Blog Par Traffic Kaise Badhaye – 12+ तरीके

Blog Par Traffic Kaise Badhaye, Blog Par Traffic Kaise Laye, Websiteme Traffic Kaise Laye, How to get Traffic on Your Blog. यदि आप इन्टरनेट पर इस प्रकार की Query कर रहे हैं तो आज के इस लेख में आपको इन सभी सवालों का जवाब मिलने वाला है.

जब भी एक Blogger अपना नया – नया ब्लॉग बनाता है तो उसका पहला सवाल यही होता है कि अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं, क्योंकि बिना ट्रैफिक के आप ब्लॉग से पैसे नहीं कमा सकते हैं. आज के समय में बढ़ते इन्टरनेट के साथ ब्लॉग्गिंग में competition बहुत अधिक बढ़ गया है इसलिए ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए आपको सही दिशा में मेहनत करनी होती है.

YouTube Channel
Telegram Group

इस लेख के माध्यम से मैं आपको ब्लॉग पर ट्रैफिक बढाने के उन सभी तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ जिनका इस्तेमाल मैं खुद करता हूँ और इससे मुझे अच्छे रिजल्ट भी मिलते हैं. तो अगर आप अपने नए ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाना चाहते हैं तो बने रहिये इस लेख के अंत तक.

ब्लॉग ट्रैफिक क्या होता है?

अनेक सारे नए ब्लॉगर को इस बात में बहुत confusion रहता है कि आखिर ये ब्लॉग ट्रैफिक क्या है? आपको बता दें Blog पर आने वाले यूजर को ही हम ब्लॉग ट्रैफिक कहते हैं. जैसे कि आपके ब्लॉग पर हर दिन 1000 लोग किसी भी तरीके से आते हैं तो इसका मतलब हुआ कि आपके ब्लॉग का ट्रैफिक 1000 यूजर प्रतिदिन है.

ब्लॉग की growth के लिए, अपने ऑडियंस तक पहुँचने के लिए, ब्लॉग की अथॉरिटी बढ़ाने के लिए और ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए ट्रैफिक की जरुरत होती है. जितना अधिक आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक होगा उतनी ही आप कमाई भी करेंगें.

ब्लॉग ट्रैफिक कितने प्रकार से ला सकते हैं?

आप अपने ब्लॉग पर अनेक प्रकार से ट्रैफिक ला सकते हैं. सभी प्रकार के ब्लॉग ट्रैफिक को मुख्य रूप से 4 भागों में वर्गीकृत किया जाता है.

  • Organic Traffic – ऐसा ट्रैफिक जो सर्च इंजन पर Query करके आता है उसे Organic Traffic कहते हैं. यह सबसे High Quality ट्रैफिक होता है जिससे ब्लॉग की अथॉरिटी बहुत कम समय में बढ़ जाती है.
  • Social Traffic – ऐसा ट्रैफिक जो सोशल मीडिया के द्वारा आता है उसे सोशल ट्रैफिक कहते हैं.
  • Direct Traffic – जब कोई यूजर अपने ब्राउज़र पर Direct ब्लॉग के एड्रेस को सर्च करके ब्लॉग पर आता है तो उसे Direct Traffic कहते हैं.
  • Referral Traffic – जब किसी अन्य वेबसाइट या ब्लॉग से आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आता है तो इसे Referral Traffic कहते हैं. जैसे आप Backlink बनाते हैं तो इससे आने वाला ट्रैफिक रेफरल ट्रैफिक है.

ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं?

चलिए अब आते हैं अपने ब्लॉग पोस्ट के Main point पर और जानते हैं Blog Par Traffic Kaise Badhaye. इस लेख में हमने आपको ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के 14 तरीकों के बारे में बताया है. हमने कोशिस की है कि आपको स्टेप वाइज इन सभी तरीकों के बारे में बतायें जिससे कि आप सही प्रोसेस को फॉलो करके कम समय में अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते हैं.

#1 – Keyword Research करें

ब्लॉग पर ट्रैफिक बढाने का पहला स्टेप Keyword Research है. कीवर्ड रिसर्च के द्वारा आपको पता चलता है कि किस कीवर्ड को कितने लोग सर्च कर रहे हैं. आपको Proper कीवर्ड रिसर्च करके ऐसे कीवर्ड पर काम करना चाहिए जिसके बारे में अधिक लोग सर्च करते हैं और उस कीवर्ड पर Competition भी बहुत कम है.

