करके sponsorship से पैसे कमा सकते हैं.

आप Advertising network जैसे Midroll, Podcorn, PodGrid आदि को ज्वाइन करके स्पोंसर प्राप्त कर सकते हैं, ये नेटवर्क स्पोंसर तथा पॉडकास्टर के बीच बिचौलियों के रूप में काम करते हैं.

#2 – Paid Membership से पैसे कमायें

Paid Membership पॉडकास्टर के लिए पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है. इसमें श्रोताओं को पॉडकास्टर को सुनने के लिए भुगतान करना पड़ता है, यानि कि पॉडकास्टर के शो की सदस्यता लेनी पड़ती है. Paid Membership के लिए आपका कंटेंट Valuable होना चाहिए क्योंकि लोग किसी ऐसे कंटेंट के लिए भुगतान नहीं करेंगें जिससे उन्हें कोई फायदा नहीं पहुंचें.

आप शुरुवात में कुछ एपिसोड फ्री में दे सकते हैं, और अगर लोगों को आपका शो पसंद आता है तो आगे के एपिसोड सुनने के लिए वे शो की membership ले सकते हैं.

अगर आप Online Earning, क्रिप्टोकरेंसी, शेयर मार्केट आदि विषयों पर पॉडकास्ट बनाते हैं तो अधिक लोग पेड membership के सकते हैं, क्योंकि इस प्रकार के कंटेंट में लोग बहुत कुछ सीखते हैं.

#3 – Donation मांग के पॉडकास्ट से पैसे कमायें

पॉडकास्ट को मोनेटाइज करने का सबसे आसान तरीका अपनी ऑडियंस से डोनेशन माँगना है. कई सारे लोग अपने पसंदीदा पॉडकास्टर को कुछ पैसे Donate करते हैं ताकि उन्हें उपयोगी कंटेंट मिलता रहे. आप अपने पॉडकास्ट में Paytm नंबर दे सकते हैं या donation form जोड़ सकते हैं. लोग आपको अपने हिसाब से कुछ ना कुछ पैसे भेजते हैं.

आप एक बात का ध्यान रखें कि लोगों को यह जरुर बताये हैं कि आप donation क्यों मांग रहे हैं. आप सीधे तौर पर डोनेशन के लिए ना कहें, आप कह सकते हैं कि अगर आपको पॉडकास्ट पसंद आ रहा है तो आप मुझे सपोर्ट कर सकते हैं, ताकि में नियमित रूप से कंटेंट दे सकूँ.

#4 – Premium Episode बेचकर पॉडकास्ट से पैसे कमायें

अगर आपकी ऑडियंस आपको सुनना पसंद करती है तो आपके पास पॉडकास्ट से पैसे कमाने का एक अच्छा अवसर यह है कि आप अपने शो के Premium Episode बना सकते हैं जिसे लोग खरीदकर ही सुन सकते हैं.

जैसे कि आपने अनेक सारे YouTuber को देखा होगा जो YouTube पर विडियो बनाने के साथ ही पेड कोर्स भी बेचते हैं. इसी प्रकार से आप पॉडकास्ट में भी फ्री में उपयोगी कंटेंट दे सकते हैं और जब आपको लगने लगे कि लोग आपको सुनना पसंद करते हैं तो प्रीमियम एपिसोड रिकॉर्ड करके बेच सकते हैं.

पर आपके प्रीमियम एपिसोड में कुछ ऐसा होना चाहिए जिससे लोगों को फायदा मिले, उनको ऐसा नहीं लगना चाहिए कि उनके पैसे व्यर्थ चले गए.

#5 – Paid Promotion करके पॉडकास्ट से पैसे कमायें

जब आपका पॉडकास्ट Popular हो जाता है, मतलब कि पॉडकास्ट में आपका अच्छा ऑडियंस बेस बन जाता है तो अनेक सारी कंपनियां, ब्रांड आपके पास अपने प्रोडक्ट, सर्विस के प्रमोशन के लिए आयेंगीं. आपको पॉडकास्ट में उन कंपनियों के बारे में बताना पड़ता है, इसके बदले में आप मनचाहा पैसे ले सकते हैं.

आमतौर पर कंपनियां आपके ऑडियंस के आधार पर ही आपको भुगतान करती है. जैसे – जैसे आपके पॉडकास्ट को सुनने वाले लोगों की संख्या बढ़ेगी तो आप पेड प्रमोशन के अधिक चार्ज कर सकते हैं.

#6 – अपने प्रोडक्ट बेचकर पॉडकास्ट से पैसे कमायें

यदि आपके कोई भी प्रोडक्ट हैं चाहे वह डिजिटल हो या फिजिकल तो आप पॉडकास्ट के द्वारा प्रोडक्ट की बिक्री को बढ़ा सकते हैं. अगर आपके पास पहले से कोई प्रोडक्ट नहीं है तो आप मार्केट रिसर्च करके खुद ही प्रोडक्ट बना सकते हैं. लेकिन इसमें आपको कुछ निवेश की जरुरत भी पड़ेगी.