अगर आपको पता नहीं है कि कीवर्ड क्या होते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कीवर्ड ऐसे शब्दों को कहा जाता है जिन्हें लोग गूगल पर सर्च करते हैं, यूजर के शब्दों में कीवर्ड को Query कहा जाता है.

अगर आप शुरुवाती ब्लॉगर हैं तो आपको हमेशा Long Tail Keyword पर काम करना चाहिए. क्योंकि इन कीवर्ड पर Comptetion आमतौर पर कम रहता है.

#2 – High Quality Content Publish करें

अगर आप ब्लॉग लिख रहे हैं तो आपको इस बात को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए कि “Content is King” यानि कि कंटेंट ही राजा है. आपको ऐसे आर्टिकल ब्लॉग पर पब्लिश करने चाहिए जो यूजर की Query का संतोषपूर्ण जवाब दे सके, तभी कोई भी यूजर आपके ब्लॉग का नियमित पाठक बन पायेगा.

अगर आप अपने आर्टिकल में आधी – अधूरी बातें लिखते हैं तो कोई भी यूजर आपके ब्लॉग पर दुबारा नहीं आना चाहेगा. इसलिए आप अच्छी प्रकार से रिसर्च करके एक High Quality कंटेंट पब्लिश करें.

कई लोग ब्लॉग पोस्ट को लंबा करने के लिए अनाप – शनाप लिख देते हैं इससे यूजर का अनुभव ख़राब होता है, और आज के समय में शायद ही कोई ऐसा यूजर होगा जिसे लंबे पोस्ट पढना पसंद है. इसलिए आप यह कोशिस भी करें कि कम से कम शब्दों में सटीक जानकारी प्रदान करवा सकें.

#3 – SEO Friendly आर्टिकल लिखें

आर्टिकल का High Quality होने के साथ – साथ SEO Friendly होना भी जरुरी है क्योंकि एक SEO फ्रेंडली आर्टिकल ही सर्च इंजन में रैंक करता है और ब्लॉग पर Organic Traffic लाता है. ब्लॉग पोस्ट को SEO फ्रेंडली बनाने के लिए आप निम्नलिखित बातों का ध्यान रख सकते हैं –

#4 – Catchy Title लिखकर ब्लॉग का CTR बढायें

ब्लॉग पोस्ट का टाइटल भी ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि टाइटल सर्च इंजन में यूजर को बड़े – बड़े अक्षरों में लिखा दिखाई देता है और यूजर उस ब्लॉग पर ही क्लिक करता है जिसका टाइटल यूजर को कुछ value देता है या यूजर की Query को relevant होता है. जब आप कीवर्ड रिसर्च करते हैं तो आपको Search Intent को अच्छे से समझकर एक Catchy टाइटल बनाना चाहिए.

#5 – Schema Markup का इस्तेमाल करें

Schema Markup किसी वेबसाइट या वेबपेज का एक माइक्रो डेटा होता है जो सर्च इंजन क्रॉलर को वेबपेज के बारे में बेहतर तरीके से समझाता है. अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट में Schema Markup का इस्तेमाल करते हैं तो सर्च इंजन आपके ब्लॉग पोस्ट सर्च इंजन रिजल्ट पेज में Rich Snippet वाले सेक्शन में यूजर को दिखाते हैं. Rich Snippet में यूजर को वेबपेज यूनिक तरीके से show होता है.

Schema Markup का इस्तेमाल करने से आपके ब्लॉग की रैंकिंग सुधरती है और आपको सर्च इंजन में ढेर सारा ऑर्गनिक ट्रैफिक मिलता है.

#6 – ब्लॉग को फ़ास्ट लोडिंग बनायें

अभी के समय की बात करें तो सभी लोग फ़ास्ट इन्टरनेट एक्सेस करना चाहते हैं, और लोग ऐसे किसी ब्लॉग पर रुकना पसंद नहीं करते हैं जो लोड होने में बहुत अधिक समय लेती है. इसलिए आपको अपने ब्लॉग की लोडिंग स्पीड पर भी ध्यान देना होता है.

ब्लॉग को फ़ास्ट लोडिंग बनाने के लिए आप ब्लॉग कि डिजाईन सिंपल रख सकते हैं. इसके साथ एक लाइटवेट Theme का इस्तेमाल करें और ऐसे प्लगइन को ब्लॉग को remove कर दीजिये जो आपके किसी काम के नहीं हैं.

अगर आपका ब्लॉग लोड होने में 3 – 4 सेकंड का समय लेता है तो यह एक ideal लोडिंग स्पीड मानी जाती है. इससे आपके ब्लॉग की रैंकिंग में भी improvement होगा और आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बढेगा.

#7 – पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करें

वर्तमान समय में सोशल मीडिया की पॉवर को ignore नहीं किया जा सकता है, अगर आपका कोई ब्लॉग पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो गया तो आपको इतना ट्रैफिक मिलेगा कि आप सोच भी नहीं सकते.

जब आप ब्लॉग बनाते हैं तो उसके साथ विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर, Pinterest, इन्स्टाग्राम, LinkedIn आदि पर भी अपने ब्लॉग के नाम से एक प्रोफेशनल पेज या अकाउंट बना लीजिये, और जब भी आप ब्लॉग पर नया पोस्ट पब्लिश करेंगें तो उसे सभी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर भी शेयर करें.

इससे आपके ब्लॉग पर Instant ट्रैफिक आयेगा, और अगर लोग आपके ब्लॉग पोस्ट को लाइक, शेयर करते हैं तो आपकी सर्च इंजन में रैंकिंग भी Improve होती है.

#8 – ब्लॉग के लिए YouTube चैनल बनायें

YouTube पर विडियो देखना हम सभी को पसंद है और आजकल तो अधिकांश लोग ब्लॉग पढने के बजाय विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं. आप भी अपने ब्लॉग के लिए एक YouTube चैनल बना सकते हैं और अपने आर्टिकल को विडियो फॉर्म में बनाकर YouTube पर अपलोड कर सकते हैं.

जब आप YouTube पर विडियो अपलोड करेंगें तो आपको डिस्क्रिप्शन में अपने ब्लॉग पोस्ट का लिंक भी देना है. इससे कुछ यूजर विडियो देखकर आपके ब्लॉग तक भी पहुँच सकते हैं और आपके ब्लॉग पर तट्रैफिक बढेगा. ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने का YouTube एक बहुत ही अच्छा जरिया है.

#9 – Forum साईट पर आर्टिकल सबमिट करें

Forum वेबसाइट ऐसी वेबसाइट को कहते हैं जहाँ पर लोग सवाल – जवाब करते हैं जैसे कि Quora. आप फोरम वेबसाइटों पर अपना अकाउंट बनाकर अपने Blogging Niche से सम्बंधित सवालों का जवाब दे सकते हैं और साथ में अपने Relevant आर्टिकल का लिंक add कर सकते हैं. Forum वेबसाइट से भी ब्लॉग पर अच्छा – ख़ासा ट्रैफिक आता है.

आप Quora में देख सकते हैं कि लोग सवालों के जवाब में अपने ब्लॉग का लिंक भी add करते हैं, क्योंकि इससे उनको फायदा मिलता है. Quora के अलावा आप Google Question Hub में सवालों के जावाब में अपने relevant ब्लॉग पोस्ट का URL सबमिट कर सकते हैं.

#10 – Google Web Stories बनायें

Google Web Stories ब्लॉग पर ऑर्गनिक ट्रैफिक लाने का एक बहुत ही अच्छा जरिया है जिसकी मदद से आप तुरंत ब्लॉग पर ढेर सारा ऑर्गनिक ट्रैफिक ला सकते हैं. वेब स्टोरीज Visual फॉर्म में यूजर को दिखाई देती है. Google Web Stories को विडियो, ऑडियो, टेक्ट, इमेज और एनीमेशन के द्वारा बनाया जाता है.

Web Story यूजर को Google Discover और Google Search में दिखाई देती है. आप वेब स्टोरी पर लिंक, विज्ञापन, Call to Action Word का इस्तेमाल कर सकते हैं, और वेब स्टोरीज से पैसे भी कमा सकते हैं.