#7 – Affiliate Marketing से पैसे कमायें

एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बेस्ट तरीका है, इसमें आपको प्रोडक्ट के बारे में चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है. क्योंकि एफिलिएट मार्केटिंग में आपको अन्य कंपनियों के प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है और प्रत्येक बिक्री पर आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है.

आप जिस भी टॉपिक पर पॉडकास्ट बना रहे हैं उससे related ढेर सारे एफिलिएट प्रोग्राम आपको मिल जायेंगें जिन्हें आप ज्वाइन कर सकते हैं. इसके बाद आप पॉडकास्ट में उन प्रोडक्ट के बारे में बता सकते हैं और डिस्क्रिप्शन में प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक दे सकते हैं.

अब जब भी कोई यूजर आपकी एफिलिएट लिंक के द्वारा प्रोडक्ट खरीदता है तो इसका कुछ प्रतिशत कमीशन आपको मिलता है. अनेक सारे पॉडकास्टर एफिलिएट मार्केटिंग से ही लाखों रूपये की कमाई करते हैं.

#8 – Other Podcaster को प्रमोट करके पैसे कमायें

नए पॉडकास्टर अपने ऑडियंस बेस को बढ़ाने के लिए फेमस पॉडकास्टर, जिनके पास अच्छी संख्या में फॉलोवर होते हैं, से संपर्क करते हैं. जिसमें फेमस पॉडकास्टर अपनी ऑडियंस को नए पॉडकास्टर के पॉडकास्ट के बारे में बताता है, जिससे कि उसे भी कुछ ऑडियंस मिल जाते हैं. इस काम के बदले में फेमस पॉडकास्टर कुछ पैसे चार्ज करते हैं.

यदि आपके पॉडकास्ट में भी एक अच्छा ऑडियंस बेस है तो आप भी नए पॉडकास्टर को प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं.

#9 – पॉडकास्ट को YouTube में अपलोड करके पैसे कमायें

यह तो आप जानते ही हैं कि पॉडकास्ट में कंटेंट ऑडियो फॉर्म में होता है, आप अपने पॉडकास्ट को विडियो फॉर्म में YouTube पर अपलोड करके भी पैसे कमा सकते हैं. आपको इसमें अधिक विडियो एडिटिंग की जरुरत भी नहीं पड़ेगी.

जब आपका YouTube चैनल मोनेटाइज के लिए सक्षम हो जायेगा तो आप Google AdSense के विज्ञापन दिखाकर पैसे कमा सकते हैं. इसके अलावा भी YouTube से पैसे कमाने के बहुत से तरीके मौजूद हैं.

FAQ: Podcast Se Paise Kaise Kamaye

Q – पॉडकास्ट को पैसा बनाने में कितना समय लगता है?

इस प्रश्न का कोई सटीक जवाब नहीं है, आपको पॉडकास्ट से पैसे कमाने में कितना समय लगेगा यह कम्पलीट आपकी मेहनत और कंटेंट पर निर्भर है. यदि आप नियमित रूप से पॉडकास्ट रिकॉर्ड करते हैं तो 6 महीने से लेकर 1 साल के अन्दर आपके पॉडकास्ट पर ऑडियंस बेस बनने लगेगा और फिर आप उपरोक्त तरीकों से पॉडकास्ट से पैसे कमा सकते हैं.

Q – पॉडकास्ट से कितने पैसे कमा सकते हैं?

आप पॉडकास्ट से अनलिमिटेड रूपये कमा सकते हैं वह भी तब जब आप नियमित रूप से उपयोगी कंटेंट पब्लिश करते हैं. लेकिन यदि आपके काम में निरंतरता नहीं है और आपके कंटेंट से लोगों को कुछ value नहीं मिल रही है तो आप पॉडकास्ट से एक भी रूपये नहीं कमा सकते हैं.

Q – पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमायें?

पॉडकास्ट से पैसे कमाने के ढेर सारे तरीके हैं जिनके बारे में हमने आपको इस लेख में बताया है.

यह लेख भी पढ़ें –

निष्कर्ष,

दोस्तों आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हमने जाना कि Podcast Se Paise Kaise Kamaye तथा पॉडकास्ट से पैसे कमाने के 9 सबसे अच्छे तरीकों के बारे में आपको बताया है. अगर आप भी पॉडकास्ट रिकॉर्ड करते हैं तो इस लेख में बताये गए तरीकों के द्वारा अपने पॉडकास्ट को मोनेटाइज कर सकते हैं.

इस लेख में इतना ही, हमें पूरी उम्मीद है कि इस ब्लॉग पोस्ट को पढने के बाद आप समझ गए होंगें कि पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमायें. यदि यह लेख आपको पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर भी जरुर शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||