#11 – ब्लॉग में Push Notification या Email Subscribe लगायें

आपको अपने ब्लॉग पर Push Notification और Email Subscribe जरुर add करना चाहिए क्योंकि जब भी कोई यूजर आपके ब्लॉग को सब्सक्राइब करता है तो उसे आपके हर पोस्ट की अपडेट अपने डिवाइस पर मिल जाती है और वह आपके पोस्ट पब्लिश करते ही नए पोस्ट को पढ़ सकता है. यह Off Page SEO की एक तकनीक है जिससे ब्लॉग पर Instant ट्रैफिक आता है.  

#12 – ब्लॉग के लिए बैकलिंक बनायें

जब आपका ब्लॉग 3 – 4 महीने पुराना हो जाता है तो आपको Backlink बनाने पर भी ध्यान देना चाहिए, क्योंकि बैकलिंक ब्लॉग की रैंकिंग के लिए Important फैक्टर हैं. और अगर आपको Quality Backlink मिल जाते हैं तो आपकी रैंकिंग जल्दी Boost हो जाती है और जिस वेबसाइट से आपको बैकलिंक मिला है वहाँ से भी आपको ट्रैफिक आने लगता है.

#13 – समय –समय पर पुराने पोस्ट अपडेट करें

आपको ब्लॉग में नए पोस्ट पब्लिश करने के साथ समय – समय पर पुराने पोस्ट को भी अपडेट करते रहना चाहिए इससे आपके कोई भी पोस्ट Outdate नहीं रहते है. पुराने पोस्ट को अपडेट करने से ब्लॉग की रैंकिंग सुधरती है और ब्लॉग पर ट्रैफिक भी बढ़ता है. आप पुराने पोस्ट को नयी तारीख पर अपडेट कर सकते हैं.

#14 – ट्रेंडिंग टॉपिक पर आर्टिकल लिखें

यदि आप ट्रेंडिंग टॉपिक पर आर्टिकल लिखते हैं तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने की संभावना बढ़ जाती है. ट्रेंडिंग टॉपिक पर आर्टिकल लिखने से कम समय में ब्लॉग पर ऑर्गनिक ट्रैफिक आने लगता है.

यह आर्टिकल भी पढ़ें –

नए Blog Par Traffic Kaise Badhaye हिंदी में

यह थे कुछ बेस्ट तरीके जिनको फॉलो करके आप अपने नए ब्लॉग पर ट्रैफिक को बढ़ा सकते हैं और ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं. इस ब्लॉग पोस्ट को पढने के बाद आप अच्छी तरह से समझ गए होंगें कि Blog Par Traffic Kaise Badhaye, How to Increase Blog Traffic.

इस लेख में इतना ही उम्मीद करते हैं आपको इस आर्टिकल को पढने के बाद ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाने में मदद मिली होगी. यदि इस लेख से आपको कुछ फायदा पहुंचा हो तो आप इस जानकारी को सोशल मीडिया पर अपने ब्लॉगर दोस्तों के साथ शेयर करें.

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

Hey Friends, I am Devendra Rawat. I am Blogger|| Hinditechdr.com Blog बनाने का मेरा यही मकसद है कि Hindi Readers को Blogging, SEO, Internet आदि की सटीक जानकारी हिंदी भाषा में प्रदान करा सकूँ. मेरे Blog पर आने के लिए धन्यवाद ||

30 thoughts on “Blog Par Traffic Kaise Badhaye – 12+ तरीके”

  1. Thank you so much..this is what i needed the most… Mera blog naya hai or mje kuch kuch baate pata thi lekin kuch confusion tha..apke is article se vah dur hogya thank u so much for sharing this valuable information.

    Reply
  2. Hello Sir meri bhi website hai job wali jis par main update karta rehta hu fir bhi ranking improve ni hoti , Mera organic result 100 se 150 ke bich me rehta hai. Ap Google par Daily sarkari result search karenge to top me ayega wahi meri website hai, suggest me what to do for it

    Reply
  3. bahut hi acha laga bhai. thanks you so much. hindi me blogging kar rha hu do sal se par vo success or trafic nahi mil pa rha tha. par aapke es article se bahut kuch new seekhne ko mila.aapke bataye gye 14 tariko me se mai only 3-4 par hi kam kar rha tha. par aapne or help kar di. thanks bhai. aap bahut grow karoge. aapke aritlce bahut quality or attention lene wale hai. bhai article kaise likh high quality jo time bhi consume kare or value for time bhi de.. plz koi link bhejo koi post agar banai ho to apne send karo.

    Reply

Leave a Comment